Home /News /delhi-ncr /

खूबसूरत बालाकोट ऐसे बना आतंक का गढ़!

खूबसूरत बालाकोट ऐसे बना आतंक का गढ़!

बालाकोट

बालाकोट

कुनहर नदी के तट पर स्थित बालाकोट में कई आतंकी कैंप बताए जाते हैं. यह शहर जैश-ए-मोहम्मद के सबसे पुराने ठिकानों में से एक है.

    जिस बालाकोट में पाकिस्तान आतंक की फैक्ट्री चला रहा था वो करीब 14 साल पहले भूकंप में तबाह हो चुका था. तब इस शहर को पटरी पर लाने में सऊदी ने भी मदद की थी. बाद में इस खूबसूरत शहर को जैश-ए-मोहम्मद ने आतंक की नर्सरी बनाकर छोड़ दिया. बताया गया है कि आतंकियों की शरणस्थली होने की वजह से यह अमेरिका के निशाने पर भी रहता है. फिलहाल, भारतीय वायुसेना ने बालाकोट के आतंकी स्कूल में ट्रेनिंग ले रहे आतंकियों को मिराज की मदद से बम गिराकर मार गिराया है.

    वायुसेना ने पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग कैंपों के साथ-साथ बालाकोट में भी हमला किया. बालाकोट, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में स्थित है. इस बेहद खूबसूरत इलाके में आतंक की फैक्ट्री चलती है. वहां भी जैश-ए-मोहम्मद के ठिकाने तबाह किए गए हैं. जानकारों का कहना है कि बालाकोट काफी समय से आतंकी और जिहादी गतिविधियों का केंद्र रहा है. बंटवारे के बाद ही जिया उल हक के जमाने में यह आतंकी गतिविधियों का केंद्र बन गया था.  (ये भी पढ़ें: रिटायर्ड एयर फोर्स अफसर ने बताया कैसे होती है एयर स्ट्राइक)

    Balakot, indian air force, pakistan, jem, jaish e mohammed, air strike, surgical strike, Khyber-Pakhtunkhwa province of Pakistan, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत, strike in pakistan, pulwama attack, pulwama blast, mirage 2000, pok, loc, balakot, mirage aircraft, kargil, sukhoi, हवाई हमले, भारतीय वायु सेना, नियंत्रण रेखा, बालाकोट, मिराज लडाकू विमान, कारगिल, सुखोई, terror camps, IAF strike, बालाकोट, पाकिस्‍तान, पुलवामा, पाकिस्‍तान पर हमला, भारतीय सेना का हमला, आतंकियों पर हमला, जैश ए मोहम्‍मद, jaish e mohammad, PM narendra modi,नरेंद्र मोदी, balakot, बालाकोट, india-pakistan, भारत-पाकिस्तान, NSG, एनएसजी, Pakistani terrorists, पाकिस्तानी आतंकवादी, IAF strikes, Balakot terror camp, बालाकोट टेरर कैंप        भारतीय वायुसेना ने जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को नष्ट कर दिया

    बालाकोट खैबर पख्तुनख्वा प्रांत के मनशेरा जिले में है. यह इस्लामाबाद से करीब डेढ़ सौ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. जानकार बताते हैं कि यह सिंधु घाटी सभ्यता के चार प्राचीन शहरों में से एक है. यहां हिंदको और गुज्जरी बोली जाती है. बताया जाता है कि कुनहर नदी के तट पर स्थित इस शहर में कई आतंकी कैंप हैं. बालाकोट जैश-ए-मोहम्मद के सबसे पुराने ठिकानों में से एक है. इस इलाके में टीन का एक छप्पर, एक छोटी सी मस्जिद और मिट्टी के कुछ घर बने हुए हैं. यहां आतंक की नर्सरी थी. जहां आतंकियों को तैयार कर उन्हें कश्मीर के लिए भेज दिया जाता है.

    भारतीय वायुसेना के हमले में आतंकवादी, ट्रेनर्स, टॉप कमांडर और जिहादी मारे गए हैं. इस अभियान में मारे गए आतंकियों में जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर का बहनोई युसूफ अजहर भी बताया गया है. विदेश सचिव विजय गोखले ने यह जानकारी एक मीडिया ब्रीफिंग में दी. गोखले ने कहा कि 'विश्वसनीय खुफिया जानकारी मिली थी कि जैश-ए-मोहम्मद भारत में और आत्मघाती आतंकी हमले की साजिश रच रहा था. फिदायीन जिहादियों को इस काम के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा था. ऐसे में हमने यह कार्रवाई की.'

    ये भी पढ़ें:

    एयर स्ट्राइक: इसलिए कारगिल के बाद एयर स्ट्राइक में मिराज एयरक्राफ्ट का हुआ इस्तेमाल

    एयर स्ट्राइक: ये हैं वो चार खास पॉइंट जिस पर टिकी होती एयर स्ट्राइक

    Tags: Air Strike, India pakistan, Indian Airforce, Pulwama attack, Surgical Strike, Terrorism

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर