Home /News /delhi-ncr /

Indira Gandhi Birth Anniversary: युवा कांग्रेस ने पूर्व पीएम इंद‍िरा गांधी को याद क‍िया, लगाया रक्‍तदान श‍िव‍िर

Indira Gandhi Birth Anniversary: युवा कांग्रेस ने पूर्व पीएम इंद‍िरा गांधी को याद क‍िया, लगाया रक्‍तदान श‍िव‍िर

पूर्व प्रधानमंत्री आयरन लेडी स्व. इंदिरा गांधी के जन्म जयंती के अवसर पर रक्त दान शिविर का आयोजन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

पूर्व प्रधानमंत्री आयरन लेडी स्व. इंदिरा गांधी के जन्म जयंती के अवसर पर रक्त दान शिविर का आयोजन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

Indira Gandhi Birth Anniversary: भारतीय युवा कांग्रेस ने आज पूर्व प्रधानमंत्री आयरन लेडी स्व. इंदिरा गांधी के जन्म जयंती के अवसर पर रक्त दान शिविर का आयोजन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. स्व. इंदिरा गांधी ने देश को मजबूत करने के लिए अनेकों कदम उठाए. उन्होंने अध्यादेश द्वारा देश के 14 निजी बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया. यह इंदिरा गांधी का साहस ही था जिसके चलते 1971 में पाकिस्तान की शर्मनाक हार हुई और बांग्लादेश का निर्माण हुआ.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय युवा कांग्रेस (Indian Youth Congress) ने आज पूर्व प्रधानमंत्री आयरन लेडी स्व. इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के जन्म जयंती के अवसर पर रक्त दान शिविर (Blood donation camp) का आयोजन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

    इस अवसर पर भारतीय युवा कांग्रेस (Indian Youth Congress) के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी ने कहा कि देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री आयरन लेडी इंदिरा गांधी (Iron Lady Indira Gandhi) की जयंती पर हम उन्हे श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. स्व. इंदिरा गांधी ने देश को मजबूत करने के लिए अनेकों कदम उठाए, उन्होंने अध्यादेश द्वारा देश के 14 निजी बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया. यह इंदिरा गांधी का साहस ही था जिसके चलते 1971 में पाकिस्तान की शर्मनाक हार हुई और बांग्लादेश का निर्माण हुआ.

    ये भी पढ़ें: Birthday Indira Gandhi : जिन 10 बड़े फैसलों के लिए इंदिरा को हमेशा रखा जाएगा याद

    इंदिरा गांधी ने साल 1971 में संविधान में संशोधन करके राजभत्ते, प्रिवी पर्स की प्रथा को खत्म किया. 1974 में स्माइलिंग बुद्धा ऑपरेशन के तहत परमाणु परीक्षण कर भारत को एक नई ताकत दी. पांचवी पंचवर्षीय योजना के अंतर्गत गरीबी हटाओ का नारा दिया और देश से निर्धनता समाप्त करने के बीस सूत्रीय कार्यक्रमों का निर्धारण किया.

    पूर्व प्रधानमंत्री आयरन लेडी स्व. इंदिरा गांधी के जन्म जयंती के अवसर पर रक्त दान शिविर का आयोजन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.भारतीय युवा कांग्रेस, इंदिरा गांधी, रक्तदान शिविर, द‍िल्‍ली समाचार, Indian Youth Congress, Indira Gandhi, Srinivas BV, Delhi News

    पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जन्म जयंती के अवसर पर रक्त दान शिविर का आयोजन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

    भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी ने यह भी कहा कि इंदिरा गांधी का राजनैतिक जीवन काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा, अपनी आलोचनाओं से वह घबराई नहीं बल्कि उनका सामना किया और आगे बढ़ीं. अपने फौलादी व्यक्तित्व और सकारात्मक दृष्टिकोण की वजह से विश्व में उन्हें सबसे ताकतवर महिलाओं की श्रेणी में गिना जाता है. भारतीय राजनीति में उनके निर्णयों को मिसाल के तौर पर देखा जाता है. आज भी कई युवा इंदिरा गांधी को अपना आदर्श मानते हैं.

    Tags: Birth anniversary, Delhi news, Indira Gandhi, Youth congress

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर