Home /News /delhi-ncr /

सर्दियों में पहाड़ पर घूमने का बना रहे प्लान तो उत्तराखंड और हिमाचल के टूरिस्ट स्पॉट हैं बेस्ट ऑप्शन

सर्दियों में पहाड़ पर घूमने का बना रहे प्लान तो उत्तराखंड और हिमाचल के टूरिस्ट स्पॉट हैं बेस्ट ऑप्शन

Plan your Winter Vacation: सर्दियों में पहाड़ों की सैर का बना रहे हों प्लान तो उत्तराखंड और हिमाचल के टूरिस्ट स्पॉट बेहतर ऑप्शन हैं.

Plan your Winter Vacation: सर्दियों में पहाड़ों की सैर का बना रहे हों प्लान तो उत्तराखंड और हिमाचल के टूरिस्ट स्पॉट बेहतर ऑप्शन हैं.

Plan your Winter Vaccation: सर्दी के मौसम में हिल स्टेशन पर जाने का अलग ही मजा होता है. आप अभी से ट्रिप प्लान कर सकते हैं और वो भी अपने बजट में. अगर आपका बजट कम है, तो इस समय घूमना आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. दिल्ली के आसपास कई हिमाचल और उत्तराखंड में ऐसे कई हिल स्टेशन हैं, जहां फैमिली के साथ विंटर वैकेशन को इंज्वॉय किया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. सर्दी की छुट्टियों में आपका मन भी सैर-सपाटे पर जाने का करता होगा. और जब बात हिल स्टेशन की हो, फिर क्या कहना. सर्दी के मौसम में हिल स्टेशन पर जाने का अपना अलग ही मजा होता है. अगर आप इस मौसम में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप अभी ट्रिप प्लान कर सकते हैं. दिल्ली से सटे हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की पहाड़ की वादियां इसके लिए आपका बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकती हैं. बस अपना बजट देखें और उसके मुताबिक टूरिस्ट स्पॉट का चुनाव करें और निकल पड़ें. हम आपको बता रहे हैं इन दोनों राज्यों के बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट के बारे में, जहां जाने और समय बिताने का अनुभव शायद ऐसा हो, जिसे आजतक आपने कभी महसूस न किया हो.

    प्राकृतिक रूप से उत्तराखण्ड और हिमाचल प्रदेश काफी समृद्ध हैं. यहां के बर्फीले पहाड़ हों या अन्य स्थान, बड़ी तादाद में ये सैलानियों के लिए हॉट-स्पॉट माने जाते हैं. यूं तो हर मौसम में यहां पर टूरिस्ट आते रहते हैं, लेकिन सर्दी के दिनों में बर्फ से ढंके पहाड़ देखने वालों की संख्या बढ़ जाती है. ये स्पॉट आपको प्रकृति को पहचानने का मौका देते हैं, साथ ही इन सारी जगहों पर आपको सुकून और शांति भी मिलती है. यहां जाने के लिए बस और ट्रेन की अच्छी सुविधाएं हैं, जिससे आप अपने प्रियजनों के साथ आसानी से जा सकते हैं. उत्तराखण्ड और हिमाचल के इन स्पॉट पर रहने की भी अच्छी व्यवस्थाएं हैं. यहां आपको होटल और गेस्ट हाउस आसानी से मिल जाएंगे, और वो भी आपके बजट में.

    ये हैं उत्तराखंड के टूरिस्ट स्पॉट

    रानीखेत– रानीखेत उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में एक बेहद सुंदर जगह है, जो काफी फेमस भी है. यहां कैम्पिंग के साथ-साथ कई तरह की स्पोर्ट्स एक्टविटीज का भी लुत्फ उठाया जा सकता है. इसके अलावा यहां का चौबाटिया गार्डन, मजखली और झूलदेवी मंदिर भी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है. रानीखेत दिल्ली से करीब 365 किलोमीटर दूर है.

    ऋषिकेश– पवित्र गंगा नदी के किनारे बसा ऋषिकेश न सिर्फ धार्मिक दृष्टि से, बल्कि एडवेंचर वाटर स्पोर्ट्स को पसंद करने वाले टूरिस्ट के लिए बेस्ट जगह है. ये दिल्ली से 229 किलोमीटर की दूरी पर है, जहां आप ट्रेन, बस या फ्लाइट, तीनों ही रूटों से पहुंच सकते हैं. अगर आप ट्रेन से जाना चाहते हैं, तो यहां 200 से लेकर 1400 तक की एक तरफ की टिकट आपको मिलेगी. यहां टूरिस्ट के ठहरने के लिए कई आश्रमों की सुविधा है.

    लैंसडाउन– लैंसडाउन छोटा लेकिन बहुत ही शांत और खूबसूरत हिल स्टेशन है. ये दिल्ली से 250 किलोमीटर की दूरी पर है. यहां पहुंचने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप कोटद्वार के रास्ते बस से जाएं. दिल्ली से कोटद्वार के लिए ट्रेन भी चलती है. यहां से लैंसडाउन 50 किलोमीटर की दूरी पर है. कोटद्वार से किसी भी लोकल बस से आप आसानी से लैंसडाउन पहुंच सकते हैं.

    बिनसर– बिनसर दिल्ली से करीब 9 घंटे की दूरी पर है. ये जगह अपने वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी के लिए प्रसिद्ध है. यहां आपको कई खूबसूरत पक्षी देखने को मिलेंगे. यहां पहुंचने के लिए आप दिल्ली से काठगोदाम की ट्रेन लें, जो बिनसर का सबसे करीबी रेलवे स्टेशन है. यहां से आप कोई भी लोकल बस लेकर बिनसर पहुंच सकते हैं. यहां पहुंचने का आपका कुल खर्च 2000 रुपये के लगभग आएगा. वहां खाने और होटल में रुकने का भी ज्यादा खर्च नहीं आएगा.

    हिमाचल में भी हैं बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस

    मैक्लॉडगंज– अगर आप दिल्ली या एनसीआर के शहरों में रहते हैं, तो आप मैक्लॉडगंज जाने का प्लान भी बना सकते हैं. दिल्ली से आप HRTC की बस लें, जो कि काफी सस्ती भी हैं. ये ट्रिप आपके बजट में आसानी से आ जाएगी. अगर आप नद्दी या धर्मकोट में रुकना चाहते हैं, तो यहां आपको कम दाम में अच्छे होटल मिल जाएंगे. धर्मकोट भी ठहरने के लिए अच्छी जगह है.

    कसोल– ट्रेकिंग ट्रेल्स और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए कसोल का नाम मशहूर है. यहां दूर-दूर से टूरिस्ट आते हैं. यहां के बार और रेस्टोरेंट आपको गोवा जैसा मजा देंगे. ये जगह दिल्ली से थोड़ी दूर है, लेकिन फिर भी आप यहां घूमने का प्लान बना सकते हैं. यहां आने के लिए आप रात की बस ले सकते हैं. जिसका एक तरफ का किराया 800 रुपए से भी कम है.

    कसौली- अगर आप किसी खूबसूरत हिल स्टेशन का आनंद लेना चाहते हैं, तो आप हिमाचल प्रदेश में स्थित कसौली जा सकते हैं. कसौली पहुंचने का सबसे आसान तरीका है कि पहले आप दिल्ली से कालका पहुंचें और वहां से कसौली के लिए टैक्सी लें. यहां ठहरने के लिए कई बजट होटल हैं, जो आपके सैर-सपाटे के खर्च को बैलेंस रखेंगे.

    Tags: Delhi-ncr, Himachal news, Tourism, Uttarakhand news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर