• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Lockdown के बाद दिल्ली मेट्रो में कैसा होगा सफर, जानिए 10 प्वाइंट्स

Lockdown के बाद दिल्ली मेट्रो में कैसा होगा सफर, जानिए 10 प्वाइंट्स

दिल्ली में मेट्रो ट्रेन, कॉलेज, शॉपिंग मॉल और स्विमिंग पूल बंद रहेंगे.

दिल्ली में मेट्रो ट्रेन, कॉलेज, शॉपिंग मॉल और स्विमिंग पूल बंद रहेंगे.

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने केंद्र सरकार को एक प्रस्‍ताव भेजा है, जिसमें दिल्‍ली मेट्रो (Delhi Metro) के ऑपरेशन को शुरू करने की पूरी रूपरेखा है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. दिल्‍ली-एनसीआर की लाइफ लाइन बन चुकी दिल्‍ली मेट्रो के परिचालन को लेकर कवायद तेज हो गई है. दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार को एक प्रस्‍ताव भेजा है, जिसमें दिल्‍ली मेट्रो के ऑपरेशन को शुरू करने की पूरी रूपरेखा है. यदि दिल्‍ली सरकार के प्रस्‍ताव पर केंद्र सरकार अपनी मोहर लगा देती है, तो जल्‍द ही दिल्‍ली में आवागमन के लिए दिल्‍ली-मेट्रो की सुविधा उपलब्‍ध होगी. दिल्‍ली सरकार के इस प्रस्‍ताव से पहले डीएमआरसी और सीआईएसएफ ने मेट्रो के परिचालन के लिए खुद को पूरी तरह से तैयार कर लिया है.

    उल्‍लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित जनता कर्फ्यू के चलते 22 मार्च को दिल्‍ली मेट्रो का परिचालन रोक दिया गया था. इसके ठीक एक दिन बाद, मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्‍ली में फुल लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी, जिसके बाद से मेट्रो ट्रेन के पहिए अब तक रूके हुए हैं. यहां आपको यह भी बता दें कि केंद्र सरकार की अनुमति के बाद, यदि दिल्‍ली मेट्रो का परिचालन शुरू होता है, तो वह आपके लिए बिल्‍कुल नए अ‍नुभव वाला होगा. आइए आपको बताते हैं कि दिल्‍ली मेट्रो में आपका आगे का सफर कैसे बदलने वाला है.

    1. केजरीवाल सरकार ने केंद्र को भेजा है यह प्रस्‍ताव : शुक्रवार (15 मई) को भेजे अपने प्रस्‍ताव में सीएम केजरीवाल ने कहा है कि दिल्‍ली सरकार एवं केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सहूलियत को ध्‍यान में रखते हुए दिल्‍ली मेट्रो के परिचालन को चरणवद्ध तरीके से शुरू किया जाना चाहिए. पहले चरण में, केंद्र व राज्‍य सरकार के कर्मचारियों के साथ-साथ आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति से जुड़े लोगों को भी मेट्रो में सफर की इजाजत मिलनी चाहिए.

    2. मेट्रो ऑपरेशन को लेकर कितनी तैयार दिल्‍ली : कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने दिल्‍ली के सभी 11 जिलों को रेड जोन घोषित किया हुआ है. फिलहाल, दिल्‍ली में 8,895 लोग कोरोना वायरस से संक्रम‍ित हो चुके हैं, जिसमें अब तक कुल 123 लोगों की मृत्‍यु हो चुकी है. फिलहाल, दिल्‍ली में कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्‍या करीब 5254 है. ऐसी स्थिति में मेट्रो ट्रेन का परिचालन शुरू करने का अंतिम फैसला अब केंद्र सरकार को लेना है.

    3. सफर को रफ्तार देने में कितनी सक्षम है मेट्रो : लॉकडाउन शुरू होने के साथ ही दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने COVID-19 की चुनौतियों के बीच मेट्रो रेल के ऑपरेशन शुरू करने को लेकर अपनी कवायद शुरू कर दी थी. डीएमआरसी ने मेट्रो रेल के ऑपरेशन को लेकर केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय की गाइड लाइन के आधार पर एक स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर तैयार किया है. जिसमें, कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और यात्रियों की सुरक्षित यात्रा को सुनिश्चित करने की कोशिश की गई है.

    4. फिलहाल इनको ही मिलेगी यात्रा की अनुमति : मुंख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के प्रस्‍वाव के अनुसार, पहले चरण में केंद्र और राज्‍य सरकार के कर्मचारियों को मेट्रो में सफर की इजाजत देने की बात कही गई है. इसके अलावा, आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति से जुड़े लोगों सहित कोरोना वारियर्स का भी मेट्रो में सफर की इजाजत देने की बात कही गई है. यानी, केंद्र सरकार डीएमआरसी को मेट्रो ऑपरेशन की इजाजत दे भी देती है तो दिल्‍ली-एनसीआर के आम शहरियों को मेट्रो में सफर की इजाजत नहीं मिलेगी.

    5. अब यात्रा के लिए आयोग्‍य सेतु एप होगा अनिवार्य: दिल्‍ली मेट्रो में सफर के लिए आरोग्‍य सेतु एप्‍लीकेशन को अनिवार्य कर दिया गया है. मेट्रो स्‍टेशन में प्रवेश से पहले सुरक्षा कर्मी सुनिश्चित करेंगे कि सभी यात्रियों के स्‍मार्ट मोबाइल फोन पर आरोग्‍य सेतु एप्‍लीकेशन इंटाल हो. साथ ही, मेट्रो से सफर की इजाजत उन्‍हीं मुसाफिरों को दी जाएगी, जिनके आरोग्‍य सेतु एप का स्‍टेटस ग्रीन होगा. हालांकि, यह सवाल अभी बरकार है कि जिन यात्रियों के पास स्‍मार्ट फोन नहीं है, उन्‍हें यात्रा की इजाजत दी जाएगी या नहीं?

    6. स्‍कैनिंग के बाद ही मेट्रो स्‍टेशन में हो सकेंगे दाखिल: लॉकडाउन के बाद लागू होने वाली नई व्‍यवस्‍था के तहत, मेट्रो स्‍टेशन में प्रवेश एवं निकासी के लिए सिर्फ दो ही गेट उपलब्‍ध रहेंगे. इन गेट पर तैनात सीआईएसएफ के जवान मेट्रो स्‍टेशन में प्रवेश से पहले सभी मुसाफिरों की थर्मल स्‍कैनिंग की जाएगी. जांच के दौरान, फ्लू के लक्षण दिखते ही यात्री को स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम के हवाले कर दिया जाएगा. मेट्रो में सफर करने वाले मुसाफिरों के लिए मास्‍क और ग्‍लब्‍स अनिवार्य होंगे.

    7. कुछ इस तरह होगा सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन: दिल्‍ली मेट्रो का नाम जहन में आते ही हजारों की भीड़ से पटे स्‍टेशन और ट्रेन नजर आने लगती है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. मेट्रो परिसर में सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन कराने के लिए हर जगहर पर मार्किंग की गई है. यह मार्किंग प्रवेश द्वार, कॉरीडोर, प्‍लेटफार्म, ट्रेन, एटीएम, स्‍नैक्‍स शॉप आदि में की गई है. यात्रियों को मार्क किए गए ब्‍लॉक्‍स में रहकर सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना होगा.

    8. स्‍मार्ट कार्ड से ही संभव हो सकेगी अब मेट्रो की यात्रा: दिल्‍ली मेट्रो से यात्रा के लिए अब स्‍मार्ट कार्ड अनिवार्य होगा. कोराना वायरस के संक्रमण को रोकने के मकसद से दिल्‍ली मेट्रो में टोकन की बिक्री पर रोक लगी रहेगी. वहीं, ऑटोमैटिक फेयर कलेक्‍शन (एएफसी) गेट पर दो मुसाफिरों के बीच एक मीटर की दूरी अनिवार्य होगी. स्‍टेशन में सोशल डिस्‍टेंसिंग को बरकरार रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी.

    9. अब हर मेट्रो स्‍टेशन पर बढ़ेगा ट्रेन का वेटिंग टाइम: COVID-19 को लेकर दिल्‍ली मेट्रो में किए गए इंतजामों को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि अब मुसाफिरों के ट्रेन में प्रवेश करने और बाहर निकलने में समय लगेगा. लिहाजा, डीएमआरसी ने अब हर स्‍टेशन पर मेट्रो ट्रेन के वेटिंग टाइम में करीब 30 सेकेंड की बढ़ोत्‍तरी की है. अब मेट्रो ट्रेन हर स्‍टेशन में 30 सेकेंड अधिक देर तक खड़ी रहेगी.

    10. ट्रेन के भीतर यात्रियों के बीच रहेगी 1 मीटर की दूरी: मेट्रो स्‍टेशन ही नहीं, मेट्रो ट्रेन के भीतर भी यात्रियों के बीच एक मीटर की दूरी आवश्‍यक होगी. डीएमआरसी ने मेट्रो ट्रेन की कुछ सीट पर ‘डू नॉट ऑक्‍यूपाई’ का स्‍टीकर लगाया है. इन स्‍टीकर वाली सीट पर यात्रियों को बैठने की इजाजत नहीं होगी. इसी तरह, खड़े रहकर यात्रा करने वाले मुसाफिरों के बीच भी एक मीटर का फासला अनिवार्य होगा.


    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज