होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /यात्रियों के सुझाव के बाद रेलवे ने श्री रामायण यात्रा ट्रेन के शेड्यूल में किया परिवर्तन, जानें नया शेड्यूल

यात्रियों के सुझाव के बाद रेलवे ने श्री रामायण यात्रा ट्रेन के शेड्यूल में किया परिवर्तन, जानें नया शेड्यूल

24 अगस्‍त को जाने वाली ट्रेन नए शेड्यूल से चलेगी.

24 अगस्‍त को जाने वाली ट्रेन नए शेड्यूल से चलेगी.

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के सुझाव पर भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन के तहत चलने वाली श्री रामायाण यात्रा ट्रेन के शेड्यूल मे ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन (Bharat Gaurav tousist Train) के तहत चलने वाली श्री रामायाण यात्रा ट्रेन के शेड्यूल में थोड़ा बदलाव किया है. यह बदलाव यात्रियों के सुझाव पर लिया गया है. इस ट्रेन का संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन- आईआरसीटीसी के (Indian Railway Catering and Tourism Corporation-IRCTC) कर रही है. आईआरसीटीसी के अनुसार 24 अगस्‍त को चलने वाली ट्रेन नए शेड्यूल के अनुसार चलेगी.

पहली भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन 22 जून को राजधानी दिल्‍ली से रवाना हुई है, जो नौ जुलाई को वापस राजधानी दिल्‍ली आएगी. इसमें 533 यात्री सफर कर रहे हैं. यात्रा के दौरान इन यात्रियों ने आईआरसीटीसी को सुझाव दिया कि अयोध्‍या और वाराणसी में ट्रेन का ठहराव कम है. इस वजह से भगवान राम और शिव की नगरी को ठीक घूम नहीं पाते हैं. इसका ठहराव इन दोनों शहरों में और बढ़ावा जाए. यात्रियों के सुझाव पर आईआरसीटसी ने दोनों शहरों में एक-एक दिन का ठहराव बढ़ा दिया है, जिससे यात्री पूरी श्रद्धा के साथ सफर का आनंद उठा सकें. ठहराव बढ़ने से पूरी यात्रा के समय में दो दिन का और इजाफा हो गया है. अब यह यात्रा 18 के बजाए 20 दिन की होगी.

ये भी पढ़ें: रेलवे चलाएगा श्रीरामायण यात्रा की तरह मथुरा सर्किट ट्रेन, जानें योजना

दिन बढ़ने से किराया भी बढ़ेगा

आईआरसीटीसी सूत्रों के अनुसार 24 अगस्‍त को जाने वाली श्री रामायण यात्रा ट्रेन का दो दिन का सफर बढ़ गया है, इस वजह से यात्रियों के ठहरने, रुकने और ट्रांसपोर्टेशन का खर्च बढ़ेगा. इसी वजह से किराए में भी बढ़ोत्‍तरी की जाएगी. पहली ट्रेन में प्रति व्‍यक्ति किराया 62300 रुपये था, लेकिन दूसरी ट्रेन में किराया 70000 रुपये के करीब होगा.

ये भी पढ़ें:आसान किश्‍तों में कर सकते हैं श्री रामायण यात्रा ट्रेन में सफर, जानें ईएमआई

किराये में ये सुविधाएं शामिल

ट्रेन में पेंट्री कार है, जिसमें पर्यटकों के लिए ताजा भोजन बन रहा है. ट्रेन सीसीटीवी कैमरे से लैस है. सुरक्षा के लिए गार्ड भी मौजूद हैं. ट्रेन के अलावा विभिन्‍न शहरों में रुकने के लिए एसी होटल में कमरों की व्‍यवस्‍था है. ट्रेन से बाहर खाना होटल, रेस्‍त्रां और बैंक्‍वेट में खाना और लोकल ट्रांसपोर्ट उपलब्‍ध कराया जा रहा है.

यात्रा में ये शहर शामिल

ट्रेन 12 प्रमुख शहरों से होकर गुजर रही है, जो भगवान श्रीराम से संबंधित हैं, यहां पर यात्री इन धार्मिक स्‍थानों के दर्शन कर रहे रहे हैं. इनमें अयोध्‍या, बक्‍सर,जनकपुर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयाग, चित्रकूट, नासिक,हम्‍पी, रामेश्‍वरम, कांचीपुरम और भद्रांचल शामिल हैं.

Tags: Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Indian Railway news, Indian Railways, Irctc

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें