Delhi News: यह है कोरोना स्‍पेशल ट्रेन, हर स्‍टेशन पर रुकती है, किराया जानकर उड़ जाएंगे आपके होश!

Delhi News Today: कोरोना स्‍पेशल ट्रेन का किराया नौ गुना तक ज्‍यदा रखा गया है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Delhi News: कोरोना वायरस के चलते फैले संक्रमण के कारण ट्रेनों के पहिये भी थम गए थे. भारतीय रेल अब दोबारा से ट्रेन सेवा को सुचारू करने की तैयारियों में जुटा है. इसी क्रम में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस के चलते फैले संक्रमण के कारण ट्रेन सेवाएं भी थम गई थीं. भारतीय रेल अब दोबारा से ट्रेन सेवाओं को सामान्‍य करने की प्रक्रिया में जुटा है. इसी के तहत विभिन्‍न रूटों पर स्‍पेशल ट्रेनों का परिचालन क्रमबद्ध तरीके से शुरू किया जा रहा है. देश की राजधानी दिल्‍ली से राजस्‍थान तक जाने वाली कोरोना स्‍पेशल लोकल ट्रेन को भी दोबारा से शुरू किया गया है, ताकि यात्रियों की परेशानियां कम हो सकें. लेकन, इस ट्रेन का किराया पूर्व की तुलना में 9 गुना तक ज्‍यादा बढ़ा दी गई हैं. ऐसे में अब यात्रियों को पहले की तुलना में जयादा किराया का भुगतान करना होगा.

    दरअसल, इंडियन रेलवे ने स्‍पेशल लोकल ट्रेन 04727/04728 शुरू की है. यह लोकल पैसेंजर ट्रेन दिल्‍ली से राजस्‍थान के श्रीगंगानगर तक जाती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना से पहले इस ट्रेन का न्‍यूनतम किराया 5 रुपये था, जिसे बढ़ाकर अब 45 रुपये कर दिया गया है. मतलब यह हुआ कि इस ट्रेन से यात्रा करने के लिए कम से कम 45 रुपये का टिकट खरीदना होगा. एक स्‍टेशन तक यात्रा करने के लिए भी इतना ही किराया चुकाना पड़ेगा. इस ट्रेन में मासिक पास भी मान्‍य नहीं है. ऐसे में रोजना यात्रा करने वाले यात्री पास की सुविधा भी नहीं ले सकते हैं.

    यह लोकल ट्रेन प्रत्‍येक स्‍टेशन के साथ ही हॉल्‍ट पर भी रुकती जाएगी. जानकारी के अनुसार, इस ट्रेन में पुरानी पैसेंजर ट्रेन 54767/68 के स्‍टाफ को तैनात किया गया है. यह पैसेंजर ट्रेन श्रीगंगानगर से तिलक ब्रिज के बीच चलती थी. कोरोना काल में नए पैसेंजर ट्रेन के शुरू होने से लोगों को राहत मिली, लेकिन इसका किराया जानकर उन्‍हें मायूसी भी हुई. बता दें कि इस स्‍पेशल ट्रेन के लिए ऑनलाइन भी बुकिंग कराई जा सकती है. बता दें कि रेलवे कोरोना काल में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए देश के अनेक रूटों पर स्‍पेशल ट्रेनों का परिचालन कर रहा है. स्‍पेशल होने के कारण कई चीजों में बदलाव भी किए गए हैं. उनमें से किराया भी एक है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.