लाइव टीवी

प्राइवेट लैब में अब यहां भी करा सकते हें Covid-19 का टेस्ट, ICMR ने दी मान्यता
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 3:43 PM IST
प्राइवेट लैब में अब यहां भी करा सकते हें Covid-19 का टेस्ट, ICMR ने दी मान्यता
Demo Pic.

सरकार ने यह भी तय किया है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) संदिग्ध की रिपोर्ट सीधे उस सरकारी अस्पताल (Government Hospital) को भेजी जाएगी जिसने टेस्ट (Test) का अनुरोध किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 3:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) की जांच के लिए अब लंबी-लंबी लाइन नहीं लगानी होगी. तुरंत ही कोरोना के संदिग्ध का सैम्पल ले लिया जाएगा. सैम्पल के लिए आप ऑनलाइन (Online) बुकिंग करा सकते हैं. देश के 7 राज्यों में प्राइवेट लैब को कोरोना टेस्ट के लिए मान्यता दी गई है. लेकिन टेस्ट से पहले कुछ जरूरी आईडी और एडी प्रूफ देने होंगे. सरकार द्वारा पहले से तय की गई टेस्ट फीस ही हर जगह ली जाएगी. सरकार ने यह भी तय किया है कि संदिग्ध की रिपोर्ट सीधे उस सरकारी अस्पताल (Government Hospital) को भेजी जाएगी, जिसने टेस्ट का अनुरोध किया है.

इस तरह ऑनलाइन करा सकते हैं बुकिंग

कोरोना वायरस टेस्ट के कराने के लिए सबसे पहले तो यह तय किया गया है कि किसी भी सूरत में लैब पर भीड़ जमा न हो. इसीलिए टेस्ट की ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी. बुकिंग के दौरान डॉक्टर द्वारा भरा गया फॉर्म 44 (कोविड-19), जिसे डॉक्टर ने पूरा भरा हो और साइन किए हों. साथ ही स्टैम्प लगाया हो. इसके साथ ही रेफर करने वाले डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन भी जरूरी होगा. ऑनलाइन बुकिंग उस लैब की वेबसाइट पर जाकर या मोबाइल ऐप पर कर सकते हैं. यहां आप घर से कलेक्शन का स्लॉट बुक कर सकते हैं. इसके साथ आप कस्टमर केयर नंबर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

कोरोना की जांच के लिए जरूरी हैं यह डॉक्यूमेंट



सैम्पल लिए जाने के वक्त संदिग्ध मरीज़ का कोई भी एक सरकारी पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट और फोन नंबर देना होगा. अगर यह दस्तावेज नहीं हैं, तो टेस्ट नहीं कराया जा सकेगा. भारत सरकार और आईसीएमआर की गाइडलाइंस के मुताबिक लैब वाले ही सारे मरीजों की रिपोर्ट तय सरकारी संस्थाओं तक पहुंचाएंगे.

दिल्ली-हरियाणा में यहां होगी कोरोना की जांच

दिल्ली में चार जगहों पर प्राइवेट लैब में कोरोना की जांच होगी. इसके लिए भारत सरकार और आईसीएमआर ने डॉ. लाल पैथ लैब्स रोहिणी, डॉ डंग लैब सफदरजंग, लैबोरेटरी अपोलो अस्पताल, मैक्स लैब साकेत में होगी. वहीं हरियाणा में दो जगहों स्ट्रेंड लाइफ साइंस सेक्टर 34 और एसआरएल लिमिटेड सेक्टर 18 पर इसकी जांच हो सकेगी. लेकिन इसके लिए किसी भी हाल में 4500 रुपए से ज़्यादा नहीं लिए जाएंगे. गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और तेलंगाना में भी 20 जगहों पर जांच कराने की सुविधा दी गई है.

ये भी पढ़ें :- 

कोरोना: दिल्ली में कामयाब हुआ केजरीवाल और मोदी सरकार का यह कदम, 24 घंटे से नहीं मिला एक भी केस

Corona Lock Down: एक फोन कॉल से घर पर मिल सकेगा खाने का सामान! हेल्‍पलाइन नंबर जारी करने की तैयारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 2:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर