केजरीवाल सरकार की सख्ती का असर- अब 'दिल्ली कोरोना' App पर भी दिखेंगे सभी अस्पतालों के हेल्पलाइन नंबर
Delhi-Ncr News in Hindi

केजरीवाल सरकार की सख्ती का असर- अब 'दिल्ली कोरोना' App पर भी दिखेंगे सभी अस्पतालों के हेल्पलाइन नंबर
दिल्ली के सभी कोविड-19 अस्पताल अब हेल्पलाइन नंबर पर भी लोगों को अस्पताल में बेड की स्थिति की जानकारी देंगे.

अब कोई भी व्यक्ति दिल्ली के किसी भी कोविड-19 (Covid-19) अस्पताल में जाना चाहता है तो वह 24 घंटे दिल्ली कोरोना एप (Delhi Corona App) पर डिसप्ले हो रहे हेल्पलाइन नंबरों को डायल कर जानकारी ले सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली के सभी कोविड-19 अस्पताल (Covid-19 Hospital) अब हेल्पलाइन नंबर पर भी अस्पताल में बेड की स्थिति की जानकारी देंगे. पिछले दिनों दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सभी अस्पतालों को कोविड-19 से संबंधित सवालों का जवाब देने के लिए अधिकृत हेल्पलाइन नंबर बनाने का निर्देश दिया था. अब कोई भी व्यक्ति किसी भी कोविड अस्पताल में जाना चाहता है तो वह 24 घंटे दिल्ली कोरोना एप (Corona App) से इन हेल्पलाइन नंबरों को डायल कर जानकारी ले सकता है. दिल्ली के सभी अस्पतालों का अब हेल्पलाइन नंबर ‘दिल्ली कोरोना’ एप पर भी प्रदर्शित हेने लगा है.

दिल्ली कोरोना’ एप पर भी हेल्पलाइन नंबर दिखने लगे
दिल्ली सरकार को लोगों से बड़ी संख्या में शिकायतें मिलीं थी कि इन अस्पतालों के फोन नंबर अधिकांश समय उपलब्ध नहीं रहते हैं. इन शिकायतों का संज्ञान लेते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के सभी कोविड अस्पतालों को निर्देश दिया था कि वे लोगों के कोविड संबंधित सवालों का जवाब मुहैया कराने के लिए अधिकृत हेल्पलाइन नंबर बनाएं. जिसके बाद सभी अस्पतालों ने नंबर जारी किया है.

Helpline numbers of COVID 19 hospitals, delhi Corona app, arvind Kejriwal, दिल्ली कोरोना, Corona Virus, Delhi Government, arvind kejriwal, big hospitals in delhi, दिल्ली के सभी अस्पतालों का हेल्पलाइन नंबर, दिल्ली कोरोना एप, दिल्ली सरकार, दिल्ली सरकारों के अस्पतालों के हेल्पलाइन नंबर, Helpline numbers of COVID 19 hospitals available in delhi Corona app arvind Kejriwal nodrss24 घंटे दिल्ली कोरोना एप से इन हेल्पलाइन नंबरों को डायल कर जानकारी ले सकता है.
24 घंटे दिल्ली कोरोना एप से इन हेल्पलाइन नंबरों को डायल कर जानकारी ले सकता है.

अब यह सभी अस्पताल अपने अधिकृत हेल्पलाइन नंबरों के साथ 24 घंटे उपलब्ध हैं. यह सभी नंबर दिल्ली कोरोना एप पर उपलब्ध हैं, जो दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली में कोविड-19 महामारी संबंधी पूछे गए सवालों का जवाब देने के लिए विकसित और लॉन्च किया गया था. कोई भी व्यक्ति, जो कोविड-19 संबंधित जानकारी के साथ इन अस्पतालों में जाना चाहता है, तो वह अब इन नंबरों को सीधे एप से डायल कर सकता है. जब कोई मरीज अस्पताल के नाम पर क्लिक करता है, जहां बेड उपलब्ध हैं, तो यह हेल्पलाइन नंबर मैप पर उसकी लोकेशन के साथ प्रदर्शित हो जाएगा.



इस साल जून में ‘दिल्ली कोरोना’ एप लॉन्च किया था
सरकार ने इस साल जून में ‘दिल्ली कोरोना’ एप लॉन्च किया था, जो पूरे दिल्ली के अस्पतालों में कोविड -19 के उपचार के लिए बेड की उपलब्धता के संबंध में वास्तविक जानकारी प्रदान करता है. एप लॉन्च करने के कुछ दिनों बाद सरकार ने अस्पतालों को एप पर वास्तविक समय अपडेट सुनिश्चित करने का भी आदेश दिया था. यह कोरोना वायरस मरीजों को इलाज के लिए अस्पताल में बेड और वेंटिलेटर की उपलब्धता के बारे में जानकारी देने में उपयोगी है. यह दिल्ली में लोगों को पास स्थित हेल्थ केयर सुविधा तलाशने और कोविड से संक्रमित मरीज को नजदीक में इलाज कराने में मदद करता है.

अस्पतालों में बेड की उपलब्धता के आधार पर कोविड लाल, पीले और हरे रंग के निशान भी किए गए हैं.
अस्पतालों में बेड की उपलब्धता के आधार पर कोविड लाल, पीले और हरे रंग के निशान भी किए गए हैं.


ये भी पढ़ें: दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला- दो बड़े अस्पतालों में अब ICU Beds की संख्या बढ़ाई गई

दिल्ली कोरोना एप्लिकेशन सभी एंड्रॉइड और आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त उपलब्ध है और यह गूगल प्ले स्टोर और एपस्टोर दोनों पर उपलब्ध है. अस्पतालों में बेड की उपलब्धता के आधार पर कोविड लाल, पीले और हरे रंग के निशान भी किए गए हैं. लाल रंग के निशान वाले अस्पताल में बहुत कम बेड उपलब्ध हैं और हरे रंग के निशान वाले अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बेड उपलब्ध हैं. वर्तमान में दिल्ली में लगभग 14,986 बेड हैं, जिनमें से 5169 बेड पर मरीज हैं और 9817 खाली हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading