हेमंत सोरेन ने सोनिया गांधी और राहुल को दिया शपथ ग्रहण में शामिल होने का न्योता

सोनिया गांधी से मुलाकात कर उन्हें शपथग्रहण समारोह में आने का न्योता देते हेमंत सोरेन
सोनिया गांधी से मुलाकात कर उन्हें शपथग्रहण समारोह में आने का न्योता देते हेमंत सोरेन

हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने दिल्ली (Delhi) में सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के आवास पर उनसे मुलाकात की और उन्हें शपथ ग्रहण (oath taking ceremony) में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 25, 2019, 8:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. झारखंड के मुख्यमंत्री बनने जा रहे झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के कार्यकारी अध्यक्ष और गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने बुधवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से मुलाकात की और उन्हें अपने शपथ ग्रहण में शामिल होने का न्यौता दिया. सोरेन ने कहा है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को भी शपथग्रहण में आने का न्योता देंगे.

बुधवार शाम सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात के बाद हेमंत सोरेन ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमने सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात कर उन्हें शपथ ग्रहण में आमंत्रित किया है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी शपथ ग्रहण समारोह में आएंगे. सोनिया जी से भी शपथग्रहण में आने का आग्रह किया है. उम्मीद है, दोनों नेता शपथ ग्रहण में मौजूद होंगे.

पूरे पांच साल सरकार चलाएगा गठबंधन
मंत्रिमंडल के बंटवारे के फ़ॉर्म्युला को लेकर पूछे गए सवाल पर हेमंत सोरेन ने कहा कि अभी वो सब रहने दीजिए. सरकार बनेगी, सभी चीजें आपको पता चल जाएंगी. उन्होंने कहा, "हमारा गठबंधन पूरी मजबूती के साथ पांच साल सरकार चलाएगा. इसमें कोई संदेह नहीं है. जनता ने जिस आशा और आकांक्षा के साथ बहुमत दिया है, उसे हम लोग पूरा करेंगे."
चुनाव में पीएम मोदी और गृहमंत्री को बीजेपी के नेता के तौर पर देखा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को शपथ ग्रहण समारोह में बुलाए जाने के सवाल पर हेमंत सोरेन ने कहा, "चुनाव के वक्त प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के तौर पर नहीं, बल्कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता के तौर पर देखा था. अब वे देश के प्रधानमंत्री और गृहमंत्री हैं. हम गृहमंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी शपथ ग्रहण समारोह में आने के लिए न्योता देंगे."​

राज्यपाल ने हेमंत सोरेन को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया

दरअसल, झारखंड विधानसभा चुनाव में जेएमएम-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन की जीत के बाद 29 दिसंबर को सोरेन मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. बुधवार को राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है. एक दिन पहले सोरेन ने राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया और उन्हें 50 विधायकों के समर्थन का पत्र पेश किया.

81 सदस्यीय विधानसभा में गठबंधन को मिली 47 सीटें
चुनाव में 81 सदस्यीय विधानसभा गठबंधन ने 47 सीटें मिली हैं. इसमें जेएमएम के खाते में 30, कांग्रेस को 16 और आरजेडी को एक सीट पर विजय प्राप्त हुई. वहीं, अकेले चुनाव लड़ी बीजेपी 25 सीटों पर सिमट गई, जबकि जेवीएम को 3 और आजसू के खाते में दो सीटें गईं. इनके अलावा सीपीआईएमएल और एनसीपी के खाते में एक-एक सीट गई.

ये भी पढ़ें-

हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे लालू यादव, ये है वजह

झारखंड में इरफान अंसारी ने डिप्टी सीएम के लिए ठोका दावा, कांग्रेस बोली- NO
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज