लाइव टीवी

IIT और AIIMS के शोधकर्ताओं ने बनाया एयर सैनिटाइजर, 2 मिनट में कार की हवा करेगा शुद्ध

News18Hindi
Updated: November 4, 2019, 12:31 PM IST
IIT और AIIMS के शोधकर्ताओं ने बनाया एयर सैनिटाइजर, 2 मिनट में कार की हवा करेगा शुद्ध
शाधकर्ताओं के मुताबिक यह 2 मिनट में वाहनों के अंदर की हवा शुद्ध करेगा.

शोधकर्ताओं (Researchers) का दावा है कि यह एयर सैनिटाइजर (Air Sanitizer) विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के तय मानकों के अनुसार वाहनों के अंदर की हवा को शुद्ध (Clean Air) करने में सक्षम है. यह एयर सैनिटाइजर एक्टिव मॉलीक्‍यूलर टेक्‍नोलॉजी पर आधारित है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2019, 12:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत अन्‍य शहरों में इन दिनों बढ़े वायु प्रदूषण (Air pollution) से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. आसमान में पिछले कई दिनों से छाई धुंध (Delhi Smog) सबके लिए आफत बनी है. दिल्‍ली स्थित एम्‍स (AIIMS) और आईआईटी (IIT) के शोधकर्ताओं ने स्‍टैनफोर्ड व सिंगापुर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के साथ मिलकर एक कार एयर सैनिटाइजर (Car Air Sanitizer) तैयार किया है. शोधकर्ताओं के अनुसार यह एयर सैनिटाइजर किसी भी वाहन के अंदर के हवा को 2 मिनट में शुद्ध कर सकता है.

WHO के मानकों पर खरा
एयरलेंस कार एयर सैनिटाइजर नामक इस उत्‍पाद की मदद से यात्री वाहनों के अंदर की हवा को शुद्ध करने में आसानी होगी. यह एयर सैनिटाइजर वाहनों के अंदर की हवा को 2 मिनट में ही शुद्ध करने में सक्षम होगा. शोधकर्ताओं का दावा है कि यह एयर सैनिटाइजर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के तय मानकों के अनुसार वाहनों के अंदर की हवा को शुद्ध करने में सक्षम है. यह एयर सैनिटाइजर एक्टिव मॉलीक्‍यूलर टेक्‍नोलॉजी पर आधारित है.

दिल्‍ली में छाई है धुंध की चादर.


दो विदेशी यूनिवर्सिटी भी शामिल
दिल्‍ली एम्‍स, आईआईटी दिल्‍ली, स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी और सिंगापुर यनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की टीम ने इस कार एयर सैनिटाइजर के लिए एक कंपनी प्रमोट की है. इसका नाम परसैपियंस इनोवेशंस है. इसमें इजीनियर, डॉक्‍टर, शोधकर्ता और डिजाइनर शामिल हैं. इन सबने मिलकर एयरलेंस कार एयर सैनिटाइजर बनाया है.

दिल्‍ली में ऑड-इवन स्‍कीम शुरू
Loading...

बता दें कि दिल्‍ली-एनसीआर में दिवाली से ही वायु प्रदूषण और धुंध में बढ़ोतरी हुई है. इस देखते हुए दिल्ली (Delhi) में सोमवार से वाहनों के लिए ऑड-इवन स्कीम (Odd-Even Scheme) शुरू हो गई है. आम लोगों से लेकर नेता-मंत्री तक इस स्कीम का पालन कर रहे हैं.

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने ऑड-इवन स्कीम 4 से 15 नवंबर तक के लिए लागू किया है. इसके तहत अगर आपकी गाड़ी की नंबर प्लेट का आखिरी नंबर इवन यानी सम संख्या है जैसे कि 2, 4, 6, 8 और 0 है तो आप अपने निजी वाहन 4, 6, 8, 10, 12 और 14 तारीख को सड़क पर चला सकेंगे. इसी तरह अगर आपकी गाड़ी का आखिरी नंबर ऑड यानी विषम संख्या है तो आप 5, 7, 9, 11, 13 और 15 नवंबर को गाड़ी निकाल पाएंगे.

यह भी पढ़ें: चीन ने 7 साल में दी वायु प्रदूषण को मात, इन तरीकों को अपनाकर हम भी कर सकते हैं ऐसा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 12:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...