Home /News /delhi-ncr /

imd report predicts rain but no relief from humid heat in delhi

Delhi Weather News: दिल्ली में आज दोपहर बाद हो सकती है बारिश, मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में शनिवार को बारिश होने की संभावना है. (फाइल फोटो)

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में शनिवार को बारिश होने की संभावना है. (फाइल फोटो)

'स्काईमेट वेदर' में मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन प्रभाग के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि 'मानसून ट्रफ' (कम दबाव वाला क्षेत्र) कुछ समय के लिए उत्तरी हिस्सों की ओर बढ़ेगा और शनिवार से दिल्ली तथा अन्य क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्ली और आसपास के इलाकों में कई दिनों की बेरुखी के बाद शनिवार को बादल थोड़ा मेहरबान रह सकते हैं. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में आज दोपहर बाद हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अगले सप्ताह से ही अच्छी बारिश को लेकर कुछ उम्मीद की जा सकती है. इससे पहले उमस भरी गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं.

इससे पहले शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में दिनभर तेज धूप निकली रही और लोग उमस भरी गर्मी से काफी परेशान रहे. इस दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा 37.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री कम 26.4 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं हवा में नमी का स्तर 50 से 87 फीसदी तक रिकॉर्ड किया गया.

दरअसल दिल्ली और उत्तर-पश्चिम भारत के अन्य हिस्सों में पिछले कुछ दिन में कुछ खास बारिश नहीं हुई है, क्योंकि ‘मानसून ट्रफ’ (कम दबाव वाला क्षेत्र) देश के मध्य हिस्से में व्याप्त है. ‘स्काईमेट वेदर’ में मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन प्रभाग के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि ‘मानसून ट्रफ’ (कम दबाव वाला क्षेत्र) कुछ समय के लिए उत्तरी हिस्सों की ओर बढ़ेगा और शनिवार से दिल्ली तथा अन्य क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इस दौरान केवल मामूली राहत मिलने की उम्मीद है.

सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, जुलाई में अतिरिक्त बारिश के बाद अगस्त में अब तक केवल 20.1 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि सामान्य तौर पर इस महीने में 76.6 मिमी बारिश होती है. दिल्ली में एक जून को मानसून की शुरुआत होने के बाद से 330.9 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि आमतौर पर इस अवधि में 360.4 मिमी बारिश होती है. उत्तर-पूर्व दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली के अलावा बाकी सभी जिलों में इस मानसून के मौसम में अब तक सामान्य बारिश दर्ज की गई है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार सुबह वायु गुणवत्ता ‘संतोषजनक’ श्रेणी में रही. सुबह साढ़े नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 59 दर्ज किया गया. गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है. (भाषा इनपुट के साथ)

Tags: Delhi Rain, Delhi weather, Imd

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर