India vs Covid-19: अगले 5 दिन में यूं बदलेगी तस्वीर, चर्चा में आएंगे मुंबई, दिल्ली और चीन
Delhi-Ncr News in Hindi

India vs Covid-19: अगले 5 दिन में यूं बदलेगी तस्वीर, चर्चा में आएंगे मुंबई, दिल्ली और चीन
देश में कुछ जगह कोविड रिस्पांस प्लान के तहत घर-घर जांच हो रही है.

भारत (India) में कोविड-19 (Covid-19) के कुल केस 6 लाख हो चुके हैं. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण 17,700 लोगों की मौत हो चुकी है. अगले पांच दिन में ऐसे ही कई बदलाव होंगे, जो चर्चा में आएंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के केस की संख्या 6 लाख पार कर गई है. इनमें से करीब एक लाख केस तो महज पांच दिन में आए हैं. कोविड-19 नामक इस वायरस से देश में करीब 17,700 लोगों की जान जा चुकी है. भारत (India) में कोरोना के बढ़ते कहर के कारण हर दिन महत्वपूर्ण हो गया है. लगभग रोज ही कुछ ऐसे आंकड़े आ रहे हैं, जो इस वायरस की भयावहता की नई तस्वीर पेश करते हैं. अगले पांच दिन में भी बड़ी खबरें आने वाली हैं. जैसे इस दौरान भारत, रूस को पीछे छोड़ सकता है. वहीं, देश का एक अकेला शहर चीन (China) से आगे निकल सकता है.

भारत में कोरोना से जुड़ी तस्वीर अगले 5 दिन में कितनी बदलने वाली है. यह जानने से पहले मौजूदा हालात जानना जरूरी है. बता दें कि भारत में बुधवार को कोविड-19 (Covid-19) के करीब 19 हजार नए केस आए. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक नए केस आने से भारत में कोरोना के कुल केस 6.04 लाख पहुंच गए हैं. देश में इस महामारी से अब तक 17,848 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें बुधवार को हुई करीब 438 मौतें शामिल हैं. भारत कोरोना के सबसे अधिक केस के मामले में अभी चौथे नंबर पर है. वह पांच दिन के भीतर तीसरे नंबर पर आ सकता है. पांच दिन के भीतर आपको ये पांच बड़े बदलाव दिखने वाले हैं.

  1. रूस से पहले 7 लाख पहुंचेगा भारत
    भारत में पिछले हफ्ते रोजाना 18 से 20 हजार केस आए. अगले 5 दिन में कम से कम 90 हजार केस आ सकते हैं. रूस (Russia) में पिछले हफ्ते रोजाना औसतन 7000 केस आए. रूस में इस समय 6.55 लाख केस हैं. भारत में 6.04 लाख हैं. कोरोना की रफ्तार को देखते हुए 5 दिन के भीतर रूस को पीछे छोड़ सकता है. सात लाख का आंकड़ा भारत ही पहले छुएगा.

  2. मुंबई निकलेगा चीन से आगे 


    मुंबई (Mumbai) में अब तक 79 हजार से अधिक केस हो चुके हैं. यहां रोज तकरीबन 1500 के करीब नए केस आ रहे हैं. पांच दिन के पहले ही मुंबई में 85 हजार केस हो सकते हैं. ऐसा होने पर वह चीन को पीछे छोड़ देगा, जहां अभी 83,500 हजार केस ही हैं.

  3. दिल्ली-तमिलनाडु छुएंगे एक लाख का आंकड़ा
    अभी तक दुनिया के 19 देशों में कोरोना के एक लाख से अधिक केस हो चुके हैं. कोलंबिया और कतर भी करीब हैं. इन दोनों देशों में 97-97 हजार केस हैं. अगले दो-तीन दिन में इन दोनों देशों में भी एक लाख आंकड़े हो जाएंगे. पर हम बात कर रहे थे दिल्ली और तमिलनाडु की. भारत के इन दोनों राज्यों में भी पांच दिन के भीतर एक लाख केस का आंकड़ा दिख रहा होगा. दिल्ली और तमिलनाडु में फिलहाल करीब 90-90 हजार केस हैं.

  4. महाराष्ट्र में होंगे 2 लाख केस
    महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना वायरस के मामले 1,80,297 हो गए हैं. राज्य में बीते 24 घंटे में 5537 नए केस सामने आए हैं. इस औसत से चार दिन के भीतर ही महाराष्ट्र दो लाख केस वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा. यहां बताना दिलचस्प होगा कि अभी दुनिया के 13 देश ही ऐसे हैं, जहां दो लाख से ज्यादा केस हैं. अगर महाराष्ट्र से तुलना करें तो दुनिया में सिर्फ 15 देश ऐसे हैं, जहां इस राज्य से ज्यादा कोरोना केस हैं.

  5. स्पेन से ज्यादा मौतें मैक्सिको में
    मैक्सिको में कोरोना से पहली मौत 20 मार्च को हुई थी. उस दिन तक स्पेन में एक हजार लोग इस वायरस से जान गंवा चुके थे. एक मई को मैक्सिको में 1800 और स्पेन में 25 हजार लोगों की जान जा चुकी थी. जून के महीने में स्पेन ने मामला संभाल लिया और मैक्सिको में बिगड़ गया. अब हालात यह है कि मैक्सिको अधिक मौत के मामले में स्पेन को पांच नहीं, दो दिन के भीतर ही पीछे छोड़ देगा. मैक्सिको में अब तक 27,600 लोगों की जान जा चुकी है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading