Home /News /delhi-ncr /

Sadar Bazaar Market: देश की सबसे पुरानी मार्किट सदर बाजार को मॉडल और प्लास्टिक फ्री बनाने की तैयारी, बनाया ये प्लान

Sadar Bazaar Market: देश की सबसे पुरानी मार्किट सदर बाजार को मॉडल और प्लास्टिक फ्री बनाने की तैयारी, बनाया ये प्लान

सदर बाजार मार्केट को मॉडल मार्केट के रूप में तब्दील करने की योजना तैयार की गई है.

सदर बाजार मार्केट को मॉडल मार्केट के रूप में तब्दील करने की योजना तैयार की गई है.

Sadar Bazaar Market: सदर बाजार भारत के सबसे पुराने मार्केट्स में से एक है जहाँ भारी तादाद में लोग खरीदारी करने आते हैं. नॉर्थ दिल्ली के पूर्व मेयर जयप्रकाश ने बताया कि पुरानी दिल्ली क्षेत्र में सदर बाजार मार्किट को मॉडल मार्किट के रूप में तब्दील किया जाएगा. सभी दुकानों के एक सामान बोर्ड और शटर एक रंग के होंगे और यह पूरा मार्किट प्लास्टिक फ्री होगा.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. नॉर्थ दिल्ली नगर निगम (North MCD) की ओर से सदर बाजार मार्केट (Sadar Bazaar Market) को मॉडल मार्किट के रूप में तब्दील करने की योजना तैयार की गई है. नॉर्थ दिल्ली के पूर्व मेयर जयप्रकाश ने बताया कि पुरानी दिल्ली क्षेत्र में सदर बाजार मार्किट को मॉडल मार्किट के रूप में तब्दील किया जाएगा.

    इस मार्किट के अंदर सभी दुकानों के एक सामान बोर्ड होंगे. सभी दुकानों के शटर एक रंग के होंगे और सभी दुकानों के बाहर उचित दूरी पर अब डस्टबिन रखे होंगे. उन्होंने बताया कि यह पूरा मार्किट प्लास्टिक फ्री होगा.

    जय प्रकाश ने बताया कि सदर बाजार को मॉडल मार्किट बनाए जाने की शुरुआत आइरन व हार्डवेयर मार्केट, तेलीवाडा से की जाएगी. क्षेत्रीय पार्षद और पूर्व मेयर जय प्रकाश ने बताया कि सदर बाजार को मॉडल मार्किट बनाने में मार्केट एसोसिएशन और विभिन्न एजेंसियों का सहयोग लिया जाएगा.

    उन्होंने बताया कि इस संबंध में मार्किट एसोसिएशन के पदाधिकारियों, निगम अधिकारियों और दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के अधिकारियों के साथ एक बैठक भी आयोजित की जा चुकी है. उन्होंने बताया कि मार्किट एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने मार्किट की सभी दुकानों पर एक तरह के बोर्ड और शटरों पर एक समान रंग करवाने पर सहमति जाहिर की है.

    ये भी पढ़ें: कोरोना गाइडलाइंस उल्लंघन पर तिलक नगर की 5 मार्किट कई दिन के लिए की गईं बंद

    पूर्व मेयर जय प्रकाश ने बताया कि मार्किट में प्रतिदिन दो बार सफाई की व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने बताया कि सदर बाजार भारत के सबसे पुराने मार्किट में से एक है जहाँ भारी तादाद में लोग खरीदारी करने आते हैं.

    NDMC अफसरों के नंबरों के साथ लगाएगी सूचनापट्ट
    उन्होंने बताया कि सदर बाज़ार के अन्तर्गत प्रत्येक मार्किट के प्रवेश द्वार पर नॉर्थ दिल्ली नगर निगम (North Delhi Municipal Corporation) द्वारा एक सूचनापट्ट लगाया जाएगा जिसमें संबंधित अधिकारियों के नाम व टेलीफोन नंबर लिखे होंगे. उन्होंने बताया कि वो दिल्ली पुलिस (Delhi Police) अधिकारियों के साथ बैठक में यह निर्णय किया गया है कि मार्किट में एक उचित दूरी पर पुलिस पिकेट बनायी जाएंगी.

    मार्किट में दुकानों के सामने उचित दूरी पर लगेंगे  कूड़ेदान  
    जय प्रकाश ने बताया कि मार्किट में सभी दुकानों के सामने एक उचित दूरी पर कूड़ेदान लगाए जाएंगे ताकिमार्किट में सफाई व्यवस्था बनी रहे. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मार्किट पूरी तरह प्लास्टिक फ्री होगा और किसी भी तरह के प्लास्टिक के प्रयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध होगा.

    Tags: Delhi MCD, Delhi news, Market, MCD

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर