Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली से अयोध्या जाने में कितना समय लगेगा? रामलला के दर्शन करने हैं तो पढ़ें ये खबर

दिल्ली से अयोध्या जाने में कितना समय लगेगा? रामलला के दर्शन करने हैं तो पढ़ें ये खबर

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को उत्तर प्रदेश की सरकार कई लिंक रोड से भी जोड़ रही है.

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को उत्तर प्रदेश की सरकार कई लिंक रोड से भी जोड़ रही है.

Delhi-NCR News: यूपी में एक्सप्रेसवे का जाल बिछ रहा है, जिससे दिल्ली और बिहार को भी आने वाले दिनों में लाभ होगा. खासकर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के पूरा हो जाने के बाद दिल्ली से अयोध्या तक की यात्रा आसान हो जाएगी. आप अगर दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो यमुना एक्सप्रेसवे, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के रास्ते आप महज 5-6 घंटों में ही रामलला का दर्शन कर सकेंगे. आइए इस सफर के बारे में और जानते हैं...

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिनों सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का लोकार्पण किया. यूपी में बने इस नए एक्सप्रेसवे से जितना लाभ प्रदेश की जनता को होगा, उतना ही दिल्ली और बिहार के लोगों के लिए भी यह फायदेमंद साबित होने वाला है. जी हां, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) ने न सिर्फ यूपी के शहरों के बीच की दूरी कम की है बल्कि दिल्ली से बिहार तक के सफर को आसान बना दिया है. यही नहीं, दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत अगर राष्ट्रीय राजधानी में रहने वाला कोई शख्स, भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या में रामलला के दर्शन करने जाना चाहता है, तो इन एक्सप्रेसवे के रास्ते वह महज कुछ ही घंटों में यह सफर तय कर सकता है.

    दिल्ली से बिहार के विभिन्न शहरों या पूर्वांचल की यात्रा में अभी 10 घंटों से ज्यादा का समय लगता है, लेकिन यूपी में एक के बाद एक तीन एक्स्प्रेसवे के जरिये आपका सफर काफी आसान हो गया है. उदाहरण के तौर पर अयोध्या जाने के लिए अभी आपको लगभग 10 घंटों का सफर करना पड़ता है. ट्रेन से करीब 10-12 घंटे का सफर है, जबकि बस के रास्ते यही दूरी और बढ़ जाती है. लेकिन पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के पूरी तरह बन जाने के बाद यह सफर महज 5 से 6 घंटों का रह जाएगा. आप नोएडा-आगरा यमुना एक्सप्रेसवे, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे और उसके बाद पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के रास्ते यह सफर 6 घंटों में पूरा कर सकेंगे.

    पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को उत्तर प्रदेश की सरकार कई लिंक रोड से भी जोड़ रही है. ये रोड प्रोजेक्ट पूरा होते ही आप दो घंटे में दिल्ली से आगरा और तीन घंटे में आगरा से लखनऊ पहुंच जाएंगे. वहां से महज एक घंटे में अयोध्या पहुंचा जा सकता है. यानी 10 से 12 घंटों का सफर अगले कुछ साल में घटकर 6 घंटे का रह जाएगा. इसी तरह दिल्ली से पटना जाने में भी अभी 15-20 घंटे लग जाते हैं. लेकिन पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के पूरी तरह बन जाने के बाद यह सफर भी 10-12 घंटों तक सिमट जाएगा. आपको बता दें कि बिहार में भी कई एक्सप्रेसवे पर काम चल रहा है. यानी आने वाले दिनों में दिल्ली से बिहार के सुदूर इलाकों तक का सफर और सुहाना होने वाला है.

    दिल्ली-अयोध्या रूट पर 100 km/ph की रफ्तार
    देश की राजधानी से रामलला की नगरी तक पहुंचने में एक और बात गौर करने वाली है. यूपी में सभी एक्सप्रेसवे का निर्माण अत्याधुनिक तकनीक के आधार पर किया गया है. इन सड़कों पर आप अपनी कार 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ा सकते हैं. बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए यह बड़ी सुविधा होगी, क्योंकि वे कम से कम समय में दिल्ली से सीधे अयोध्या पहुंच सकेंगे. इन सभी एक्सप्रेसवे पर मुसाफिरों की सुविधा का भी खास ख्याल रखा गया है. यानी सफर के दौरान कहीं ठहरने, खान-पान और अन्य सुविधाएं भी लोगों को मिलती है.

    Tags: Ayodhya ram mandir, Delhi CM Arvind Kejriwal, Delhi-NCR News, Purvanchal Expressway, Ram Lala, Yamuna Expressway

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर