Home /News /delhi-ncr /

हरियाणा के इस शहर में खुला देश का सबसे बड़ा EV चार्जिंग स्टेशन, ये है इसकी खासियत

हरियाणा के इस शहर में खुला देश का सबसे बड़ा EV चार्जिंग स्टेशन, ये है इसकी खासियत

टेक-पायलटिंग कंपनी अलेक्ट्रिफाई प्राइवेट लिमिटेड (Alektrify Private Limited) ने गुरुग्राम में बने इस नए EV चार्जिंग स्टेशन को  विकसित किया है. (सांकेतिक फोटो)

टेक-पायलटिंग कंपनी अलेक्ट्रिफाई प्राइवेट लिमिटेड (Alektrify Private Limited) ने गुरुग्राम में बने इस नए EV चार्जिंग स्टेशन को विकसित किया है. (सांकेतिक फोटो)

Gurugram News: कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि यह चार्जिंग स्टेशन भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय द्वारा दो सप्ताह पहले रखे गए विभिन्न 'प्रमाणन अनुपालन' और 'सुरक्षा मानकों' को ध्यान में रखते हुए तकनीकी निरीक्षण के बाद 96 चार्जर के साथ शुरू किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    गुरुग्राम. गुरुग्राम (Gurugram) की शान में एक और उपलब्धि जुड़ गई है. शुक्रवार को गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग (Delhi-Jaipur National Highway) पर चार पहिया वाहनों के लिए 100 चार्जिंग पॉइंट की क्षमता वाला भारत का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन खोला गया. इससे पहले देश का सबसे बड़ा ईवी चार्जिंग स्टेशन नवी मुंबई में था. इसमें इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 16 एसी और 4 डीसी चार्जिंग पोर्ट थे. लेकिन खास बात यह है कि टेक-पायलटिंग कंपनी अलेक्ट्रिफाई प्राइवेट लिमिटेड (Alektrify Private Limited) ने गुरुग्राम में बने इस नए EV चार्जिंग स्टेशन को  विकसित किया है.

    वहीं, कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि यह चार्जिंग स्टेशन भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय द्वारा दो सप्ताह पहले रखे गए विभिन्न ‘प्रमाणन अनुपालन’ और ‘सुरक्षा मानकों’ को ध्यान में रखते हुए तकनीकी निरीक्षण के बाद 96 चार्जर के साथ शुरू किया गया है. साथ ही कहा गया है कि इसमें राजस्व-साझाकरण के आधार पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए सरकारी या सार्वजनिक एजेंसियों और निजी संस्थाओं को सरकारी भूमि की पेशकश करने के लिए दरवाजे खोले हैं.

    ईंधन की तुलना में अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है
    हिन्दुस्तान के मुताबिक, बयान में यह भी कहा गया है कि यह ईवी चार्जिंग स्टेशन न केवल क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग को बढ़ावा देगा, बल्कि भविष्य में देशभर में बड़े ईवी चार्जिंग स्टेशनों के लिए एक बेंचमार्क के रूप में भी काम करेगा. इस चार्जिंग स्टेशन के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान सरकारी एजेंसियों के प्रतिनिधियों ने यहां का दौरा कर स्टेशन की स्थापना और संचालन में विभिन्न सरकारी मानक अनुपालन और उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में जानकारी हासिल की. इस समारोह के दौरान ईज ऑफ डूइंग बिजनेस प्रोग्राम के राष्ट्रीय कार्यक्रम निदेशक और अतिरिक्त प्रभार में इलेक्ट्रिक वाहन के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग के परियोजना निदेशक अभिजीत सिन्हा ने कहा, “भारत ई-मोबिलिटी चार्जिंग इंफ्रा सेटअप में निवेश करने के कगार पर है, जो ईंधन की तुलना में अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है.

    Tags: Electric, Haryana news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर