Home /News /delhi-ncr /

india drone festival organized for first time in country delsp

ड्रोन महोत्‍सव में पहली बार दिखेगी ड्रोन टैक्‍सी, आम जनता भी उड़ा सकेगी ड्रोन

27 और 28 मई को राजधानी दिल्‍ली में आयोजित होगा महोत्‍सव.

27 और 28 मई को राजधानी दिल्‍ली में आयोजित होगा महोत्‍सव.

मोदी सरकार 2030 तक भारत को ड्रोन हब बनाने की तैयारी कर रही है. इसी को ध्‍यान में रखते हुए देश में पहली बार राजधानी दिल्‍ली में 27 और 28 मई को भारत ड्रोन महोत्‍सव का आयोजन किया जा रहा है. इसमें ड्रोन निर्माता और ड्रोन से संबंधित 1600 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं. महोत्‍सव में ड्रोन टैक्‍सी दिखेगी और आम जनता भी ड्रोन उड़ा सकेगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. देश में पहली बार ड्रोन महोत्‍सव (drone festival) का आयोजन किया है. केन्‍द्र सरकार भारत को ड्रोन (drone) का हब बनाने की तैयारी कर रही है, उसी दिशा में यह कदम है. 27 और 28 मई को राजधानी दिल्‍ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले भारत ड्रोन महोत्‍सव में तमाम कंपनियां भाग ले रही हैं. महोत्‍सव का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) करेंगे. आयोजन नागरिक उड्डयन मंत्रालय और ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया के संयुक्‍त प्रयास से आयोजित किया जा रहा है.

मोदी सरकार 2030 तक भारत को ड्रोन हब बनाने की तैयारी कर रही है. ड्रोन महोत्‍सव में ड्रोन निर्माता और ड्रोन से संबंधित 1600 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं. इसमें देश की पहली ड्रोन टैक्‍सी का प्रदर्शन किया जाएगा. इसके अलावा आम जनता भी ड्रोन उड़ा सकेगी. नागरिक उड्डयन मंत्रालय (ministry of civil aviation) के अनुसार इस महोत्‍सव में 10 से 12 केन्‍द्रीय मंत्री, 30 राज्‍य मंत्री और 100 के करीब राजनयिक और विदेशी प्रतिनिधि शामिल होंगे. ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया स्मित शाह ने कहा कि यह उनके लिए गर्व की बात है कि वे इस मेगा इवेंट के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सहयोगी हैं. यह आयोजन देश में ड्रोन इंडस्‍ट्री को बढ़ाने में मददगार होगा.

वहीं, देश के प्रमुख ड्रोन पायलट ट्रेनिंग स्‍कूल ‘ड्रोन डेस्‍टीनेशन’ के सीईओ चिराग शर्मा बताते हैं कि देश में 150 जगहों पर ड्रोन ट्रेनिंग स्‍कूल खोले जा रहे हैं. यह सेंटर देश के किसी भी तहसील से 6 घंटे की दूरी पर होंगे. मौजूदा समय सात स्‍थानों पर ट्रेनिंग सेंटर खोले जा चुके हैं. कंपनी जल्‍द ही ट्रेनिंग  देने के साथ रेंट पर ड्रोन और ड्रोन सर्विस उपलब्‍ध कराएगी.

ये भी पढ़ें: एयरपोर्ट से पूरे साल में नहीं उड़ा एक भी यात्री, तीन उड़ानें गईं खाली, जानें देश के ऐसे एयरपोर्ट

ये होंगी खासियत

महोत्‍सव में प्रधानमंत्री ड्रोन टैक्‍सी का प्रोटोटाइप (Prototype) जारी करेंगे. इसे आईआईटी मद्रास की कंपनी इ प्‍लेन ने बनाया है. प्रधानमंत्री ड्रोन निर्माण और किसान ड्रोन ऑपरेटर से बात करेंगे. ड्रोन उड़ाकर उसका प्रदर्शन किया जाएगा. 70 तरह के ड्रोन होंगे. ड्रोन ऑपरेटर्स के पायलट को अवार्ड दिया जाएगा.

यहां हुआ सफल प्रयोग

उत्‍तरकाशी में स्‍वामित्‍व योजना में, मेघालय में दवा की सप्‍लाई, भावनगर में नैनो यूरिया का छिड़काव, मणिपुर में वैक्‍सीन सप्‍लाई, तेलंगाना में बीज गिराना, सोनीपत में पाइपलाइन का निरीक्षण, मुंबई में भीड़ का मोनिटर, दिल्‍ली में ड्रोन समूह का प्रदर्शन.

अगले तीन वर्षों में हवाई यात्रियों की संख्‍या दोगुनी से अधिक होगी, जाने एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया की रिपोर्ट

सरकार दे रही है ड्रोन इंडस्‍ट्री को बढ़ावा

भारत को ड्रोन हब बनाने के लिए सरकार ने ड्रोन संबंधी नियमों में काफी सारे परिवर्तन किए हैं, जिससे ड्रोन के इस्‍तेमाल और निर्माण आसान किया जाए सकें. ड्रोन इंडस्‍ट्री को बढ़ावा देने के लिए 30 सितंबर 2021 को पीएलआई (प्रोडक्‍शन लिंक इनसेंटिव) योजना शुरू की गयी है. 20 अप्रैल तक 14 ड्रोन निर्माण कंपनियां क्‍वालीफाई कर चुकी हैं.

Tags: Drone, India drone, Medical drone delivery trials, Ministry of civil aviation, PM Modi, Prime Minister Narendra Modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर