Home /News /delhi-ncr /

indian railways trains pay qr code to vendors delsp

ट्रेनों में ओवर चार्ज वसूलने वाले वेंडरों पर नकेल कसने की तैयारी, यात्रियों को ऐसे मिलेगी राहत

सभी वेंडरों के पास होगा क्‍यूआर कोड.

सभी वेंडरों के पास होगा क्‍यूआर कोड.

ट्रेनों में वेंडरों द्वारा ओवर चार्ज से राहत दिलाने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन ने तैयारी कर ली है. वेंडरों पर लगाम कसने के लिए आईआरसीटीसी ने मेनू कार्ड में ही क्‍यूआर कोड प्रिंट करवा दिया है. इसके साथ ही वेंडर क्‍यूआर कोड का कार्ड पहनकर भी रखेंगे, जिससे यात्रियों को क्‍यूआर कोड के लिए पूछना न पड़े. कोई भी चीज खरीदने के बाद यात्री मेनू कार्ड पर प्रिंट क्‍यूआर कोड से पेमेंट कर सकेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. ट्रेनों में खानापान की सामग्री पर वेंडरों (venders) द्वारा ओवर चार्ज लिए जाने से यात्री (passenger) परेशान रहते हैं. यात्री अकसर इस तरह की शिकायत करते हैं. शिकायतों को ध्‍यान में रखते हुए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ने इन वेंडरों पर लगाम कसने की तैयारी कर ली है, जिससे वेंडर ओवर चार्ज न ले सकें. आईआरसीटीसी ने इसकी शुरुआत कर दी है. धीरे धीरे आईआरसीटीसी (irctc) द्वारा खानपान की सुविधा वाली सभी ट्रेनों में यह व्‍यवस्‍था लागू की जाएगी.

प्रीमियम ट्रेनों यानी राजधानी, शताब्‍दी, तेजस में रिजर्वेशन साथ ही खानपान बुक हो जाता है. लेकिन तमाम ट्रेन ऐसी हैं, जिसमें रिजर्वेशन के दौरान खाना बुक नहीं होता है, लेकिन ट्रेन में पेंट्री कार होती है, जिसमें खानपान उपलब्‍ध होता है, जिन ट्रेनों में पेंट्री कार नहीं होती है, उनमें आईआरसीटीसी के वेंडर बेस किचन से खाना लेकर ट्रेनों में बेचते हैं. ये वेंडर कई बार यात्रियों से ओवर चार्ज वसूलते हैं. हांंलांकि ये लोग कार्ड स्‍वैप की मशीन साथ रखते हैं, लेकिन तमाम यात्री कार्ड से पेमेंट नहीं करना चाहते हैं. ऐसे यात्री कैश देते हैं, जिसमें ओवर चार्जेस की आशंका अधिक रहती है.

ये भी पढ़ें: नेपाल के लिए ट्रेन के बाद अब हवाई पैकेज लांच कर रहा है आईआरसीटीसी

Indian railways news, Indian Railway Catering and Tourism Corporation news, irctc news, QR code printed news, Pocket menu card news, train news, Payment news, passenger news

यात्री इस क्‍यूआर कोड पर पेमेंट कर सकेंगे.

यात्रियों को इस समस्‍या से राहत देने और वेंडरों पर लगाम कसने के लिए आईआरसीटीसी ने मेनू कार्ड में ही क्‍यूआर कोड प्रिंट करवा दिया है. इसके साथ ही वेंडर क्‍यूआर कोड का कार्ड पहनकर भी रखेंगे, जिससे यात्रियों को क्‍यूआर कोड के लिए पूछना न पड़े. कोई भी चीज खरीदने के बाद यात्री मेनू कार्ड पर क्‍यूआर कोड पर पेमेंट कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: यात्रियों के सुझाव के बाद रेलवे ने श्री रामायण यात्रा ट्रेन के शेड्यूल में किया परिवर्तन, जानें नया शेड्यूल

आईआरसीटीसी की सभी ट्रेनों में होगी यह व्‍यवस्‍था लागू होगी. नई व्‍यवस्‍था की शुरुआत अभी संपूर्ण क्रांति एक्‍सप्रेस से की गयी है. इसके बाद धीरे-धीरे सभी ट्रेनों में व्‍यवस्‍था लागू कर दी जाएगी. इससे यात्रियों को ओवर चार्जिंग से राहत मिल सकेगी.

Tags: Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Indian Railway news, Indian Railways, Train

अगली ख़बर