Assembly Banner 2021

हजारों चालान कट रहे हैं, लेकिन इस शहर के लोगों को नहीं पड़ रही हेलमेट लगाने की आदत

बिना हेलमेट लगाए दोपहिया वाहन चालाकों के लगातार चालान काटे जा रहे हैं. (सांकेतिक फोटो)

बिना हेलमेट लगाए दोपहिया वाहन चालाकों के लगातार चालान काटे जा रहे हैं. (सांकेतिक फोटो)

Noida News: एक अच्छी बात यह है कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा में नो-पार्किंग (No Parking) में वाहन खड़ा करने की आदत में सुधार आ रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 9:38 PM IST
  • Share this:
नोएडा. हेलमेट (Helmet) न लगाने के चलते नोएडा और ग्रेटर नोएडा में हर महीने हजारों चालान काटे जा रहे हैं. हर महीने पिछले महीने के मुकाबले चालान का नंबर बढ़ जाता है. बावजूद इसके गौतमबुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) जिले में दोपहिया वाहन चालक हेलमेट को आदत बनाने के लिए तैयार नहीं हैं. वहीं, पुलिस ने भी ठान लिया है कि जब तक हेलमेट को आदत नहीं बनाएंगे तब तक चेकिंग अभियान चलते रहेंगे.

गौरतलब रहे हेलमेट न लगाने वाले दोपहिया वाहन चालकों से गौतमबुद्ध नगर पुलिस एक चालान पर एक हजार रुपये वसूलती है. चालान वसूलने के साथ पुलिस हेलमेट लगाने के फायदे गिनाते हुए जागरुकता अभियान भी चलाती है, लेकिन लोग मानने को तैयार नहीं हैं. एक से दूसरे महीने में हेलमेट न लगाने के आंकड़े दोगुना हो जाते हैं.

Youtube Video




चौंकाने वाले हैं 2 महीने में चालान के आंकड़े
गौतमबुद्ध नगर ट्रैफिक पुलिस की मानें तो फरवरी में हेलमेट न लगाने वाले 22 हजार 224 दोपहिया वाहनों का चालान काटा गया था. जबकि जनवरी में यह आंकड़ा 10 हजार था. हालांकि, इस तरह के नियमों का पालन कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस और थाना पुलिस दोनों चेकिंग अभियान चलाते हैं.

सिटी सेंटर पर घर और मॉल में दुकान खरीदने का जल्द मौका देगी नोएडा अथॉरिटी, जानें पूरी स्कीम

अगर दोनों विभागों द्वारा मिलकर बिना हेलमेट चालान की संख्या को देखें तो वो और भी हैरान-परेशान करने वाली है. पुलिस का कहना है कि बीती फरवरी में गौतमबुद्ध नगर ट्रैफिक और थाना पुलिस ने मिलकर दोपहिया चालते वक्त हेलमेट न पहनने पर 53 हजार लोगों का चालान काटा था.

कार चालक नियम के ज्‍यादा पाबंद
ऐसा नहीं है कि गौतमबुद्ध नगर में बिना हेलमेट चालान कटने का आंकड़ा बढ़ रहा है तो वहां लोग ट्रैफिक नियमों का बिल्कुल भी पालन नहीं करते हैं. दोपहिया वाहन चालकों के मुकाबले कार चालक नियमों का गंभीरता के साथ पालन करते हैं. ऐसा ही एक नियम है पार्किंग का. नो-पार्किंग में वाहन खड़ा करने पर कटने वाले चालानों की संख्या में कमी आ रही है. ट्रैफिक और थाना पुलिस ने इसी साल जनवरी में नो-पार्किंग एरिया में वाहन खड़ा करने पर 15 हजार चालान काटे थे. जबकि जनवरी के मुकाबले फरवरी यह संख्या 11 हजार चालान पर आ गई थी.

किस नियम को तोड़ने पर कितने कटे चालान
अगर सिर्फ फरवरी की ही बात करें तो ट्रैफिक पुलिस और थाना पुलिस ने बिना पॉलूशन सर्टिफिकेट के 218, बिना इंश्योरेंस 362, बिना ड्राइविंग लाइसेंस 1177, ओवर स्पीडिंग के 11, बिना सीट बेल्ट वाले 5358, ट्रिपल राइडिंग करने पर 1021, ड्राइविंग करते वक्त मोबाइल पर बाते करते हुए 330 और स्टाइलिश नंबर प्लेट लगाने पर 1047 चालान काटे गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज