• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • दिल्ली में कोरोना संक्रमित बढ़ने के साथ ही बढ़ी प्लाज्मा की मांग, सामने नहीं आ रहे डोनर्स

दिल्ली में कोरोना संक्रमित बढ़ने के साथ ही बढ़ी प्लाज्मा की मांग, सामने नहीं आ रहे डोनर्स

दिल्ली में एक बार फिर कोरोना संक्रमितों की संख्या बड़ा तेजी से बढ़ रही है. (फाइल फोटो)

दिल्ली में एक बार फिर कोरोना संक्रमितों की संख्या बड़ा तेजी से बढ़ रही है. (फाइल फोटो)

दिल्ली (Delhi) में कोरोना संक्रमित (Corona Infection) मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ प्लाज्मा की मांग भी काफी बढ़ गई है. पहले जिन प्लाज्मा बैंकों (Plasma banks) में 1-2 मरीजों के लिए प्लाज्मा की मांग आ रही थी, वहां अब ये संख्या 8-10 तक जा चुकी है. लेकिन अब प्लाजमा डोनर्स नहीं मिल रहे हैं.

  • Share this:
नई दिल्ल्ली. दिल्ली (Delhi) में कोरोना बढ़ने के साथ प्लाज्मा (Plasma) की मांग भी बढ़ गई है. लेकिन, प्लाज्मा बैंक डोनर्स की कमी से जूझ रहे हैं. दिल्ली में दो प्लाज्मा बैंक है. एक LNJP और दूसरा ILBS अस्पताल में. LNJP के MD सुरेश कुमार ने बताया कि पिछले एक हफ्ते से हर दिन 8-10 प्लाज्मा की मांग आ रही है. लेकिन, दिन में दो या तीन ही प्लाज्मा डोनर प्लाज्मा देने आ रहे हैं.

हम अब तक कुल 670 लोगों को प्लाज्मा दे चुके हैं. सुरेश कुमार ने बताया कि अभी हमारे पास काफी संख्या में प्लाज्मा है, लेकिन हम लोगों से अपील करते हैं कि कोरोना से ठीक हुए लोग प्लाज्मा देने के लिए आगे. इसके लिए हम पैरामिलिट्री फोर्स को भी पत्र लिखेंगे कि प्लाज्मा देने के लिए आगे आएं. साथ ही अस्पताल के स्टाफ को भी प्लाज्मा देने के लिए ड्राइव चलाएंगे.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने भी कोरोना से ठीक हुए लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की है. स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि 'मैं लोगों से अपील करूंगा जो लोग ठीक हुए हैं वो प्लाज्मा डोनेट करें. मसला ये हुआ है कि पिछले 3-4 महीनों में बहुत कम केस थे, जो एलिजिबल डोनर हैं वो बहुत कम हैं. अचानक मामले बढ़े हैं उससे पहले बहुत ही कम केस थे. प्लाज्मा डोनेशन ठीक होने के 15 दिन बाद होता है.'

दिल्ली में कल से 24 घंटे लगेगी कोरोना वैक्सीन, केजरीवाल सरकार ने जारी किए आदेश

दिल्ली में एक्टिव मरीजों की संख्या करीब 13,000 के पार पहुंच चुकी है. राजधानी में कोरोना के मामलों में तेज़ी से बढ़ोतरी का सिलसिला जारी. करीब 4 महीने बाद कल कोरोना का सबसे बड़ा आंकड़ा सामने आया. पिछले 24 घंटों में 4033 नए मामले सामने आए, इससे पहले 4 दिसंबर के बाद सबसे ज़्यादा मामले आये थे.

चार दिसंबर को एक दिन में 4067 नए मामले सामने आए थे. दिल्ली में कोरोना से होने वाली मौत के आंकड़ो में भी बढ़ोतरी हुई है. पिछले 24 घंटों में 21 मरीजों की मौत हुई है. इस साल मौत का ये सबसे बड़ा आंकड़ा है. दिल्ली में संक्रमण दर 4 फीसदी को पार चुकी है. दिल्ली में अब तक कोरोना के कुल मामले 6,76414 हो चुके हैं. वहीं अब तक कोरोना से 11,081 लोगों की मौत हो चुकी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज