Home /News /delhi-ncr /

जून के आखिर तक भारत से खत्‍म हो जाएगी कोरोना की दूसरी लहर!

जून के आखिर तक भारत से खत्‍म हो जाएगी कोरोना की दूसरी लहर!

कोविड 19 की दूसरी लहर के जून में खत्‍म होने की संभावना जताई जा रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

कोविड 19 की दूसरी लहर के जून में खत्‍म होने की संभावना जताई जा रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए काम कर रहे स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि यह कोई दावा नहीं है लेकिन मजबूत अनुमान है कि 20 जून के बाद या महीने के आखिरी हफ्ते में देशभर में कोरोना के मामले पूरी तरह थम जाएंगे.

    नई दिल्‍ली. देशभर में चल रही कोरोना की दूसरी लहर (Covid 19 Second Wave) की रफ्तार कुछ थम गई है. आज देश में दो लाख 11 हजार के करीब कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. वहीं 3842 मरीजों की कोरोना से मौत (Covid deaths) हुई है. ऐसे में नए मामलों के साथ ही मौत के आंकड़ों में आई कमी राहत दे रही है. हालांकि विशेषज्ञों की मानें तो आने वाले महीने में कोरोना की दूसरी लहर पर पूरी तरह से काबू पाया जा सकता है.

    इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के विशेषज्ञों की मानें तो आने वाले जून के महीने में न केवल नए कोरोना मरीजों की संख्‍या पूरी तरह घट जाएगी बल्कि कोरोना की दूसरी लहर भी खत्‍म हो जाएगी. कोविड संक्रमण (Covid Infection) की रोकथाम के लिए काम कर रहे स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि यह कोई दावा नहीं है लेकिन मजबूत अनुमान है कि 20 जून के बाद या महीने के आखिरी हफ्ते में देशभर में कोरोना के मामले पूरी तरह थम जाएंगे.

    पिछले कुछ दिनों से कोरोना के रोजाना आने वाले मामलों में भारी कमी देखी गई है. हालांकि ये कमी अभी भी पिछले साल के आंकड़ों के मुकाबले दोगुनी है. पिछले साल जहां एक लाख तक कोरोना के मरीजों की संख्‍या बमुश्किल पहुंची थी वहीं अब चार लाख से ऊपर जाने के बाद दो लाख पर आई है. हालांकि दूसरी लहर में अब कोरोना संक्रमण कम होता जा रहा है.



    विशेषज्ञों का कहना है कि जल्‍द ही भारत में ऐसा सिस्‍टम विकसित होने जा रहा है कि कोरोना जैसे किसी भी संक्रमण के आने से पहले यहां के विशेषज्ञों को इसकी जानकारी मिल जाएगी. वहीं कोरोना की तीसरी-चौथी लहर को लेकर भी पहले से सतर्क हुआ जा सकेगा. फिलहाल जून के बाद भारत को राहत मिल सकती है.

    बता दें कि पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 2 लाख 11 हजार 298 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 3847 मरीजों ने इस दौरान दम तोड़ दिया. कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद अब देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या 2 करोड़ 73 लाख 57 हजार 38 हो गई है.

    स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक कोरोना से 24 लाख 19 हजार 907 एक्टिव केस हैं, जबकि 2 करोड़ 46 लाख 33 हजार 951 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं. देश में अब तक कोरोना से 3 लाख 15 हजार 235 लोगों की मौत हो चुकी है. महाराष्‍ट्र में भी कोरोना से काफी राहत मिलती दिख रही है.

    Tags: 25th June, Corona cases in india, Covid 19 New Patient, Covid 19 second wave

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर