होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /'निर्भया' के दोषियों को नया डेथ वारंट जारी करने पर पटियाला हाउस कोर्ट में आज सुनवाई

'निर्भया' के दोषियों को नया डेथ वारंट जारी करने पर पटियाला हाउस कोर्ट में आज सुनवाई

कोर्ट से दो बार डेथ वारंट जारी होने के बावजूद 'निर्भया' केस के चारों दोषियों की फांसी टल चुकी है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोर्ट से दो बार डेथ वारंट जारी होने के बावजूद 'निर्भया' केस के चारों दोषियों की फांसी टल चुकी है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

तिहाड़ जेल (Tihar Jail) प्रशासन ने पिछले हफ्ते कोर्ट में इस संबंध में याचिका दाखिल की थी. कोर्ट ने गुरुवार को मामले में ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट (Patiala House Court) में 'निर्भया' के दोषियों को नया डेथ वारंट (Death Warrant) जारी करने के मामले में शुक्रवार को सुनवाई होगी. तिहाड़ जेल प्रशासन ने पिछले हफ्ते कोर्ट में इस संबंध में याचिका दाखिल की थी. कोर्ट ने गुरुवार को मामले में दोषियों को शुक्रवार तक अपना जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया था. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेंद्र राणा की कोर्ट में इस मामले की सुनवाई हो रही है.

    बता दें कि 31 जनवरी को निचली अदालत ने चारों दोषियों की फांसी पर अगले आदेश तक रोक लगा दी थी. अपनी याचिका में तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने कहा कि तीन दोषियों की दया याचिका को राष्ट्रपति खारिज कर चुके है.




    तिहाड़ जेल के अधिकारियों का यह भी कहना था कि इस समय चारों में से किसी का भी आवेदन किसी भी अदालत के समक्ष (सामने) लंबित नहीं है. अधिकारियों का यह भी कहना है कि दोषी पवन ने अब तक सुधारात्मक याचिका दायर नहीं की है. पवन के पास दया याचिका दाखिल करने का विकल्प है.

    एक सप्ताह का मिला था समय
    अधिकारियों ने अदालत को दिल्ली हाईकोर्ट के पांच फरवरी के उस आदेश के बारे में भी जानकारी दी जिसमें दोषियों को निर्देश दिये गये हैं कि यदि वो चाहें तो शेष कानूनी विकल्पों का इस्तेमाल एक सप्ताह के भीतर कर लें.

    बता दें कि लोअर कोर्ट से अभी तक दो बार डेथ वारंट जारी हो चुका है. लेकिन दोनों ही बार चारों दोषियों की फांसी अगले आदेश तक टल गई थी.

    निर्भया मामला, डेथ वारंट, दिल्ली गैंग रेप मामला, फांसी, पटियाला हाउस कोर्ट, Nirbhaya Rape Case, Death Warrant, Delhi Gang Rape Case, Patiala House Court, Tihar Jail Administration
    निर्भया मामले में दोषी ठहराए गए चारों लोग तिहाड़ जेल में बंद हैं (फाइल फोटो)


    16 दिसंबर, 2012 की रात की है घटना
    23 साल की पैरामेडिकल छात्रा के साथ 16 दिसंबर, 2012 की रात दक्षिण दिल्ली में एक चलती बस में गैंगरेप की वारदात हुई थी. घटना के बाद इलाज के दौरान पीड़िता की सिंगापुर के एक अस्पताल में मौत हो गई थी. इस मामले में छह लोगों को आरोपी बनाया गया था. इनमें से पांच वयस्कों के खिलाफ साल 2013 के मार्च से एक विशेष फास्ट ट्रैक अदालत में सुनवाई शुरू हुई. कोर्ट ने अपने फैसले में सभी को दोषी ठहराया था.

    ये भी पढ़ें: 

    BJP ने केजरीवाल पर लगाया 'पेड न्यूज' देने का आरोप, चुनाव आयोग से की शिकायत

    दिल्ली चुनाव: जानिए मतदान के दिन कितने बजे से शुरू होंगी मेट्रो सेवाएं

    Tags: Delhi gangrape, Delhi news, Nirbhaya, Patiala House Court, Tihar jail

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें