Assembly Banner 2021

भारत में अब से कोविड टेस्‍ट सैंपल फॉर्म भरते हुए आपको देनी होगी ये अहम जानकारी

हिमाचल में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इसके चलते प्रशासन भी अब सख्त कदम उठाने जा रहा है. (सांकेतिक फोटो)

हिमाचल में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इसके चलते प्रशासन भी अब सख्त कदम उठाने जा रहा है. (सांकेतिक फोटो)

भारत में सैंपल रेफरेंस फॉर्म भरते हुए लोगों को ये बताना होगा कि आपने कोरोना का टीका लिया है या नहीं. इसके साथ ही कोवैक्‍सीन या कोविशील्‍ड में से कौन सा टीका लिया है. टीका लेने की तारीख भी बतानी होगी. ये भी जानकारी देनी होगी की पहला डोज कब और दूसरा कब लिया है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना के मामलों के बढ़ने के साथ ही कोरोना वैक्‍सीनेशन (Corona Vaccination) को भी तेज गति से बढ़ाया जा रहा है. इसी क्रम में कोरोना वैक्‍सीनेशन के समय से लेकर उसके तरीके में भी कई तरह के बदलाव किए जा रहे हैं. ताकि कोरोना महामारी (Corona Pandemic) को बढ़ने से रोका जा सके. अभी तक कोरोना वायरस को लेकर सामने आ रहे नए नए वैरिएंट (New Varients) और नए नए लक्षणों को देखते हुए कुछ जरूरी बदलाव भी किए जा रहे हैं.

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय कोरोना से निपटने के तरीके बढ़ाने के साथ ही अब ये भी पता लगाएगा कि वैक्‍सीन (Vaccine) लेने के बाद कितने लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. इसके साथ ही केंद्र की ओर से राज्‍य सरकारों को दोबारा संक्रमित होने वाले लोगों की भी जानकारी देने के लिए कहा गया है. दिल्‍ली सरकार की ओर से भी हाल ही में इसे लेकर एक आदेश जारी किया गया था कि सभी जिले दोबारा संक्रमण वाले मामलों का डेटा तैयार करके एनसीडीसी (NCDC) को दें.

Youtube Video




फिलहाल केंद्र सरकार की ओर से कोविड का टीका लेने वालों के कोविड 19 सैंपल टेस्‍ट के फॉर्म में नया कॉलम जोड़ा गया है. इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय के पास पता करने का कोई जरिया नहीं था कि टीका लेने के बाद कोई पॉजिटिव हो रहा है या नहीं. बता दें कि देश में कई जगहों से टीका लेने के बाद पॉजिटिव होने की खबरों के बाद ये व्यवस्था की गई है.
इस सैंपल रेफरेंस फॉर्म में ये बताना होगा कि आपने कोरोना का टीका लिया है या नहीं. इसके साथ ही कोवैक्‍सीन या कोविशील्‍ड में से कौन सा टीका लिया है. इसके साथ ही टीका लेने की तारीख भी बतानी होगी. ये भी जानकारी देनी होगी की पहला डोज कब और दूसरा अगर लिया है तो कब लिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज