Home /News /delhi-ncr /

Covid 19: कोरोनो के बढ़ते मामलों पर बोले स्‍वास्थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन-लॉकडाउन लगाने की जरूरत नहीं, प्रत‍िबंध बढ़ाएंगे

Covid 19: कोरोनो के बढ़ते मामलों पर बोले स्‍वास्थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन-लॉकडाउन लगाने की जरूरत नहीं, प्रत‍िबंध बढ़ाएंगे

द‍िल्‍ली सरकार अभी येलो अलर्ट पर ही लागू रखेगी. हालांक‍ि कुछ पाबंद‍ियां आने वाले समय में बढ़ा सकती है. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

द‍िल्‍ली सरकार अभी येलो अलर्ट पर ही लागू रखेगी. हालांक‍ि कुछ पाबंद‍ियां आने वाले समय में बढ़ा सकती है. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

Covid 19: द‍िल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने लॉकडाउन लगाने के मामले पर कहा क‍ि देश की राजधानी होते हुए दिल्ली ने सबसे पहले सबसे ज्‍यादा प्रतिबंध लगा दिए हैं. ऐसा लगता नहीं है कि अभी लॉकडाउन (Lockdown) की जरूरत है. जहां तक और ज्‍यादा प्रत‍िबंध लगाने का सवाल है तो इसको जरूरत के ह‍िसाब से बढ़ाया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में कोरोना संक्रम‍ितों (Corona Virus) की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है और आने वाले कुछ द‍िनों में यह और रफ्तार पकड़ सकती है. द‍िल्‍ली में प‍िछले 24 घंटे में कोरोना संक्रम‍ित मरीजों का आंकड़ा 10,665 र‍िकॉर्ड क‍िया था. साथ ही मौतों (Deaths) का आंकड़ा भी तेजी के साथ बढ़ा था. संक्रम‍ण दर भी 10 फीसदी को पार करते हुए 11.88 % तक पहुंच गई. लेक‍िन द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) अभी येलो अलर्ट (Yallow Alert) पर ही लागू रखेगी. हालांक‍ि कुछ पाबंद‍ियां आने वाले समय में बढ़ा सकती है.

    द‍िल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने लॉकडाउन लगाने के मामले पर कहा क‍ि देश की राजधानी होते हुए दिल्ली ने सबसे पहले सबसे ज्‍यादा प्रतिबंध लगा दिए हैं. ऐसा लगता नहीं है कि अभी लॉकडाउन (Lockdown) की जरूरत है. जहां तक और ज्‍यादा प्रत‍िबंध लगाने का सवाल है तो इसको जरूरत के ह‍िसाब से बढ़ाया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: Omicron: द‍िल्‍ली के अस्‍पतालों में बढ़ने लगी मरीजों की संख्‍या, पांच द‍िन में बढ़े तीन गुना से ज्‍यादा मरीज  

    बताते चलें क‍ि द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) लगातार लॉकडाउन (Lockdown) नहीं लगाने की बात कर रही है. सरकार का मानना है क‍ि हालात अभी न‍ियंत्रण में हैं और कोरोना मरीजों की संख्‍या जरूर बढ़ रही है. लेक‍िन घबराने की कोई बात नहीं है. सरकार प्रत‍िबंधों को और सख्‍त बना सकती है. जरूरत पड़ने पर इनमें और प्रत‍िबंध शाम‍िल क‍िए जाएंगे.

    कंटेनमेंट जोन की संख्या चार हजार पहुंची
    द‍िल्‍ली सरकार की ओर से जारी हेल्‍थ बुलेट‍िन के मुताब‍िक बुधवार को द‍िल्‍ली में प‍िछले 24 घंटे में 8 मरीजों की मौत हुई है. इसके बाद मौतों का कुल आंकड़ा बढ़कर अब 25,121 हो गया है. आज कोरोना के कन्टेन्टमेंट जोन की संख्‍या भी मंगलवार को 2,992 थी जोक‍ि बुधवार को 3,908 हो गई है. वहीं एक जनवरी को इन जोन की संख्‍या की बात करें तो यह मात्र 1,243 थी. आज यह चार हजार पहुंच गई है.

    स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग के आंकड़ो की माने एक जनवरी को अस्‍पतालों (Hospitals) में भर्ती मरीजों की संख्‍या 247 र‍िकॉर्ड की गई थी जोक‍ि अब बढ़कर 782 पहुंच गई है. अस्‍पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्‍या भी क‍िस कद्र तेजी के साथ बढ़ रही है इसका अंदाजा इससे सहज लगा सकते हैं क‍ि 2 जनवरी को 247 से मरीजों की संख्‍या 307 हो गई. इसके बाद 3 जनवरी को 420, 4 जनवरी को 531 और अब 782 हो गई है.

    इसका मतलब यह है क‍ि कोरोना के नए वेर‍िएंट ओम‍िक्रॉन (Omicron Variant) के लक्षण माइल्‍ड जरूर बताए जा रहे हैं, लेक‍िन अस्‍पतालों में भी मरीजों की कम भर्ती नहीं हो रही है. चार द‍िनों के भीतर मरीजों की संख्‍या 247 से सीधे 782 पहुंच गई है. यान‍ि चार द‍िनों के भीतर अस्‍पतालों में मरीजों का आंकड़ा 500 बढ़ गया है.

    Tags: Corona in Delhi, Corona Lockdown, COVID 19, DDMA, Delhi news, Health News, Lockdown in Delhi, Satyendra jain

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर