Assembly Banner 2021

गोड्डा से नई दिल्ली के लिए चलेगी हमसफर एक्सप्रेस, रेल मंत्री पीयूष गोयल दिखाएंगे हरी झंडी

गोड्डा और नई दिल्ली के बीच चलने वाली साप्ताहिक ट्रेन का केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरुआत करेंगे. (File Photo)

गोड्डा और नई दिल्ली के बीच चलने वाली साप्ताहिक ट्रेन का केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरुआत करेंगे. (File Photo)

Indian Railways: भारतीय रेलवे ने झारखंड (Jharkhand) के गोड्डा (Godda) शहर को पहली ट्रेन का तोहफा हमसफर एक्सप्रेस के रूप में देने का फैसला किया है. गोड्डा और नई दिल्ली के बीच दोनों दिशाओं में चलने वाली साप्ताहिक ट्रेन का शुभारंभ कल केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे. इस ट्रेन की शुरुआत गोड्डा से नई दिल्ली रवाना होने वाली ट्रेन से की जाएगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) जहां कश्मीर से कन्याकुमारी तक रेल नेटवर्क को जोड़ने के अभियान में जुटी हुई है. वहीं, दूसरी ओर कई राज्यों के ऐसे शहरों को भी सीधे नेटवर्क से जोड़ने का काम कर रही है जो लंबे समय से नहीं जुड़ पाए हैं.

रेलवे ने अब झारखंड (Jharkhand) के गोड्डा (Godda) शहर को पहली ट्रेन का तोहफा हमसफर एक्सप्रेस के रूप में देने का फैसला किया है. गोड्डा और नई दिल्ली के बीच दोनों दिशाओं में चलने वाली साप्ताहिक ट्रेन का शुभारंभ कल बृहस्‍पत‍िवार को केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे. इसकी शुरुआत गोड्डा से नई दिल्ली रवाना होने वाली ट्रेन से की जाएगी.

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल कल बृहस्पतिवार 8 अप्रैल को दोपहर 3 बजे हमसफर एक्सप्रेस 02307 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर गोड्डा से नई दिल्ली के लिए रवाना करेंगे.



यह ट्रेन अगले दिन यानी 9 अप्रैल को दोपहर 3:20 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) पर पहुंचेगी. यह ट्रेन गोड्डा से नई दिल्ली के बीच की दूरी को 24 घंटे 20 मिनट में पूरा करेगी.
विशेष बात यह है कि इस ट्रेन के लिए टिकट की बुकिंग भी 7 अप्रैल से ही शुरू कर दी गई है. सुबह 8 बजे से ट्रेन बुकिंग शुरू हो चुकी है. वहीं, गोड्डा दिल्ली हमसफर के लिए टिकट की बुकिंग रेलवे आरक्षण केंद्र और ई टिकट दोनों तरीके से कर सकते हैं.


रेलवे अधिकारियों के मुताबिक 8 अप्रैल को 02307 गोड्डा-नई दिल्ली सप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन मार्ग में पोडैयाहाट, हंसडीहा, मन्‍दार हील, बाराहाट, भागलपुर, सुलतानगंज, जमालपुर जंक्‍शन, अभयपुर, किऊल जं., नवादा, गया जं., सासाराम जं., पं. दीन दयाल उपाध्‍याय जं., प्रयागराज जं. तथा कानपुर सैंट्रल स्‍टेशनों पर ठहरेगी.

इसकी शुरुआत के बाद गोंडा तथा नई दिल्ली के बीच नई साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन संख्‍या 02349/02350 का संचालन नियमित रूप से किया जाएगा.

उत्तर रेलवे (Northern Railway) के प्रवक्ता के मुताबिक 02349 गोड्डा-नई दिल्‍ली साप्‍ताहिक हमसफर एक्‍सप्रेस की नियमित सेवा  19 अप्रैल से प्रत्‍येक सोमवार को गोड्डा से दोपहर 12.40 बजे प्रस्‍थान कर अगले दिन दोपहर 12.30 बजे नई दिल्‍ली पहुंचेगी.

वापसी दिशा में 02350 नई दिल्‍ली–गोंडा साप्‍ताहिक हमसफर एक्‍सप्रेस की नियमित सेवा 20 अप्रैल से प्रत्‍येक मंगलवार को नई दिल्‍ली से रात्रि 11.45 बजे प्रस्‍थान कर वीरवार को 00.45 बजे नई गोड्डा पहुंचेगी.

मार्ग में यह रेलगाड़ी पोडैयाहाट, हंसडीहा, मन्‍दार हील, बाराहाट, भागलपुर, सुलतानगंज, जमालपुर जंक्‍शन, अभयपुर, किऊल जं., नवादा, गया जं., सासाराम जं., पं. दीन दयाल उपाध्‍याय जं., प्रयागराज जं. तथा कानपुर सैंट्रल स्‍टेशनों पर दोंनो दिशाओं में ठहरेगी.

जयपुर-दौलतपुर चौक-जयपुर के बीच चलेगी स्पेशल दैनिक
इसके अलावा उत्तर रेलवे ने जयपुर-दौलतपुर चौक-जयपुर के बीच स्पेशल दैनिक चलाने का फैसला भी किया है. सप्‍ताह में तीन दिन चलने वाली 09717/09718 जयपुर-दौलतपुर चौक–जयपुर स्‍पेशल रेलगाड़ी को 10 अप्रैल से जयपुर से तथा 11 अप्रैल से दौलतपुर चौक से प्रतिदिन चलाने का निर्णय किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज