Home /News /delhi-ncr /

आतंकियों की साजिश और 'ड्रोन हमले' को समझने जम्मू पहुंची दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम

आतंकियों की साजिश और 'ड्रोन हमले' को समझने जम्मू पहुंची दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम

आतंकियों की साजिश और ड्रोन हमले के तरीके समझने जम्मू पहुंची दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम. (सांकेतिक तस्वीर)

आतंकियों की साजिश और ड्रोन हमले के तरीके समझने जम्मू पहुंची दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम. (सांकेतिक तस्वीर)

जम्मू में ड्रोन ब्लास्ट की घटना के बाद सतर्क हुई दिल्ली पुलिस. राजधानी दिल्ली को ऐसे हमलों और आतंकी मंसूबों की साजिश से बचाने के लिए आतंकियों के तौर-तरीके समझने आतंक रोधी टीम जम्मू पहुंची है.

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली हमेशा से आतंकियों के रडार पर होती है. दिल्ली को दहलाने की साजिश की अक्सर खबरें आती रहती हैं. आतंकी कई बार इसकी कोशिश भी कर चुके हैं, लेकिन दिल्ली पुलिस की आतंकवाद रोधी विशेष टीम (A team of Anti Terror Unit Special Cell of Delhi Police) स्पेशल सेल की सतर्कता से ऐसे मंसूबों पर पानी फेर दिया गया है. इसी सतर्कता और आतंकियों के तौर तरीके को समझने के लिए दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की एक टीम जम्मू पहुंच चुकी है. ये टीम आतंकियों के तौर-तरीके को जानने और विशेष तौर पर कैसे ड्रोन से हमला हुआ (Drone Blast), ड्रोन हमले से बचने के क्या-क्या उपाय हो सकते हैं? सही वक्त पर इन हमलों को रोकने के क्या उपाय हैं, इन तमाम मसलों को समझने के लिए जम्मू पहुंची है. ग्राउंड-जीरो पर जाकर पूरे मामले को समझने के लिए स्पेशल सेल के अधिकारियों को जम्मू भेजा गया है.

पुलिस मुख्यालय के सूत्रों के मुताबिक स्पेशल सेल के SWR और NR रेंज वाली टीम के सदस्यों को इस मामले की तफ़्तीश के लिए भेजा गया है. जम्मू कश्मीर और आतंकियों से संबंधित मसलों पर इस टीम के कई अधिकारी विशेषज्ञ माने जाते हैं. इस टीम की अगुवाई DCP संजीव यादव और डीसीपी प्रमोद कुशवाहा कर रहे हैं, जिन्हें आतंकियों से निपटने का विशेषज्ञ माना जाता है. जम्मू गई टीम के सदस्यों में ACP संजय दत्त, इंस्पेक्टर चंद्रिका प्रसाद व कैलाश बिष्ट, रविंद्र त्यागी और अन्य जवान शामिल हैं.

एसीपी संजय दत्त और उनकी ये टीम पिछले करीब 15 सालों के दौरान कई बड़े आतंकियों और उसके संगठन के खिलाफ सफल ऑपरेशन को अंजाम दे चुकी है. ये अधिकारी जम्मू-कश्मीर से आकर दिल्ली-एनसीआर में आतंकी गतिविधियों की साजिश रचने वालों के खिलाफ कई सफल ऑपरेशंस कर चुके हैं.

विस्फोटक के सैम्पल को समझेगी स्पेशल टीम
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम एनआईए की बैलेस्टिक एक्सपर्ट टीम से भी मुलाकात कर सकती है. साथ ही वह विस्फोटक के नमूने संबंधित जानकरियां लेने और उसे समझने का प्रयास करेगी. स्पेशल सेल की टीम आतंकी संगठन जैश और लश्कर द्वारा आतंकी हमले के दौरान प्रयोग किए जाने वाले तमाम आधुनिक तरीके, ओवर ग्रोउंड वर्करों के कार्य करने के तरीके, GPS के जरिये ड्रोन से हथियार और विस्फोटक गिराने की तकनीक को समझेगी. साथ ही इनसे बचाव के क्या उपाय हैं, इस पर भी जानकारी जुटाएगी.

Tags: ATS, Delhi Police Special Cell, Drone Attack

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर