होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /गाजियाबाद में 40 प्रकार की जांच सिर्फ 5 मिनट में, इस मशीन से होगी सुविधा

गाजियाबाद में 40 प्रकार की जांच सिर्फ 5 मिनट में, इस मशीन से होगी सुविधा

मशीन से जांच होने पर रिपोर्ट भी जल्‍द मिलेगी.

मशीन से जांच होने पर रिपोर्ट भी जल्‍द मिलेगी.

जिला सविलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि तीन सरकारी अस्पतालों में हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे, हालांकि इन्हें शुरू ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

गाजियाबाद. जिले में रहने वाले लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी 40 प्रकार की जांचों की रिपोर्ट का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. चार से पांच मिनट में इनकी रिपोर्ट मिल जाएंगी. लोगों की सुविधा के लिए गाजियाबाद के सरकारी अस्‍पताल, सीएचसी में इस तरह की सुविधा शुरू की जा रही है. यहां पर हेल्थ एटीएम लगाए जा रहे हैं.

जिला सविलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि तीन सरकारी अस्पतालों में हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे, हालांकि इन्हें शुरू करने में कुछ दिन लगेंगे. हेल्थ एटीएम को शुरुआत में जिला एमएमजी अस्पताल, संयुक्त जिला अस्पताल और मोदीनगर सामुदायिक अस्पताल में लगाया जाएगा. जिसके एक सप्ताह बाद अन्य चार स्थानों पर भी एटीएम लगा दिए जाएंगे.

उत्‍तर प्रदेश सरकार राज्‍य के कई अस्‍पतालों में मरीजों की सुविधा के लिए एटीएम लगा रही है. गोरखपुर, लखनऊ और गौतमबुद्ध नगर में हेल्थ एटीएम लगने के बाद अब गाजियाबाद में भी सरकारी अस्पतालों में हेल्थ एटीएम लगाए जाने की कवायद तेज हो गई है. कंपनियां अपने सीएसआर फंड से अस्पतालों को हेल्थ एटीएम उपलब्ध कराएंगी.

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

दिल्ली-एनसीआर
दिल्ली-एनसीआर

हेल्थ एटीएम पर ब्लड समेत अन्य 40 प्रकार की जांच की जा सकेंगी. यह सभी जांचें केवल 4 से 5 मिनट में होंगी. इनमें टीएलसी, डीएलसी, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल, डायबिटीज और एचआईवी जांच रिपोर्ट तुरंत जारी होगी. इसके अलावा ईसीजी, ब्लड प्रेशर, पल्स रेट, ऑक्सीजन लेवल, बॉडी मास इंडेक्स की जांच हेल्थ एटीएम पर हो सकेगी. सबसे अधिक फायदा उन क्षेत्रों में होगा जहां अभी सरकारी स्तर पर सभी जांच उपलब्ध नहीं है.

Tags: Ghaziabad News, Health ATM

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें