Assembly Banner 2021

Air Strike: जानिए क्यों, कारगिल के बाद एयर स्ट्राइक में मिराज एयरक्राफ्ट का हुआ इस्तेमाल

फोटो क्रेडिट- इंडियन एयर फोर्स.

फोटो क्रेडिट- इंडियन एयर फोर्स.

कारगिल ऑपरेशन के दौरान भी मिराज ने खासी अहम भूमिका निभाई थी. एयर स्ट्राइक के दौरान भी फाइटर एयरक्राफ्ट मिराज को इस्तेमाल किए जाने की चर्चा हो रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2019, 5:33 PM IST
  • Share this:
ये कोई पहला मौका नहीं है जब फाइटर एयरक्राफ्ट मिराज इंडियन एयर फोर्स की उम्मीदों पर खतरा उतरा है. इससे पहले कारगिल ऑपरेशन के दौरान भी मिराज ने खासी अहम भूमिका निभाई थी. एयर स्ट्राइक के दौरान भी फाइटर एयरक्राफ्ट मिराज को इस्तेमाल किए जाने की चर्चा हो रही है. इस बारे में न्यूज18 हिन्दी ने एयर फोर्स के ग्रुप कैप्टन रिटायर्ड तरुण कुमार सिंगा से जानी मिराज की खासियत.

ग्रुप कैप्टन रिटायर्ड तरुण कुमार सिंगा ने बताया,  “वैसे तो एयर स्ट्राइक में कोई एक फाइटर एयरक्राफ्ट नहीं होता है. लेकिन कारगिल ऑपरेशन को देखें और आज की चर्चाओं पर जाएं तो मुख्य हमले में मिराज का नाम आ रहा है. कारगिल में भी मिराज ने अहम रोल निभाया था. कारगिल पहाड़ी इलाका होने के चलते जो भी एक्शन करना था वो ऊंचाई से जुड़ा हुआ था. उस वक्त भी लगा था कि शायद फाइटर एयरक्राफ्ट मिराज में कुछ बदलाव किया गया है.

इस तरह की स्ट्राइक में तीन चीज बड़ी अहम होती हैं. पहली टॉस्क पर निशाना लगाने के लिए डाइव लगाना. दूसरा बम्ब को ड्रॉप करना और तीसरा है निशाना लगाकर पुलअप (ऊपर उठना). इन तीनों ही मामले में वैसे तो एयर फोर्स के सभी फाइटर बहुत ही तेज हैं, लेकिन टॉस्क और भौगोलिक हालत को देखते हुए मेरे ख्याल से मिराज का इस्तेमाल किया गया है.



ये भी पढ़ें- एयर स्ट्राइक:रिटायर्ड एयर फोर्स अफसर बोले ऐसे होती है एयर स्ट्राइक
एयर स्ट्राइक में होता ऐसे है कि जैसे मिराज टॉस्क को पूरा करने जा होगा तो दो-तीन एयरक्राफ्ट और भी होंगे जो मिग भी हो सकते हैं और सुखोई भी हो सकते हैं जो टॉस्क को पूरा करने में उसे हवाई सुरक्षा देंगे.”

ये भी पढ़ें- #News18RisingIndia:'बाइबिल-कुरान पर टिप्पणी नहीं करेंगे, लेकिन वेदों और सन्यासियों पर टिप्पणी करने वाला गैंग है भारत में'

ये भी पढ़ें- 'बेटा CRPF जवान और सुकमा में तैनात है, यह सुनते ही लड़की वाले शादी से कर देते हैं मना'

ये भी पढ़ें- विदेशी सिपाही ‘वाकोस’ ने नक्सलियों की नाक में किया दम, अब तक 200 हमले किए नाकाम

ये भी पढ़ें- सरकारी रिकॉर्ड में 'शहीद' नहीं होते सीआरपीएफ और बीएसएफ के जवान

ये भी पढ़ें- दो साल से पेंशन मांग रहे हैं सीआरपीएफ-बीएसएफ के जवान, चिठ्ठी का भी नहीं आता जवाब

 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज