होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

एक साल के बच्‍चे का भी लगेगा टिकट? जानें रेल मंत्रालय का इस पर जवाब

एक साल के बच्‍चे का भी लगेगा टिकट? जानें रेल मंत्रालय का इस पर जवाब

रेल मंत्रालय के अनुसार 1 साल के बच्चे के टिकट के संबंध में कोई नया आदेश जारी नहीं हुआ है. (फाइल फोटो)

रेल मंत्रालय के अनुसार 1 साल के बच्चे के टिकट के संबंध में कोई नया आदेश जारी नहीं हुआ है. (फाइल फोटो)

रेल मंत्रालय के अनुसार पांच साल तक के बच्‍चे के लिए अगर आप सीट बुक नहीं कर रहे हैं तो कोई किराया नहीं लगेगा. इस संबंध में वर्ष 2015 में सर्कुलर जारी हुआ था, जिसके अनुसार पांच से 12 साल का टिकट आधा लगेगा. लेकिन आप बच्‍चे के लिए सीट बुक करना चाह रहे हैं तो पूरा चार्ज देना होगा. इस सबंध में दो 2020 में जारी सर्कुलर के अनुसार पांच साल से छोटे बच्‍चे का टिकट भी कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारतीय रेल (indian railway) में सफर के दौरान एक साल के बच्‍चे का टिकट (child ticket) लगेगा. इस तरह की खबर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. खबर आने के बाद ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री भी सकते में आ गए. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबर पर भ्रम की स्थिति को देखते हुए रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने इसे लेकर स्पष्टीकरण दिया है. मंत्रालय के अनुसार इस तरह का कोई नया आदेश नहीं जारी हुआ है.

रेल मंत्रालय के अनुसार पांच साल तक के बच्‍चे का कोई किराया नहीं लगेगा. इस संबंध में वर्ष 2015 में सर्कुलर जारी हुआ था, जिसमें कहा गया है कि पांच से 12 साल का टिकट आधा लगेगा. अगर आप बच्‍चे के लिए सीट बुक कराना चाहते हैं तो पूरा चार्ज देना होगा. सर्कुलर आने के बाद जिस पैरेंट्स को जरूरत होती थी, सीट बुक कराता था, अन्‍यथा अपनी सीट पर बच्‍चे को ले जाने पर कोई किराया नहीं पड़ता है.

Railway Ministry news, indian railway news, ticket news, train journey news, train news, rail Passengers news, traveling

पांच साल से कम बच्‍चे की सीट बुक करने का आदेश 2020 में जारी हुआ

रेल मंत्रालय के अनुसार इसके बाद तमाम यात्रियों ने मांग की और सुझाव दिया कि अगर बच्‍चा पांच साल से कम है और उसे गोद में लेकर सफर नहीं करना चाह रहे हैं, इसके लिए बच्‍चे की भी सीट बुक होनी चाहिए, जिससे वो सुविधाजनक सफर कर सकें. यात्रियों के सुझाव के बाद रेलवे ने 6 मार्च 2020 को एक और सर्कुलर जारी किया, जिसमें पांच साल से कम बच्‍चे की भी सीट बुक करने का आदेश दिया गया. बुक की गयी सीट का किराया सामान्‍य यात्री के बराबर होगा. रेलवे मंत्रालय के अनुसार इसके बाद कोई नया आदेश नहीं जारी किया गया है.

Tags: Indian railway, Indian Railways, Passenger, Train

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर