कोरोना में लोगों को घर बैठे मिल रही डॉक्टरी सलाह, SDMC की हेल्पलाइन भी बनी मददगार


हेल्पलाइन के जरि‍ये कोशिश की जा रही है कि नागरिकों को कोरोना के बारे में सटीक एवं प्रमाणिक जानकारी दी जा सके (क्रिएटिव इलस्ट्रेशन)

हेल्पलाइन के जरि‍ये कोशिश की जा रही है कि नागरिकों को कोरोना के बारे में सटीक एवं प्रमाणिक जानकारी दी जा सके (क्रिएटिव इलस्ट्रेशन)

हेल्पलाइन को जारी करने के पीछे मुख्य उद्देश्य कोरोना महामारी से जुड़े हुए नागरिकों के प्रश्न एवं उससे बचने के उपाय एवं इलाज संबंधी जानकारी टेली काउंसलिंग के माध्यम से देना है.

  • Share this:

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) की ओर से कोरोना महामारी (Corona Pandemic) में नागरिकों के साथ-साथ मरीजों को हेल्पलाइन के जरिए जहां लगातार जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है. वहीं दिल्ली नगर निगम (Municipal Corporation of Delhi) भी इस मामले में पीछे नहीं हैं. नगर निगमों (Corporations) की ओर से भी नागरिकों को महामारी से संबंधित सभी जानकारियां हेल्पलाइन नंबरों के जरिए उपलब्ध कराई जा रही है.

साउथ दिल्ली नगर निगम (South MCD) की ओर से भी चारों जोनों में हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं. इस पर लोग कॉल करके लगातार कोविड-19 से संबंधित जानकारी और सहायता प्राप्त कर रहे हैं. साउथ दिल्ली की मेयर अनामिका सिंह (Anamika Singh) ने बताया कि यह हेल्पलाइन सुविधा क्षेत्रीय स्तर एवं टोल फ्री नंबर के माध्यम से दी जा रही है.

इस हेल्पलाइन को जारी करने के पीछे मुख्य उद्देश्य कोरोना महामारी से जुड़े हुए नागरिकों के प्रश्न एवं उससे बचने के उपाय एवं इलाज संबंधी जानकारी टेली काउंसलिंग के माध्यम से देना है.

इस महामारी के समय में नागरिक घर से नहीं निकल पा रहे हैं तथा इस महामारी के विषय में उनकी जानकारी सोशल मीडिया एवं संचार के विभिन्न माध्यमों पर उपलब्ध जानकारी ही है जोकि अक्सर  विश्वसनीय एवं प्रमाणिक नहीं होती. नागरिकों की इन्ही शंकाओं के समाधान के लिए यह हेल्पलाइन आरंभ की गई है.
दक्षिणी निगम के नेता सदन नरेंद्र चावला ने हेल्पलाइन के नंबरों के बारे में कहा कि इसके अंतर्गत एक टोल फ्री नम्बर -1800115676 एवं दक्षिणी निगम के सभी चारों क्षेत्रों के लिए एक-एक नंबर भी अलग से जारी किया हुआ है. इन नंबरों में पश्चिमी क्षेत्र    9999019426, नजफगढ़ क्षेत्र  9999019340, मध्य क्षेत्र 9999019745 और दक्षिणी क्षेत्र    9999019375 शामिल हैं.

हेल्पलाइन के बारे में अधिक जानकारी देते हुए चावला ने कहा कि प्रतिदिन इन नंबरों पर 10-15 फोन आते हैं. हमारी कोशिश है कि नागरिकों को कोरोना के बारे में सटीक एवं प्रमाणिक जानकारी दे सकें. चावला ने कहा कि नागरिकों की सेवा के लिए कूड़ा उठाने संबंधी हेल्पलाइन, आइसोलेशन सेंटर पर खाली बिस्तरों की ऑनलाइन सूचना, टीकाकरण केंद्रों की ऑनलाइन सूची इत्यादि सेवाएं घर बैठे उपलब्ध करा रहे हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज