अपना शहर चुनें

States

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर! आनंद विहार रेल टर्मिनल से आज से नहीं चलेगी कोई ट्रेन, ये है बड़ी वजह

ये ट्रेनें बिहार में मोतिहारी, रक्सौल और मुजफ्फरपुर और दो ट्रेनें उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जा रही थीं. (सांकेतिक फोटो)
ये ट्रेनें बिहार में मोतिहारी, रक्सौल और मुजफ्फरपुर और दो ट्रेनें उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जा रही थीं. (सांकेतिक फोटो)

आनंद विहार रेलवे टर्मिनल (ANVT) से चलने वाली सभी 5 ट्रेनें अगले आदेश तक पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन (Old Delhi Railway Station) से चलेंगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railwayl) सोमवार से नई दिल्ली के आनंद विहार रेलवे टर्मिनल (Anand Vihar Railway Terminal- ANVT) से किसी ट्रेन का परिचालन नहीं करेगा. टर्मिनल के सभी प्लेटफॉर्म (Platform) का उपयोग कोविड-19 मरीजों को क्‍वारंटाइन करने में किया जाएगा. क्‍वारंटाइन सेंटर रेल के डिब्‍बों में बनाया जाएगा. ये बोगियां आनंद विहार टर्मिनल के प्‍लेटफॉर्म पर खड़ी की जाएंगी. सूत्रों ने रविवार को बताया कि शहर में कोविड-19 मरीजों के लिए बिस्तरों की कमी दूर करने के लिए केन्द्र दिल्ली सरकार को ट्रेन के डिब्बे मुहैया कराएगा.

सूत्रों ने बताया कि फिलहाल आनंद विहार रेलवे स्टेशन से चलने वाली सभी पांच ट्रेनें अगले आदेश तक पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन (Delhi Railway Station- DLI) से चलेंगी. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने शनिवार को कहा था कि बिस्तरों की कमी को देखते हुए केन्द्र दिल्ली को ट्रेन के 500 ऐसे डिब्बे उपलब्ध कराएगा. सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि भारतीय रेलवे पहले से ऐसे 54 डिब्बे शकूरबस्ती मेंटेनेंस डिपो में तैनात कर चुकी है और बाकी डिब्बे आनंद विहार रेलवे स्टेशन के सात प्लेटफॉर्म पर खड़े करने की योजना है. आनंद विहार रेलवे स्टेशन से उत्तर रेलवे पांच ट्रेनें चला रहा था. ये ट्रेनें बिहार में मोतिहारी, रक्सौल और मुजफ्फरपुर और दो ट्रेनें उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जा रही थीं. रेलवे ने अभी तक चार राज्यों में 204 क्‍वारंटाइन डिब्बे तैनात किए हैं.

कोरोना वायरस के मामले कम हो रहे
दरअसल, सरकार ने इसलिए यह फैसला लिया है, क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के मामले कम होने के नाम नहीं ले रहे हैं. दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) के रविवार को एक दिन में रिकॉर्ड सबसे ज्यादा 2224 नए मरीज सामने आए हैं. जबकि राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमितों की संख्या अब 41182 हो गई है. वहीं, इस बीमारी से मरने वालों का आंकड़ा 1327 हो गया है. राष्‍ट्रीय राजधानी में इस दौरान 56 लोगों ने कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से दम तोड़ा है. अब दिल्‍ली में इस बीमारी से मरने वालों का आंकड़ा 1327 हो गया है.
एक दिन में आए रिकॉर्ड मामले


यह पहली बार है कि जब दिल्ली में लगातार तीसरे दिन रविवार को 2000 से अधिक नए मामले सामने आए. इससे पहले 12 जून को सर्वाधिक 2137 नए मामले सामने आए थे. जबकि दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलेटिन में बताया कि कोरोना वायरस के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 1327 हो गई है. इसके अलावा इस जानलेवा संक्रमण के दिल्‍ली में 41182 मामले हो गए हैं. वहीं, 15823 लोग डिस्‍चार्ज होकर घर लौट चुके हैं. इस समय दिल्‍ली में 24032 एक्टिव केस हैं. जबकि 695 मरीज आईसीयू में हैं, तो 182 वेंटीलेटर पर हैं.

ये भी पढ़ें- 


दिल्ली में तंबू लगाकर Corona मरीजों का होगा इलाज, बनेगा 10 हजार बेड का अस्पताल


दिल्ली के 120 होटल-बैंक्वेट हॉल में बनेंगे Corona Bed, सरकार ने शुरू की तैयारी

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज