• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • कोरोना की घर पर जांच, जानिए किन तीन किटों को आईसीएमआर ने दी है मंजूरी

कोरोना की घर पर जांच, जानिए किन तीन किटों को आईसीएमआर ने दी है मंजूरी

कोरोना वायरस की घर पर जांच के लिए आईसीएमआर ने तीन किटों को मंजूरी दी है.

Covid home test kits in india: खास बात है कि जब तक व्‍यक्ति आईसीएमआर के एप में अपना डाटा दर्ज नहीं करता तब तक उसे इन किट के द्वारा जांच के रिजल्‍ट की कॉपी नहीं मिलती.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. कोरोना की जांच के लिए अब लोगों को अस्‍पताल जाने की जरूरत नहीं है बल्कि वे घर पर ही कोविड टेस्‍ट होम किट से कोरोना पॉजिटिव या नेगेटिव होने का पता लगा सकते हैं. कोरोना की पहली लहर के बाद से ही कोरोना की जांच के लिए होम किट तैयार करने का काम किया जा रहा था. अब देश में तीन किटों को इस बीमारी की जांच के लिए मंजूरी दी जा चुकी है.

    इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने तीन होम टेस्‍ट किट्स (Covid Home test kit) को अनुमति दी है ऐसे में इनका इस्‍तेमाल कर कोरोना का पता लगाया जा सकता है. ये तीन किट कोविसेल्‍फ (पैथोकैच) कोविड 19 ओटीसी एंटीजन एलएफ डिवाइस, पैन बायो (PanBio) कोविड 19 एंटीजन रैपिड टेस्‍ट डिवाइस, कोविफाइन्‍ड (Covifind) कोविड 19 रैपिड एज सेल्फ टेस्‍ट हैं जो वेरिफाइड हैं.

    आईसीएमआर के कोविड टास्‍क फोर्स ऑपरेशन हेड डॉ. एन के अरोड़ा कहते हैं कि इन तीन किटों के माध्‍यम से लोग घर पर ही जांच कर सकते हैं. खास बात है कि इस जांच में जो भी नतीजा आता है वह पूरी तरह ठीक होता है और आईसीएमआर के एप्लिकेशन पर उसका डाटा दर्ज हो जाता है.

    डॉ. अरोड़ा कहते हैं कि इस किट के परिणामों का डाटा देश में हो रही जांचों के डाटा में जुड़ता है. जिसमें जांच और पॉजिटिव रिजल्‍ट शामिल है. खास बात है कि जब तक व्‍यक्ति आईसीएमआर के एप में अपना डाटा दर्ज नहीं करता तब तक उसे जांच के रिजल्‍ट की कॉपी नहीं मिलती. जैसे ही वह डाटा डालता है उसका नेगेटिव या पॉजिटिव जो भी रिजल्‍ट है उसकी सॉफ्ट कॉपी मिल जाती है जो सभी जगह मान्‍य है.

    बस 15 मिनट में मिलता है परिणाम

    डॉ. अरोड़ा कहते हैं कि कोरोना की जांच कराने के लिए किसी भी सेंटर पर जाने से लेकर वहां जांच कराने में कई-कई घंटे भी लग सकते हैं लेकिन इन किटों से सिर्फ 15 मिनट के अंदर जांच का परिणाम मिल जाता है. इससे लोगों का समय भी बचता है और परेशानी भी नहीं उठानी पड़ती. ये सभी डिवाइसें बाजार में भी उपलब्‍ध हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज