इस मेले में PM Modi ने खाया था लिट्टी चोखा, अब आप Online कर सकेंगे इसके दीदार और खरीदारी
Delhi-Ncr News in Hindi

इस मेले में PM Modi ने खाया था लिट्टी चोखा, अब आप Online कर सकेंगे इसके दीदार और खरीदारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात की.

इस साल सितंबर से लगने वाली हुनर हाट को अल्पसंख्यक मंत्रालय ऑनलाइन (Online) दिखाने और खरीदारी कराने का इंतज़ाम करने जा रहा है. यही वजह है कि इस बार इसे "लोकल से ग्लोबल" (local to global) थीम पर आयोजित किया

  • Share this:
नई दिल्ली. अल्पसंख्यक मंत्रालय (Minority ministry) की तरफ से लगाई जाने वाली हुनर हाट (hunar haat) इस बार कुछ बदली-बदली सी नज़र आएगी. यह वो ही हुनर हाट है जहां पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने चारपाई पर बैठकर बिहार के खास पकवान लिट्टी चोखा का ज़ायका लिया था. इसी के बाद 11 दिन की इस हुनर हाट में 17 लाख से ज़्यादा लोग पहुंचे थे.

लेकिन अब इस हुनर हाट को देखने और यहां खरीदारी करने की आपकी ख्वाहिश घर बैठे भी पूरी हो सकती है. इस साल सितंबर से लगने वाली हुनर हाट को अल्पसंख्यक मंत्रालय ऑनलाइन (Online) दिखाने और खरीदारी कराने का इंतज़ाम करने जा रहा है. यही वजह है कि इस बार इसे "लोकल से ग्लोबल" (local to global) थीम पर आयोजित किया जा रहा है.

देश में लगा था लॉकडाउन, उस्ताद और दस्तकार दिखा रहे थे हुनर



केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का कहना है, “कोरोना के चलते देशव्यापी लॉकडाउन में मिले समय का सदुपयोग कर दस्तकारों, कारीगरों ने अगले हुनर हाट की उम्मीद में बड़ी तादाद में अपने हस्तनिर्मित दुर्लभ स्वदेशी सामान को तैयार किया है, जिसे ये दस्तकार, कारीगर अगले हुनर हाट में प्रदर्शनी एवं बिक्री के लिए लाएंगे. कोरोना की चुनौतियों के चलते लगभग 5 महीनों के बाद दस्तकारों-शिल्पकारों का "सशक्तिकरण एक्सचेंज", "हुनर हाट" सितम्बर 2020 से "लोकल से ग्लोबल" थीम एवं पहले से ज्यादा दस्तकारों की भागीदारी के साथ एक बार फिर से शुरू होने जा रहा है.



File Photo


इस बार हुनर हाट का डिजिटल और ऑनलाइन प्रदर्शन भी होगा. साथ ही लोगों को हुनर हाट में प्रदर्शित सामान को ऑनलाइन खरीदने की भी सुविधा दी जाएगी. हाट के दस्तकारों और उनके स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पादों को जेम (गवर्नमेंट ई मार्केट प्लेस) में रजिस्टर करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. इसके अलावा विभिन्न निर्यात कौंसिल दस्तकारों और शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय मार्किट मुहैया कराने के लिए रूचि दिखा रही हैं.”

हुनर हाट. फाइल फोटो


हुनर हाट में यह पवेलियन होगा खास

मुख्तार अब्बास नकवी का कहना है कि कोरोना को देखते हुए हुनर हाट में सोशल डिस्टेंसिंग, साफ-सफाई, सैनिटाईज़ेशन, मास्क आदि का भी खास ख्याल रखा जाएगा. इसके लिए हाट में ही खास तरीके से एक पवेलियन का आयोजन किया गया है. इस पवेलियन का नाम होगा "जान भी जहान भी". इस पवेलियन में लोगो को "पैनिक नहीं प्रीकॉशन" की थीम पर जागरूकता पैदा करने वाली जानकारी दी जायेगी.

देश के इन शहरों में होगा हुनर हाट का आयोजन

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का कहना है कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा अभी तक देश के अलग-अलग शहरों में दो दर्जन से अधिक "हुनर हाट" का आयोजन किया जा चुका है, जिसमें लाखों दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों को रोजगार के मौके मिले हैं. लेकिन आने वाले दिनों में चंडीगढ़, दिल्ली, प्रयागराज, भोपाल, जयपुर, हैदराबाद, मुंबई, गुरुग्राम, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, देहरादून, पटना, नागपुर, रायपुर, पुडुचेर्री, अमृतसर, जम्मू, शिमला, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, भुबनेश्वर, अजमेर, अहमदाबाद, इंदौर, रांची, लखनऊ आदि शहरों में हुनर हाट का आयोजन किया जायेगा.

ये भी पढ़ें:-

Lockdown Diary: पैदल घर जा रहे मजदूर को लूटने आए थे, तकलीफ सुनी और 5 हजार रुपए देकर चले गए

अपने राष्ट्रपति की अपील के बाद भी यह 7 चीनी नागरिक नहीं छोड़ सकेंगे भारत, चलेगा मुकदमा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading