Covid 19: अमेरिका के बाद भारत में सबसे ज्यादा लोगों को लगी वैक्सीन!

भारत सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन डोज देने वाले बड़े देशों में शुमार हो गया है.

भारत सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन डोज देने वाले बड़े देशों में शुमार हो गया है.

देश भर में तेजी से वैक्सीन की खुराक दी जा रही है. इसके फलस्वरूप भारत 20 करोड़ वैक्सीन की खुराक देने वाला अमेरिका के बाद दूसरा देश बन गया है. राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के अंतर्गत अब तक 20.27 करोड़ वैक्सीन की खुराक लाभार्थियों को दी गई है.

  • Share this:

नई दिल्ली. देश में कोरोना (Corona) संक्रमण से हालात तेजी से सुधार रहे हैं. रिकवरी रेट भी अब 90 फीसदी को पार करते हुए 90.1 फीसदी हो गया है. वहीं, अच्छी बात यह है कि भारत (India) सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) डोज देने वाले बड़े देशों में शुमार हो गया है. 20 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन देकर भारत, अमेरिका (Amercia) के बाद दूसरा बड़ा देश बन गया है.

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने कहा है कि देश भर में तेजी से वैक्सीन की खुराक दी जा रही हैै. इसके फलस्वरूप भारत 20 करोड़ वैक्सीन की खुराक देने वाला अमेरिका के बाद दूसरा देश बन गया है. राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के अंतर्गत अब तक 20.27 करोड़ वैक्सीन की खुराक लाभार्थियों को दी गई है.

डॉ. हर्ष वर्धन ने लोगों से अपील की कि वे अपनी बारी आने पर निकटवर्ती केन्द्रों से वैक्सीन लगवाएं. उन्होंने बताया कि राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के कोटे के तहत 22 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक प्रदान की गई है. केन्द्रीय मंत्री ने स्पष्ट किया कि वैक्सीन हर राज्य में उपलब्ध है. आज राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के पास अब भी 1.84 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक हैं.

Youtube Video

घर के निकट वैक्सीन लगवाने को एनएचसीवीसी की सुविधा

उन्होंने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग लोगों को उनके घर के निकट वैक्सीन लगवाने की सुविधा देने हेतु एनएचसीवीसी (घर के निकट कोविड वैक्सीन केन्द्रों) के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के साथ दिशा-निर्देश साझा किए हैं.  इन केन्द्रों में 60 वर्ष से अधिक आयु के वे लाभार्थी वैक्सीन लगवा सकेंगे, जिन्होंने अभी तक पहली डोज़ नहीं ली है.

इसी प्रकार 60 वर्ष से कम आयु के शारीरिक या मानसिक स्थिति के कारण दिव्यांगता से जूझ रहे लोग इन केन्द्रों पर वैक्सीन ले सकेंगे. दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि ऐसे केन्द्र घर के निकट सामुदायिक केन्द्रों, आरडब्ल्यूए कार्यालयों, पंचायत घरों, स्कूल भवनों और वृद्धाश्रम में खोले जाएंगे.



देश में रिकवरी दर बढ़कर 90.01 प्रतिशत हुआ

डॉ. हर्ष वर्धन ने बताया कि प्रतिदिन बड़ी संख्या में कोरोना के रोगी स्वस्थ होकर अपने घरों में जा रहे हैं. भारत में लगातार 14वें दिन स्वस्थ हुए रोगियों की संख्या दैनिक नये मामलों से अधिक बनी हुई है. अब तक देश में 2 करोड़ 46 लाख 33 हजार 951 कोरोना के रोगी स्वस्थ हुए हैं. पिछले 24 घंटों में 2 लाख 83 हजार 135 रोगी ठीक हुए हैं. इससे देश में रिकवरी दर बढ़कर 90 प्रतिशत से अधिक हो गई है, जो कि अब 90.01 प्रतिशत है.

पिछले 24 घंटों में सक्रिय मामलों में 75,684 की कमी आई 

केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि देश में मामलों की संख्या में कमी हो रही है, जबकि आज 2.11 लाख मामले सामने आए. पिछले 24 घंटों में सक्रिय मामलों में 75 हजार 684 की कमी आई है. यह भी संतोष का विषय है कि लगातार तीसरे दिन दैनिक पॉजिटिविटी दर 10 प्रतिशत से कम बनी हुई है. आज पॉजिटिविटी दर 9.79 प्रतिशत रही.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज