लाइव टीवी

भूकंप के समय कैसे करें बचाव, इजरायल ने पढ़ाया पाठ
Delhi-Ncr News in Hindi

Dharamvir Sharma | News18 Haryana
Updated: December 24, 2018, 2:21 PM IST
भूकंप के समय कैसे करें बचाव, इजरायल ने पढ़ाया पाठ
भूकंप की सांकेतिक तस्वीर

भूकंप से बचने के लिए किस तरह से जिला प्रशासन और आपदा विभाग लोगों को बचाव कर सकता है. किस तरह से ऐसे माहौल में काम किया जाना चाहिए.

  • Share this:


प्राकृतिक आपदा और भूकंप जैसी त्रासदी के समय लोगों में भय का माहौल होना स्वाभिक है. ऐसे में लोगों में अफरा-तफरी मच जाती है.  लोगों को पता नहीं होता है कि इस त्रासदी से अपना और आस-पास के अन्य लोगों को बचाव कैसे करें. इस तरह की त्रासदी लोगों को सतर्क और बचाव के लिए गुरुग्राम में एक सेमीनार का आयोजन किया गया. सेमीनार में इजरायल से आए डेलिगेशन ने भूकंप से अपना और दूसरों का बचाव करने के बारे में बताया गया.

इस एक दिवसीय सेमिनार में आपदा विभाग के साथ साथ  गुरुग्राम पुलिस, जिला प्रशासनिक अधिकारी, शिक्षा विभाग के अधिकारी, नगर निगम के अधिकारी हूडा विभाग के अधिकारी और आईएमए संगठन के डॉक्टरस ने भाग लिया.

PHOTOS: झज्‍जर हादसा: परिजन की मौत पर गमी में शरीक होने जा रहे थे सभी मृतक

भूकंप से  बचने के लिए किस तरह से जिला प्रशासन और आपदा विभाग लोगों को बचाव कर सकता है. किस तरह से ऐसे माहौल में काम किया जाना चाहिए. कैसे लोगों को जागरूक किया जाना चाहिए, इन तमाम पहलुओं को गुरुग्राम में आयोजित एक दिवसीय सेमिनार में बताया गया इजरायल की एक टीम ने तकनीकी तौर पर बचाव के जरिए बताए.

दरअसल इजराइल इस क्षेत्र में काफी एक्पर्ट माना जाता है और यही कारण है कि जो डेलिगेशन गुरुग्राम पहुंचा है उसने इससे पहले दूसरे देशों मे भी इस बारे में जानकारी दी है औऱ वो काफी सार्थक सिद्ध हुई है. फिलहाल इस तरह की ट्रेऩिंग से काफी फायदा मिलता है. क्योंकि भारत एक ऐसा देश है जिसका क्षेत्रफल काफी बढ़ा है औऱ जनसंख्या के आधार पर भारत में भूकंप के अलावा कई प्राकृतिक आपदा आती रहती है जिसका सामना करने में हमारे हर विभाग को सक्षम होना चाहिए.

उसी आधार पर इस सेमिनार का आयोजन किया गया. जिन अधिकारियों ने इस सेमिनार को अटेंड किया है वो अपने अपने कर्मचारियों के साथ लोगों को जागरुक करेंगे जिससे अधिक से अधिक लोगों में इसकी जानकारी मिल सके औऱ आपदा के समय बचाव किया जा सके.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 24, 2018, 2:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर