• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Ghaziabad News: डेंगू मलेरिया और वायरल की जांच के लिए गाजियाबाद में मंगलवार से घर-घर होगा सर्वे

Ghaziabad News: डेंगू मलेरिया और वायरल की जांच के लिए गाजियाबाद में मंगलवार से घर-घर होगा सर्वे

बुखार के मरीजों की जानकारी न देने पर निजी अस्‍पतालों और डॉक्‍टरों को नोटिस दिया गया . (सांकेतिक तस्वीर)

बुखार के मरीजों की जानकारी न देने पर निजी अस्‍पतालों और डॉक्‍टरों को नोटिस दिया गया . (सांकेतिक तस्वीर)

Ghaziabad News: गाजियाबाद में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने डेंगू, मलेरिया और वायरल के बढ़ते मरीजों को ध्‍यान में रखते हुए घर घर सर्वे करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही बुखार के मरीजों की सूचना न देने पर 50 अस्‍पतालों को नोटिस भी जारी किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    गाजियाबाद. जिले में कोरोना की रफ्तार धीमी होने के बाद अब डेंगू (dengue) मलेरिया (malaria) और वायरल ने पैर पसारने शुरू कर दिया है. गाजियाबाद स्‍वास्‍थ्‍य विभाग (ghaziabad health department) ने ऐसे मरीजों को पता लगाने के लिए मंगलवार से घर-घर सर्वे (survey) कराने जा रहा है. इसके लिए टीम, यूनिट बनाई गई हैं. सर्वे पर नजर रखने के लिए पर्यवेक्षक भी तैनात किए जा रहे हैं. इसके अलावा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने 50 निजी अस्‍पतालों और 42 डॉक्‍टरों को नोटिस सौंपा है, जिन्‍होंने रोजाना आने वाले बुखार के मरीजों की जानकारी विभाग को नहीं सौंपी है.

    गाजियाबाद में चार दिनों में 26 डेंगू के मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. इनमें 10 अस्‍पताल में भर्ती हैं, बाकी घरों में रहकर इलाज करा रहे हैं. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग भी मरीजों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए अलर्ट हो गया है. जिले के सीएमओ डा. भवतोष शंखधर ने बताया क‍ि  इसी को ध्‍यान में रखते हुए मंगलवार से घर-घर जाकर सर्वे कराया जा रहा है. इसके लिए 2136 टीमें तैनात की गई हैं. करीब 1300000 लाख घरों का सर्वे किया जाएगा. 54  यूनिट बनाई गई हैं, इन पर नजर रखने के लिए 427  पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं. जांच के लिए सरकारी लैब को दिन रात चलाया जाएगा.

    इसके अलावा बुखार के मरीजों का विवरण न देने पर पचास निजी अस्पतालों को नोटिस जारी किए गए हैं. बुखार के एक-एक मरीज का पूरा विवरण रोज देना होगा. लैबों में होने वाली जांच रिपोर्ट को भी अंतिम पुष्टि के लिए विभाग को उपलबध कराना होगा. नोटिस में चेतावनी दी गई है कि प्रतिदिन बुखार,मलेरिया और डेंगू के आने वाले मरीजों का पूरा ब्यौरा विभाग को देना होगा. ऐसा न करने पर रजिर्स्‍टेशन निरस्त किया जा सकता है. अस्पतालों में डेंगू का लार्वा चेक कराए जाने के निर्देश भी दिए गए हैं। नोडल नामित करते हुए मलेरिया निरीक्षकों को शहरी एवं देहात क्षेत्रों में तैनाती के साथ जांच करने के निर्देश दिए गए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज