सत्येन्द्र जैन बोले- कम हो गया दिल्ली में कोरोना का पीक, जानें इस दावे की हकीकत

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेन्द्र जैन ने दावा किया है कि दिल्ली में कोरोना का पीक अब कम हो रहा है.
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेन्द्र जैन ने दावा किया है कि दिल्ली में कोरोना का पीक अब कम हो रहा है.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कोरोना (Corona) के बढ़ते मामले को लेकर जो पीक दिल्ली में नज़र आ रहा था, उसमें अब काफ़ी कमी आयी है. इसी के चलते मौत के आंकड़ों में भी अब कमी देखने को मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2020, 3:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन (Health Minister Satyendra Jain) ने कहा कि दिल्ली में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामले को लेकर पीक कम हो गया है. सत्येन्द्र जैन ने कहा कि पाॉजिटिविटी रेट में भी पहले के मुक़ाबले काफ़ी कमी आयी है. पहली बार हुआ है कि जब दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से भी कम हुआ है. बेशक स्वास्थ्य मंत्री यह दावा कर रहे हैं, लेकिन बीते सितम्बर के आखिरी 10 दिनों में हुई मौतों के आंकड़े कुछ और ही कहानी कह रहे हैं.

दिल्ली में भले ही कोरोना के मामले एक बार फिर घटते हुये नज़र आ रहे हों, लेकिन दूसरी तरफ़ मौत के आंकड़ों ने चिंता बढ़ा दी है. दिल्ली में पिछले महीनों के मुक़ाबले सितंबर के आख़िरी 10 दिनों में मौत के मामले काफ़ी ज्यादा बढ़े हैं. इस पर सत्येन्द्र जैन ने कहा कि बीच में केस बहुत बढ़ गये थे. उन्‍होंने साथ ही बताया कि मौत की रिपोर्ट 15 दिन बाद आती है. ऐसे में अब जो केस घटने शुरू हुए हैं, उसके नतीजे 15 दिनों बाद देखने को मिलेंगे. सत्येन्द्र जैन ने कहा कि शुरू के 72 घंटे में जो मौत हो रही हैं वो बहुत ज़्यादा नहीं हैं. एक वक्त था जब जून में बहुत ज़्यादा मौतें हो रहीं थी.

Horrible VIDEO: चलती होंडा सिटी कार पर गिरा चावल से भरा कंटेनर, देखें फिर क्‍या हुआ




 त्योहारी सीजन में कोविड को लेकर यह बोले
त्योहारों में हज़ारों में लगने वाली भीड़ को ध्यान में रखते हुए दिल्‍ली सरकार की तैयारी पर सत्येन्द्र जैन ने कहा कि इसके लिये हम तैयारी कर रहे हैं. सेकंड वेव चली गयी है तो अब हम कोई ऐसी लापरवाही न करें कि केस फिर बढ़ने लगे.

प्रदूषण और कोरोना को लेकर सरकार की तैयारी
कोरोना के साथ बढ़ता प्रदूषण लोगों के लिये काफ़ी जानलेवा हो सकता है. ऐसे में इससे बचने के लिये सरकार क्या उपाय कर रहा है इस पर सत्येन्द्र जैन ने कहा प्रदूषण के लिये हम लगातार काम कर रहे है कि आख़िर कैसे इसे कम किया जाय. जैन ने कहा कि मास्क का प्रयोग ज़रूरी है. प्रदूषण में भी और कोरोना में भी.

आप विधायक की एफआईआर पर यह बोले
उत्तर प्रदेश के हाथरस कांड की पीड़िता के परिवार से मिलने गए आम आदमी पार्टी के विधायक कुलदीप कुमार के खिलाफ महामारी एक्ट के तहत दर्ज FIR पर सत्येन्द्र जैन ने कहा कि पॉज़िटिव आने के बाद अगर कोई नेगेटिव आ गया तो उसके बाद क्लियर है. हो सकता है वो टेस्ट करवाने के 10 दिन पहले से पॉज़िटिव हो. ज़रूरी नहीं कि जिस दिन टेस्ट करवाया हो उसी दिन पॉज़िटिव हुये हो.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज