लाइव टीवी

COVID-19: दिल्ली में नए 53 कोरोना पॉजिटिव केसों के साथ आंकड़ा पहुंचा 152, एक ने की आत्‍महत्‍या की कोशिश
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: April 1, 2020, 8:48 PM IST
COVID-19: दिल्ली में नए 53 कोरोना पॉजिटिव केसों के साथ आंकड़ा पहुंचा 152, एक ने की आत्‍महत्‍या की कोशिश
कोरोनावायरस के संक्रमण से लड़ाई में मास्क और प्रोटेक्टिव प्लेक्सिग्लास शील्ड्स बनाएगी लेम्बोर्गिनी (प्रतीकात्मक फोटो)

दिल्‍ली में नए 53 कोरोना पॉजिटिव मामलों के साथ संक्रमित मरीजों की संख्‍या 152 हो गई है. आज के सभी 53 मामले निजामुद्दीन मरकज़ से संबंधित हैं. यह जानकारी दिल्‍ली सरकार द्वारा दी गई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में बुधवार शाम तक 53 नए संक्रमण के मामले सामने आए, इसके साथ ही कोरोना (Corona) संक्रमित मरीजों की संख्या 152 हो गई है. आज के 53 मामले निजामुद्दीन मकरज में शामिल लोगों के हैं. यह जानकारी दिल्ली सरकार की ओर से दी गई है.

इससे पहले बुधवार को करीब शाम पांच बजे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने मीडिया को बताया था कि कोरोना संक्रमण की आशंका के कारण कुल 766 लोगों को दिल्ली के कई अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. इनमें से 112 लोगों की जांच के बाद कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है. मुख्यमंत्री ने बताया था कि दिल्ली के अस्पतालों में भर्ती मरीजों में से 112 के अलावा अन्य लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका है.

सीएम के अनुसार, दिल्ली में 112 कोरोना संक्रमित मरीजों में से केवल एक मरीज अभी वेंटीलेटर पर है. इसके अलावा दो मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति करनी पड़ रही है. जबकि अन्य 109 मरीजों की हालत स्थिर है.



यही नहीं आज निजामुद्दीन मकरज में शामिल एक व्‍यक्ति ने आत्‍महत्‍या की कोशिश की, लेकिन उसे हॉस्पिटल के कर्मचारियों द्वारा बचा लिया गया. यह व्‍यक्ति दिल्‍ली के राजीव गांधी सुपरस्‍पेशियलिटी हॉस्पिटल में भर्ती था.



मरकज से निकाले गए 1810 लोग क्वारंटाइन
सीएम ने बताया कि निजामुद्दीन के मरकज से निकाले गए 536 लोगों को दिल्ली के कई अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. इसके अलावा 1810 लोगों को क्वारंटाइन में रखा गया है. सीएम के अनुसार, मरकज से कुल 2346 लोगों को बाहर लागा गया है.



सरकार ने पुलिस को सौंपी ये लिस्ट
सीएम केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार ने बुधवार और गुरुवार को पुलिस को 11084 और 14345 फोन नंबरों की लिस्ट दी है. इस लिस्ट में उन लोगों के नंबर हैं, जिन्हें होम क्वारंटाइन में रहने को कहा गया है. सीएम ने कहा कि अब दिल्ली पुलिस इन लोगों को ट्रैक करेगी कि ये लोग क्वारंटाइन संबंधित निर्देशों का पालन कर रहे हैं या नहीं.

वेतन संबंधित काम के लिए मिलेगा पास
सीएम ने बताया कि वेतन संबंधित कार्यों के लिए हर निजी कंपनी के दो कर्मचारियों / मालिकों को पास दिए जाएंगे. ताकि वे इस काम के लिए अपने कार्यालयों में जा सकें. सीएम के अनुसार, ये पास दो दिनों के लिए मान्य होंगे.

हर व्यक्ति को मिलेगा राशन
लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान हर व्यक्ति तक राशन पहुंचाने के लिए दिल्ली सरकार काम कर रही है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में लगभग 10 लाख गरीबों के पास राशन कार्ड नहीं है. सीएम ने इस तरह के लोगों को दिल्ली सरकार की ई-डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट पर राशन कार्ड के लिए आवेदन करने को कहा. सीएम ने कहा कि उन्हें कार्ड नहीं मिलेगा, लेकिन कोरोना लॉकडाउन अवधि में उन्हें राशन उपलब्ध कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें:

 

Corona Lockdown: एक वेंटिलेटर से 4 मरीजों को मिलेगी मदद, DRDO कर रहा है तैयार

 

COVID19:सफदरजंग हॉस्पिटल के दो रेजिडेंट डॉक्‍टर कोरोना वायरस से संक्रमित-सूत्र

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 6:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading