Home /News /delhi-ncr /

SAFAR की सलाह- आपके घर में खिड़कियां हैं तो बंद रखें, वरना प्रदूषण घुस जाएगा!

SAFAR की सलाह- आपके घर में खिड़कियां हैं तो बंद रखें, वरना प्रदूषण घुस जाएगा!

Delhi Pollution News: दिल्ली में आज भी कई इलाकों में AQI का लेवल 400 के ऊपर या आसपास बना रहा. प्रदूषण से बचने के लिए SAFAR ने लोगों को कई सुझाव दिए हैं. (फोटो साभारः सफर)

Delhi Pollution News: दिल्ली में आज भी कई इलाकों में AQI का लेवल 400 के ऊपर या आसपास बना रहा. प्रदूषण से बचने के लिए SAFAR ने लोगों को कई सुझाव दिए हैं. (फोटो साभारः सफर)

Delhi Pollution Update: दिल्ली में प्रदूषण और कोहरे की वजह से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. दूषित हवा की वजह से एक तरफ जहां बाहर निकलना मुश्किल है, वहीं घर के अंदर भी लोगों को सावधानी से रहने की सलाह दी जा रही है. दिल्ली के कई इलाकों में AQI 400 के पार या आसपास रहने के मद्देनजर हवा की गुणवत्ता और प्रदूषण पर नजर रखने वाली संस्था SAFAR ने लोगों को घर में भी जहरीली हवा से बचाव की सलाह दी है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में प्रदूषण की गंभीर स्थिति लोगों को बेचैन कर रही है. हालत यह है कि आज भी दिल्ली की हवा बेहद खराब स्तर पर दर्ज की गई. राजधानी में कई इलाकों का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 400 से ऊपर जा चुका है, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदेह है. इस वजह से लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है. लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है. दिल्ली और आसपास के इलाकों में तो स्थिति ये है, कि यहां दो-तीन दिनों से धूप भी नहीं निकल रही है.

    दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए सरकार की तरफ से आम लोगों को सतर्क रहने, घर में रहने के निर्देश दिए जा रहे हैं. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की एजेंसी सफर के मुताबिक गुरुवार को भी दिल्ली के दर्जनभर इलाकों में AQI लेवल 400 से ऊपर या इसके आसपास बना रहा. SAFAR की तरफ से लोगों को सेहत के मद्देनजर कई निर्देश दिए गए हैं. इसके तहत हिदायत दी गई है कि कोई जरूरी काम हो, तभी घर से बाहर निकलें. दूषित हवा से बचने के लिए घर के खिड़की-दरवाजे बंद रखें. आजकल सुबह के समय फॉग के साथ-साथ दिल्ली-NCR में स्मॉग भी होता है, जो सांस से जुड़ी बीमारियों की वजह है. इसलिए आप इन दिनों मॉर्निंग वॉक पर जाने से बचें. प्रदूषित हवा आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, इससे बचाव ही उपाय है.

    प्रदूषण से बचने को SAFAR के उपाय

    दिल्ली-NCR में प्रदूषण को देखते हुए अभी बाहर जाने से परहेज करना बेहतर है. खासकर सुबह और शाम में घर से बाहर निकलने से बचें.
    घर के दरवाजे और खिड़कियों को बंद रखें, ताकि दूषित हवा के संक्रमण से बच सकें. खिड़कियों में कांच लगा हो, ताकि घर में रोशनी आए.
    अपने घर की सफाई का विशेष ध्यान रखें. धूलकण से बचाव हमें तंदुरुस्त रख सकता है.
    घर से बाहर जाते समय मास्क का उपयोग जरूर करें, आप N-95 या P-100 मास्क का उपयोग कर सकते हैं.
    कुछ दिन जॉगिंग पर न जाएं, अगर जाना ही हो तो दूर जाने के बजाय आप घर के आसपास ही थोड़ा पैदल घूम सकते हैं.
    अगर आपके घर में हवा को साफ करने वाला एयर कंडीशनर लगा है, तो उसको इस समय बंद रखें, क्योंकि उससे परेशानी बढ़ सकती है.
    प्रदूषण के कारण सांस फूलने, दमा, अस्थमा जैसी बीमारियों के फैलने का खतरा रहता है, इसलिए ऐसे वातावरण में हमें ज्यादा परिश्रम करने से बचना चाहिए. अगर जरूरत पड़े भी तो बीच-बीच में आराम करते रहना चाहिए.
    यदि आपको सीने में परेशानी, घरघराहट या असामान्य रूप से खांसी आ रही है, तो आराम करें. जरूरत पड़ने पर डॉक्टर की सलाह लें.
    इस समय घर में कैंडल, लकड़ी का सामान या कोई भी धुआं करने वाली चीजों को जलाने से बचना चाहिए.
    घर के बाहर फिजिकल एक्टीविटी करने से बचना चाहिए. डस्ट से एलर्जी और दमा के रोगियों को खतरा हो सकता है. आपात स्थिति के लिए डॉक्टर के निर्देश पर जरूरी दवा हमेशा साथ रखें.

    Tags: Air pollution, Air Pollution AQI Level, Air pollution delhi, Air pollution in Delhi, Delhi air pollution, New Delhi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर