होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /यमुना के पानी में तैरता दिखा विषैला फोम तो कुमार विश्वास ने कुछ ऐसे ली चुटकी

यमुना के पानी में तैरता दिखा विषैला फोम तो कुमार विश्वास ने कुछ ऐसे ली चुटकी

कवि कुमार विश्वास ने यमुना नदी में जहरीले झाग को लेकर कसा तंज.

कवि कुमार विश्वास ने यमुना नदी में जहरीले झाग को लेकर कसा तंज.

दिल्ली में बढ़ते जल प्रदूषण को लेकर जाने-माने कवि कुमार विश्वास (Kumar Vishwas) ने कसा तंज. यमुना नदी की सतह पर जहरीला ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. राजधानी की समस्याओं को लेकर अक्सर आवाज बुलंद करने वाले जाने-माने कवि कुमार विश्वास (Kumar Vishwas) आज फिर अपने अंदाज में लोगों से रूबरू हुए. दरअसल, एक समाचार एजेंसी ने यमुना नदी के सतह पर जहरीले फोम के तैरने का वीडियो शेयर किया, जिस पर कवि ने तंज कसा. दिल्ली के कालिंदी कुंज इलाके में यमुना नदी में दिख रहे जहरीले झाग पर कुमार विश्वास ने कहा- 'यमुना जी में 300 यूनिट फ्री बिजली तैरती हुई.'

    राजधानी की जीवन-रेखा यमुना नदी के प्रदूषण को लेकर अक्सर इस तरह के वीडियो आते हैं, जिस पर सियासी बयानबाजी भी देखने को मिलती है. लेकिन कुमार विश्वास ने आज साहित्यिक अंदाज में इस पर अपनी कलम चलाई. उन्होंने यमुना में बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर व्यंग्य किया, जिसे परोक्ष रूप से दिल्ली सरकार पर तंज माना जा रहा है. उन्होंने यमुना नदी की सतह पर तैरते जहरीले झाग को दिल्ली सरकार की फ्री बिजली योजना से जोड़कर व्यंग्य किया.

    कुमार विश्वास के इस ट्वीट पर इंटरनेट यूजर्स अलग-अलग तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं. एक यूजर ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के यमुना नदी से प्रदूषण दूर करने वाले बयान को ट्वीट करते हुए विश्वास के व्यंग्य का समर्थन किया है. वहीं, सरकार समर्थक यूजर्स तीखी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. आपको बता दें कि कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान पहले दिल्ली और बाद में यमुना नदी के पानी में कम होते प्रदूषण को लेकर भी खबरें आई थीं. लेकिन अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद एक बार फिर यमुना में बढ़ते प्रदूषण का मुद्दा गरमाने लगा है.

    Toxic Foam in Yamuna यमुना में विषैला फोम, River Yamuna, Kumar Vishwas कुमार विश्वास, Delhi Government
    कुमार विश्वास का ट्वीट.


    खासकर यमुना के पानी पर तैरते जहरीले झाग को लेकर सामाजिक अधिकार कार्यकर्ता और पर्यावरण विशेषज्ञ चिंता जताते रहे हैं. यमुना नदी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए विशेषज्ञों और एनजीटी ने कई योजनाएं भी बनाई हैं, लेकिन प्रदूषण दूर करने के प्रयास सार्थक होते नजर नहीं आ रहे हैं. यही वजह है कि यमुना में जहरीले झाग का तैरना रुक नहीं रहा है.

    Tags: Kumar vishwas, River Yamuna, Water Pollution

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें