• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • DEHRADUN HEAVY RAINFALL ALERT UTTARAKHAND HIMACHAL PRADESH AND WEATHER FORECAST FOR STATES RAJASTHAN

उत्तराखंड-हिमाचल में बहुत भारी बारिश का अलर्ट, इन राज्यों में भी बदल रहा है मौसम!

न्यूज़18 कार्टून

Weather News : समुद्र में पश्चिमी विक्षोभ के चलते देश भर में कई राज्यों में मौसम करवट ले रहा है. अगले करीब पांच दिनों तक की भविष्यवाणी जारी की गई है, जिसके मुताबिक कहीं ओले गिरेंगे, कहीं बारिश होगी तो कहीं आंधी चलेगी.

  • Share this:
    दिल्ली. चक्रवात और पश्चिमी डिस्टरबेंस (Western Disturbance & Cyclonic Circulation) के चलते अगले पांच दिनों में उत्तर और उत्तर पश्चिमी राज्यों में मौसम का मिज़ाज अलग रह सकता है. खास तौर पर उत्तराखंड के देवप्रयाग में बादल फटने (Cloud Burst in Dev Prayag) की घटना के बाद भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी जा रही है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तर काशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, पौड़ी गढ़वाल, नैनीताल जैसे इलाकों में मूसलाधार बारिश हो सकती है. साथ ही अन्य राज्यों में भी मौसम संबंधी चेतावनियां जारी की गई हैं.

    मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कुछ ज़िलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है तो वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से फोन पर हालात के बारे में बातचीत की. दूसरी तरफ, वेदर.कॉम की भविष्यवाणी के अनुसार पाकिस्तान के पास समुद्र में बन रहे विक्षोभ के चलते गर्मी के इस मौसम में उत्तरी भारत में बारिश के हालात बन रहे हैं.

    ये भी पढ़ें : दिल्ली यूनिवर्सिटी में कोरोना का तांडव, अब तक 30 से ज्‍यादा टीचर्स की मौत

    कहां रहेगा कैसा मौसम?
    हिमालयीन राज्यों में बुधवार से शुक्रवार तक भारी ​बारिश के आसार बताए गए हैं तो दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में इस दौरान आंधी और बारिश की भविष्यवाणी है. उत्तराखंड के अलावा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में अगले तीन दिनों के दौरान भारी बारिश और बर्फबारी तक की चेतावनी दी गई है. मध्य भारत में भी कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है.

    weather alert, weather forecast, weather in uttarakhand, weather in rajasthan, मौसम अलर्ट, मौसम भविष्यवाणी, उत्तराखंड में मौसम, राजस्थान में मौसम
    मौसम विभाग ने समुद्री स्थिति के अनुसार मौसम संबंधी भविष्यवाणी जारी की. (Photo : IMD)


    वहीं, बांग्लादेश के पास समुद्र में भी चक्रवाती स्थितियां बन रही हैं, जिसके चलते पश्चिमी राजस्थान से लेकर उत्तर पूर्व के राज्यों तक मौसम का मिज़ाज गड़बड़ाने की आशंका है. उत्तर पूर्वी राज्यों के साथ ही पश्चिम बंगाल में भी बारिश और आंधी की चेतावनी है. मौसम विभाग के मुताबिक, केरल और लक्षद्वीप में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है तो तमिलनाडु और कर्नाटक के दक्षिण में 15 मई तक भारी बारिश के आसार हैं. यहां मछुआरों को समुद्र में न जाने की हिदायत दी गई है.

    ये भी पढ़ें : उत्तराखंड नौवां राज्य जहां पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस

    राजस्थान में गिर सकते हैं ओले
    मौसम विभाग के अनुसार मौसमी तंत्र के चलते अगले तीन दिनों के दौरान जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभागों में तेज़ हवाएं और बारिश होने की भविष्यवाणी है जबकि उत्तरी राजस्थान में बुधवार व गुरुवार को ओले गिरने की चेतावनी भी दी गई है. गौरतलब है कि जयुर के साथ ही कुछ इलाकों में पिछले 24 घंटों में बूंदाबांदी और आंधी के हालात देखे गए. कई जगह गरज चमक के साथ बादल छाए रहे.
    Published by:Bhavesh Saxena
    First published: