यूपी और एमपी के लिए चलेगी ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन, देश के अन्य राज्यों ने भी रेलवे के सामने रखी मांग

ट्रेनों से आक्‍सीजन पहुंचाने में बचेगा समय.

ट्रेनों से आक्‍सीजन पहुंचाने में बचेगा समय.

Oxygen Express Train News: उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सरकार के मांग पर रेलवे ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की तैयारी की. आज रात लखनऊ के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन. मरीजों की संख्या को देखते हुए अन्य राज्यों की मांग पर भी चलेगी ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 8:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस संक्रमण की बढ़ती रफ्तार और देश के विभिन्न राज्यों की बिगड़ती हालत को देखते हुए रेल मंत्रालय ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चला रहा है. मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि राज्यों की मांग के मुताबिक ये ट्रेनें चलेंगी. कोरोना संक्रमित मरीजों की जान बचाने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जा रही है. उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सरकार ने रेलवे से ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की मांग की है. मंत्रालय के मुताबिक आज रात लखनऊ के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस रवाना होगी.

रेल मंत्रालय ने हाल ही में ऑक्‍सीजन टैंकरों को जल्‍द पहुंचाने के लिए रो-रो सेवा शुरू की है. इसमें ट्रेनों में टैंकरों को लादकर एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान तक पहुंचाया जाता है. सड़क मार्ग से जो ऑक्सीजन टैंकर 24 घंटे में पहुंचते हैं, उन्हें रो-रो सेवा के जरिये सिर्फ 12 घंटों में गंतव्य स्थान तक पहुंचाया जा सकता है. सबसे पहली ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस यानी रो-रो सेवा महाराष्‍ट्र में शुरू की जा चुकी है.

राज्यों की मांग पर चलेगी ऑक्सीजन एक्सप्रेस

उत्‍तर प्रदेश और मध्‍य प्रदेश की सरकार ने रेलवे से ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की मांग की है. राज्‍यों से मांग आने के बाद रेलवे ने दोनों राज्‍यों के लिए ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस चलाने की तैयारी कर ली है. इस तरह दूसरी ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस ट्रेन उत्‍तर प्रदेश के लिए आज रात शुरू की जा रही है. रेल मंत्रालय के अनुसार आने वाले दिनों में इस तरह की कई और ट्रेनों के संचालन की तैयारी की जा रही है.
24 घंटे में लोडिंग,अनलोडिंग के लिए तैयार कराया रैंप

आपको बता दें कि मुंबई डिवीजन ने ऑक्सीजन सप्लाई के लिए रातों रात 24 घंटे के भीतर कलंबोली माल यार्ड पर टैंकरों की लोडिंग/अनलोडिंग की सुविधा के लिए एक रैंप तैयार किया है. ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए विभिन्न राज्यों के अनुरोध पर रेल मंत्रालय ने तरल ऑक्सीजन के परिवहन की संभावनाएं तलाशीं और ट्रायल रन शुरू किया. जिससे राज्‍यों में ऑक्‍सीजन की कमी न हो पाए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज