Home /News /delhi-ncr /

how durgesh pathak wins rajendra nagar assembly bypoll know vote share of bjp aap congress

राजेंद्र नगर उपचुनावः दिल्ली पर कभी था कांग्रेस का राज, अब जमानत भी नहीं बची, AAP के दुर्गेश बने सिकंदर

आम आदमी पार्टी उम्मीदवार दुर्गेश पाठक ने करीब 11 हजार वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है.

आम आदमी पार्टी उम्मीदवार दुर्गेश पाठक ने करीब 11 हजार वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है.

Rajinder Nagar Bypoll Result: राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी (आप) के दुर्गेश पाठक ने करीब 11 हजार से अधिक वोटों के अंतर से जीत दर्ज की और इस तरह से आम आदमी पार्टी की यह हैट्रिक जीत हुई. वहीं, भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार राजेश भाटिया कमल खिलाने में असफल साबित हुए.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी एक बार फिर से सिकंदर साबित हुई है. राजेंद्र नगर सीट पर आम आदमी पार्टी (आप) के दुर्गेश पाठक ने करीब 11 हजार से अधिक वोटों के अंतर से जीत दर्ज की और इस तरह से आम आदमी पार्टी की यह हैट्रिक जीत हुई. वहीं, भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार राजेश भाटिया कमल खिलाने में असफल साबित हुए. राजेंद्र नगर सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजों से एक ओर जहां आम आदमी पार्टी गदगद नजर आ रही है, वहीं भाजपा में नेतृत्व को लेकर मंथन का दौर शुरू हो गया है. वहीं, कांग्रेस सियासी फ्रेम से ही गायब होती दिख रही है.

राजेंद्र नगर उपचुनाव में सभी पार्टियों के वोट शेयर
चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़ों पर गौर करें तो आप नेता दुर्गेश पाठक ने बहुत बड़े अंतर से यह जीत हासिल की है. राजेंद्र नगर सीट पर वोट प्रतिशत के मामले में आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच बड़ा गैप है. आम आदमी पार्टी को जहां 55. 78 फीसदी वोट शेयर हासिल हुए, वहीं भाजपा 39.91 प्रतिशत वोट फीसदी तक ही सिमट कर रह गई. कांग्रेस की स्थिति तो सबसे खराब रही, जिसे इस चुनाव में महज 2.79 फीसदी मतदाताओं का ही साथ मिला. कांग्रेस अपने फेवर में अधिक वोटों को स्विंग कराने में विफल रही, जिसकी वजह से मुकाबला त्रिकोणीय नहीं बन पाया. अगर इस उपचुनाव में मुकाबला त्रिकोणीय होता तो शायद नतीजे कुछ और हो सकते थे.
Rajendra Nagar bypoll result

किसे कितने वोट मिले
दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह के मुताबिक, आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार दुर्गेश पाठक ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के राजेश भाटिया को 11 हजार से अधिक मतों के अंतर से हराया. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, दुर्गेश पाठक को 40,319 मत मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाटिया को 28,851 मत प्राप्त हुए. इस तरह आम आदमी पार्टी ने 11,468 मतों के अंतर से जीत हासिल की. जबकि कांग्रेस उम्मीदवार प्रेमलता को महज 2014 वोट ही मिले. इस तरह से कांग्रेस की जमानत भी जब्त हो गई.

कांग्रेस सियासी फ्रेम से हो रही गायब!
राजेंद्र नगर सीट पर हुए उपचुनाव के वोट शेयर से पता चलता है कि आम आदमी पार्टी का जलवा अब भी वोटरों के बीच कायम है. यही वजह है कि दुर्गेश पाठक को जीताकर मतदाताओं ने अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व और आप सरकार के कामों पर भरोसा जताया है. लेकिन दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार से पहले तक सत्ता में काबिज रही कांग्रेस की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है. इस बार के उपचुनाव में तो उसके कैंडिडेट की जमानत भी नहीं बच पाई. बता दें कि इस विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 23 जून को केवल 43.75 प्रतिशत मतदान हुआ था और यहां कुल 14 उम्मीदवार मैदान में थे. हाल ही में राज्यसभा के लिए चुने जाने के बाद आप नेता राघव चड्ढा के इस्तीफे से यह सीट खाली हो गई थी.

हालांकि, हकीकत यह भी है कि नतीजों से पहले भी आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच ही कड़ी टक्कर मानी जा रही थी. कांग्रेस कहीं से भी इस मुकाबले के फ्रेम में नहीं थी. जब नतीजे आए और कांग्रेस को महज 2 हजार वोट मिले तो इससे यह बात साबित भी हो गई. हालांकि, भाजपा इस मुकाबले में काफी मजबूत थी, उसने भी कई ताबड़तोड़ रैलियां कीं और स्थानीय बनाम बाहरी के मुद्दे को हवा दी, मगर वह इन्हें नतीजों में कन्वर्ट नहीं कर पाई. भाजपा ने राजेश भाटिया को चुनावी मैदान में स्थानीय के नाम पर खड़ा किया था.

नहीं बन पाया त्रिकोणीय मुकाबला
राजेंद्र नगर सीट से आम आदमी पार्टी की यह तीसरी जीत है. इस उपचुनाव में वोटरों ने या तो आम आदमी पार्टी को वोट दिया या फिर भाजपा को. क्योंकि आंकड़ों से यह स्पष्ट होता है कि कांग्रेस तीन फीसदी वोट भी लाने में सफल नहीं हो पाई और उनके उम्मीदवार की जमानत भी जब्त हो गई. अगर कांग्रेस को अधिक वोट मिलते तो हो सकता है वोटों का बंटवारा होता और भाजपा को इसका फायदा भी मिल सकता था. इतना ही नहीं, अरविंद केजरीवाल के रोड शो और कुशल चुनावी रणनीति ने भी आम आदमी पार्टी को जीतने में मदद की.

Tags: Bypolls, Delhi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर