Noida News: आज से 6.5 लाख वाहनों को देना पड़ सकता है 5500 रुपये का जुर्माना, जानिए क्यों

गौतम बुद्ध नगर में अभी तक सिर्फ 50 फीसद लोगों ने ही नंबर प्लेट लगवाई है. 
संकेतिक फोटाेे

गौतम बुद्ध नगर में अभी तक सिर्फ 50 फीसद लोगों ने ही नंबर प्लेट लगवाई है. संकेतिक फोटाेे

Noida News: सरकार ने हाई सिक्‍योरिटी नंबर प्‍लेट लगाने के लिए 15 अप्रैल रात्रि 12 बजे तक का समय दिया था. वक्‍त खत्‍म होने के बावजूद तकरीबन 10 लाख में से लगभग साढ़े तीन लाख वाहन स्‍वामियों ने ही HSN प्‍लेट लगवाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 5:51 PM IST
  • Share this:
नोएडा. गौतमबुद्ध नगर जिले में (नोएडा-ग्रेटर नोएडा) चल रहे 6.5 लाख वाहनों पर जुर्माने की तलवार लटक रही है. शुक्रवार से 5500 रुपये के चालान (Challan) काटे जाएंगे. दरअसल, 15 अप्रैल बीत जाने के बाद भी वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) न लगवाने पर यह जुर्माना देना होगा. नई नंबर प्लेट (Number Plate) लगाने का काम कर रही कंपनी के मुताबिक जिले में अभी तक सिर्फ 50 फीसद वाहनों में ही नंबर प्लेट लगाने का काम हुआ है. बहुत सारे ऐसे भी वाहन चालक हैं, जिन्होंने ऑनलाइन (Online) टाइम स्लॉट तो लिया है, लेकिन नंबर प्लेट लगवाने नहीं पहुंचे हैं.

गौरतलब है कि गौतमबुद्ध नगर जिले में 7.5 लाख दो और चार पहिया वाहन रजिस्टर्ड हैं. 2.5 लाख वाहन नोएडा-ग्रेटर नोएडा में ऐसे भी दौड़ रहे हैं, जो दूसरे राज्य और जिलों में पंजीकृत हैं. कुल मिलाकर 10 लाख वाहन गौतम बुद्ध नगर में दौड़ते हैं, जबकि नंबर प्लेट लगाने वाली कंपनी के मुताबिक अभी तक सिर्फ 3.7 लाख वाहनों ने ही नंबर प्लेट लगवाई है. सरकार की ओर से दिया गया वक्त 15 अप्रैल की रात 12 बजे खत्म हो गया है.

Youtube Video


पुराने वाहन मालिक नहीं दिखा रहे दिलचस्पी
जानकारों की मानें तो यूपी में नंबर प्लेट के मामले में गौतमबुद्ध नगर का रिकॉर्ड बेहद खराब है. एक आंकड़े के मुताबिक जिले में 378319 वाहनों पर ही नई नंबर प्लेट लगी है. इसमें भी 133795 पुराने वाहन हैं तो 244524 नए वाहन. नंबर प्लेट का यह आंकड़ा बताता है कि नंबर प्लेट लगवाने वालों में नए वाहनों की संख्या ज्यादा है, जबकि पुराने वाहन मालिक कम ही दिलचस्पी दिखा रहे हैं.

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी का बड़ा कदम, 1 मई से ऑनलाइन ले सकेंगे इन 200 सुविधाओं का फायदा

सबसे ज्यादा स्कूटर और बाइक हैं जिले में



गौतमबुद्ध नगर जिले में रजिस्टर्ड वाहनों की संख्या 7.5 लाख है. एक आंकड़े के मुताबिक इसमें से भी 4.70 लाख दो पहिया वाहन यानि स्कूटर और बाइक हैं. जबकि 2.20 लाख के करीब प्राइवेट कार रजिस्टर्ड हैं. वहीं, 2210 दो पहिया कमर्शियल वाहन भी दौड़ रहे हैं. मालवाहक वाहनों की संख्या 17720 है.



इसके अलावा 18393 ऑटो रिक्शा हैं और 5045 ई-रिक्शा हैं. 3206 प्राइवेट बसें भी गौतमबुद्ध नगर आरटीओ कार्यालय में पंजीकृत हैं. दूसरी ओर 1332 स्कूल बस रजिस्टर्ड हैं. इन वाहनों के साथ-साथ एंबुलेंस, ट्रैक्टर और दूसरी कैटगरी की गाड़ियां भी आरटीओ में पंजीकृत हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज