• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Kejriwal के मंत्री बोले-ONORC के तहत प्रवासियों को राशन देने वाले राज्‍यों में शीर्ष है दिल्ली

Kejriwal के मंत्री बोले-ONORC के तहत प्रवासियों को राशन देने वाले राज्‍यों में शीर्ष है दिल्ली

मंत्री इमरान हुसैन ने ई-पीओएस डिवाइस के माध्यम से मुफ्त राशन के सुचारू वितरण की जांच के लिए  राशन दुकानों का औचक निरीक्षण किया.

मंत्री इमरान हुसैन ने ई-पीओएस डिवाइस के माध्यम से मुफ्त राशन के सुचारू वितरण की जांच के लिए राशन दुकानों का औचक निरीक्षण किया.

ONORC Scheme: द‍िल्‍ली के खाद्य और आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने कहा क‍ि दिल्ली वन नेशन वन राशन कार्ड (ONORC) योजना के तहत राशन वितरण की सुगम व्‍यवस्था में अब देश में एक बेंचमार्क बन गया है. मंत्री ने कहा कि यह बताते हुए खुशी हो रही है कि दिल्ली ओएनओआरसी के तहत प्रवासियों को राशन वितरण में शीर्ष राज्यों में से एक है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली के खाद्य और आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन (Imran Hussain) ने आज ई-पीओएस डिवाइस (E-PoS Device) के माध्यम से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) 2013 और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के मुफ्त राशन के सुचारू वितरण की जांच के लिए कोंडली विधानसभा क्षेत्र में राशन दुकानों (FPS) का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान कोंडली के विधायक कुलदीप कुमार, सहायक आयुक्त (एफ एंड एस), खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारी और प्रवर्तन दल के अधिकारी साथ रहे.

    मंत्री ने व्यक्तिगत रूप से राशन की दुकानों पर स्टोर किये गए राशन की गुणवत्ता और स्टॉक की जांच की. मंत्री ने राशन की दुकानों में उपलब्ध राशन की गुणवत्ता को सही पाया और राशन दुकानदारों को लाभार्थियों को अच्छी गुणवत्ता वाले खाद्यान्न वितरित करने के लिए कहा.

    ये भी पढ़ें: Delhi Government ने 15 साल से ज्‍यादा पुराने वाहनों को स्‍क्रैप कराने का ये बनाया प्‍लान, स्‍क्रैपर कंपन‍ियां फाइनल 

    उन्‍होंने खाद्य और आपूर्ति अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे ऐसे राशन डीलरों के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई करें जो नियमित रूप से दुकान नहीं खोलते हैं, निर्धारित मात्रा से कम राशन वितरित करते हैं या किसी भी तरह के कदाचार जैसे कि खाद्यान्न का डायवर्जन, जमाखोरी, कालाबाजारी, राशन का कम वितरण, लाभार्थियों के साथ दुर्व्यवहार आदि में शामिल हैं.

    मंत्री ने ई-पीओएस डिवाइस के बारे में भी जानकारी ली और इसके तकनीकी पहलुओं को समझा। माननीय मंत्री ने पाया कि ईपीओएस डिवाइस के माध्यम से राशन का वितरण सुचारू रूप से किया जा रहा है, शुरुआती दिनों में कुछ तकनीकी दिक्कतें आईं थीं , जिन्हें समय पर दूर कर लिया गया था. मंत्री ने इस तकनीकी प्रणाली को लोगों के अनुकूल बनाने के लिए और बेहतर बनाने पर बल दिया.

    इमरान हुसैन ने यह भी कहा कि दिल्ली वन नेशन वन राशन कार्ड (ONORC) योजना के तहत राशन वितरण की सुगम व्‍यवस्था में अब देश में एक बेंचमार्क बन गया है. मंत्री ने कहा कि
    यह बताते हुए खुशी हो रही है कि दिल्ली ओएनओआरसी (Delhi ONORC) के तहत प्रवासियों को राशन वितरण में शीर्ष राज्यों में से एक है. यह सुविधा राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी के तहत सभी प्रवासी लाभार्थियों को दी जा रही है, जिनकी पहचान उनके मूल राज्य में एनएफएसए के तहत की गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज