Good Food: दिल्ली वाले जरूर ट्राई करें ये खास वैदिक थाली, मिलेगी खाने की वैरायटी
Delhi-Ncr News in Hindi

Good Food: दिल्ली वाले जरूर ट्राई करें ये खास वैदिक थाली, मिलेगी खाने की वैरायटी
पौष्टिक व्यंजन परोसा जाता है.

इस थाली (Thali) को तैयार करने का तरीका भी बेहद अलग है. इस थाली के तमाम व्यंजनों को मिट्टी के बर्तन में धीमी आंच में पकाया जाता है ताकि पुराने समय की तरह ही किसी भी तरह की पौष्टिकता (Nutritiousness) नष्ट न हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 7, 2020, 10:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में लॉकडाउन (Lockdown) के चलते जो रेस्तरां बंद हुए थे अब वो धीरे-धीरे खुलने लगे हैं. हालांकि उसके खुलने के आदेश पहले ही पास हो गए थे लेकिन ग्राहकों के नहीं होने के डर से ये अब खुल रहे हैं. दिल्ली में जिस तरह से खुलकर और कोरोना के मामले बढ़ रहे है जाहिर है कि लोग बाजारों को अभी भी अवॉइड कर रहे हैं. ऐसे में अपने रेस्तराओं में लोगों को आकर्षित करने के लिए  होटल मालिक अलग-अलग तरीका अपना रहे हैं. दिल्ली के कनॉट प्लेस के Ardor 2.1 रेस्तरां ने निकाली है एक वैदिक थाली (Vedic Thali). दावा किया जा रहा है कि इस वैदिक थाली से इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है.

इस थाली को तैयार करने का तरीका भी बेहद अलग है. इस थाली के तमाम व्यंजनों को मिट्टी के बर्तन में धीमी आंच में पकाया जाता है ताकि पुराने समय की तरह ही किसी भी तरह की पौष्टिकता नष्ट न हो. साथ ही खाने में इस्तेमाल किए जाने वाले तमाम मसाले पूरी तरह से ऑर्गेनिक है. थाली से पहले लोगों को काढ़ा दिया जाता है. थाली में बाजरे की रोटी, कुमाऊंनी रायता, आलू की सब्जी, अरबी के पत्तों का रोल, आलू करेला की सब्ज़ी , बैगन का भरवां जैसे पौष्टिक व्यंजन परोसकर दिए जाते हैं.

 पौष्टिक खाना खूबसूरत तरीके से होता है पेश



होटल के शैफ कैलाश चंद्रा का कहना है कि असल मुश्किल ये थी कि पौष्टिक खाने को सुंदर बनाकर कैसे पेश किया जाए ताकि लोग इसे खा सकें. होटेल मालिक सुवीत कालरा का कहना है ऐसे समय में जब दुनिया कोरोना से जूझ रही है हमारी ये थाली लोगों को स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य भी दे रही है. हालांकि सुवीत बताते हैं कि बाज़ारों में अभी पहले जैसी रौनक नहीं है. पर उन को उम्मीद है कि आने वाले कुछ दिनों में ही लोग घरों से बाहर निकलना शुरू करेंगे.
थाली में खाने की काफी वैरायटी है.


ये भी पढ़ें: हमीदिया अस्पताल में पहली टेम्पोरल बोन लैब तैयार, रिसर्च के साथ लाइव सर्जरी की सहुलियत 

ये भी पढ़ें: राजस्थान की इस संस्कृत यूनिवर्सिटी में लागू होगा CBCS सिस्टम, ऑनलाइन करें अप्लाइ

सुवीत का कहना है कि लोगों को अपने स्वास्थ्य और हाइजीन से जुड़ी कोई गलतफहमी न हो इसी वजह से रेस्तरां में तमाम बर्तन और कटलरी सेट्स को यूवी रेज से सेनेटाइज किया जाता है. साथ ही 2 सीटों के बीच शीशा लगाकर पार्टिशन भी किया गया है ताकि अनचाहा कॉन्टैक्ट न हो. इतना ही नहीं ऑडर लेने की प्रक्रिया को भी ह्यूमन कॉन्टैक्ट लेस कर दिया गया है. फ़ोन के माध्यम से ही ऑडर लिए जाते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading