Delhi News: स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन बोले- टेस्टिंग और ट्रेसिंग से दिल्ली में काबू करेंगे कोरोना

(सांकेतिक तस्वीर)

(सांकेतिक तस्वीर)

Delhi News: दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना (Corona) के बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कोरोना पर काबू पाने का दावा किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 21, 2021, 1:19 PM IST
  • Share this:
दिल्ली. दिल्ली (Delhi) में लगातार बढ़ रहे कोरोना (Corona) के बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि कोरोना पर काबू पाने का दावा किया. जैन ने कहा कि 'दिल्ली में बीते शनिवार को 813 केस आये हैं और 1.07 फीसदी पॉजिटिविटी है. दिल्ली में टेस्ट बहुत ज़्यादा हो रहे हैं. 80 हजार के करीब टेस्ट रोजाना कर रहे हैं जो राष्ट्रीय औसत के 5 गुना से भी ज़्यादा हैं. बाकी राज्यों से बहुत ज़्यादा टेस्ट कर रहे हैं. मुझे लगता है हम लोग ठीक राह पर चल रहे हैं और इसको काबू में करने की पूरी कोशिश की जा रही है. जिस तरह से कांटेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है, लोगों को आईसोलेट किया जा रहा है. टेस्ट किया जा रहा है मुझे लगता है ये भी जल्द काबू में आ जायेगा.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में सुबह 9 बजे से 5 बजे तक अभी तक वैक्सीनेशन किया जाता है. उसको बढ़ाकर अब रात में 9 बजे तक किया जा रहा है. उसकी वजह यह है कि अभी रजिस्ट्रेशन करा कर जाना होता है और 3 बजे से 5 बजे तक बिना रजिस्ट्रेशन के जा सकते हैं, लेकिन हो ये रहा है कि जो लोग रजिस्टर कराते हैं. किसी न किसी काम में फंस जाते हैं और रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या आधे से ज़्यादा नहीं हो पाती. उसके अलावा बहुत सारी संख्या ऐसी है जो लोग बिना रजिस्ट्रेशन के जाना चाहते हैं तो 3 बजे से लेकर 9 बजे तक अब लोग बिना रजिस्ट्रेशन के जा सकते हैं और तुरंत वैक्सीनेशन करा सकते हैं. इस सुविधा को 2 घन्टे के अंदर लोग उठा नहीं पाते थे. कल सबसे ज़्यादा 46 हजार तक वैक्सीनेशन हुआ है और इसलिए 9 बजे से 9 बजे तक कर रहे हैं.

क्या वैक्सीनेशन का असर नहीं दिख रहा?

दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच जब सतेंद्र जैन से पूछा गया कि क्या दिल्ली में वैक्सीनेशन का असर नहीं दिख रहा है. इसके जवाब में जैन ने कहा कि 'वैक्सीनेशन का असर अभी 2-3% लोगों की  संख्या में नजर नहीं आयेगा बड़ी संख्या में जब वैक्सीनेशन होगा तो जरूर असर दिखेगा.' साथ ही सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में वैक्सीनेशन सेंटर्स की टाइमिंग बढ़ाई है, जो 2 घन्टे बिना अपॉइंटमेंट वाले हैं उन्हें 6 घन्टे तक बढ़ाया गया है. अपना आधार कार्ड या आईडी प्रूफ लेकर जायेगें आपको फौरन वैक्सीन लगा दी जाएगी और कोशिश की जा रही है कि सभी सेंटर्स प्राइवेट और सरकारी, को 9 से 9 बजे तक कर दिया जाये.
करीब 100 केस रोज़ाना बढ़ रहे हैं

पिछले कई दिनों से रोज़ 100 केस आने पर सतेंद्र जैन ने कहा कि आज जो रिपोर्ट आ रही है वो करीब कल के बराबर ही है. हमें भी लग रहा था कि 100 केस प्रतिदिन की बेंच मार्किंग हो गई है लेकिन ऐसा नहीं है लगभग उतने ही आएंगे. जैन ने कहा कि 'मास्क न लगाने पर लोगों के काफी चालान किये जा रहे हैं. सख्ती बिल्कुल बरती जा रही है.  जब दशहरे के सीजन आया था तब लोग बड़ी संख्या में घरों से निकले तब काफी केस आये थे. इसलिए होली के समय सावधानी बरतें और मास्क का उपयोग करें'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज