Home /News /delhi-ncr /

infection rate increased three times within a week in delhi covid 19 cases doctors said people be careful ssp

दिल्ली में एक सप्ताह के अंदर संक्रमण दर में 3 गुना बढ़ोत्तरी, डॉक्टरों ने कहा- सतर्क रहें लोग

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार कमी के बाद एक बार फिर नये संक्रमणों में वृद्धि देखने को मिल रही है.

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार कमी के बाद एक बार फिर नये संक्रमणों में वृद्धि देखने को मिल रही है.

Delhi Covid-19 Cases: दिल्ली सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, शहर में 11 अप्रैल को 5,079 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से 137 संक्रमित पाये गये. यहां 18 अप्रैल को 6,492 नमूनों की जांच की गई, जिनमें 501 से अधिक में संक्रमण की पुष्टि हुई. इस अवधि में राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के 2 मरीजों की मौत हुई.

अधिक पढ़ें ...

नयी दिल्ली. दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार कमी के बाद एक बार फिर नये संक्रमणों में वृद्धि देखने को मिल रही है और 11-18 अप्रैल के बीच संक्रमण दर में करीब तीन गुना बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. यह जानकारी शहर के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों से सामने आयी है. इन आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में 11 अप्रैल को संक्रमण दर 2.70 फीसदी रही थी जो 15 अप्रैल को बढ़कर 3.95 फीसदी जा पहुंची. अगले ही दिन 16 अप्रैल को संक्रमण दर 5.33 फीसदी हो गयी और 18 अप्रैल को यह बढ़कर 7.72 फीसदी तक पहुंच गई.

इसके मुताबिक, पिछले सप्ताह दिल्ली में 67,360 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से 2,606 में संक्रमण की पुष्टि हुई । इस अवधि में औसत संक्रमण दर 4.79 फीसदी रही. दिल्ली सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, शहर में 11 अप्रैल को 5,079 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से 137 संक्रमित पाये गये. यहां 18 अप्रैल को 6,492 नमूनों की जांच की गई, जिनमें 501 से अधिक में संक्रमण की पुष्टि हुई. इस अवधि में राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के दो मरीजों की मौत हुई.

डॉक्टरों ने कहा- Omicron XE तेजी से फैलता है, लेकिन संक्रमण हल्का 

चिकित्सकों का कहना है कि आने वाले दिनों में संक्रमण के मामलों में और वृद्धि हो सकती है. हालांकि, उनका कहना है कि मौजूदा हालात अधिक चिंताजनक नहीं हैं, क्योंकि अधिकतर मामले हल्के संक्रमण के हैं और ये वायरस के ओमीक्रॉन एक्सई (Omicron XE) स्वरूप के कारण हैं. सफदरजंग अस्पताल के कम्युनिटी मेडिसीन के प्रमुख डॉ जुगल किशोर ने कहा, ”यह स्वरूप अधिक तेजी से फैलता है लेकिन इससे हल्का संक्रमण हो रहा है. यह केवल ऊपरी श्वसन प्रणाली के संक्रमण का कारण बन रहा है.”

लोगों को सतर्क रहने की जरूरत, मामले अभी बढ़ेंगे 

सर गंगा राम अस्पताल में श्वास रोग विशेषज्ञ डॉ अभिनव गुलियानी ने कहा, ”लोगों को सतर्क रहना चाहिए. मामलों में वृद्धि होगी, हालांकि, यह नियंत्रण से बाहर नहीं जाएगी.” दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण शहर में बढते संक्रमण पर चर्चा करने के लिए बुधवार को बैठक करेगा, जहां मास्क लगाने की अनिवार्यता पर चर्चा होने की संभावना है.

डिप्टी सीएम सिसोदिया ने कहा- कोरोना के साथ जीना सीखना होगा

बता दें कि द‍िल्‍ली में कोरोना की रफ्तार तेजी से बढ़ने लगी है. कोरोना संक्रम‍ित (Corona Virus) मरीजों का आंकड़ा भी 1,729 पहुंच गया और दैन‍िक संक्रमण दर भी 7.72 फीसदी र‍िकॉर्ड की गई है. ऐसे में अब इसके और तेजी के साथ बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं. इन बढ़ते मामलों को लेकर द‍िल्‍ली सरकार भी पूरी तरह से अलर्ट मोड में पर है. वहीं दिल्ली के ड‍िप्‍टी सीएम ने एक कार्यक्रम में दौरान कहा क‍ि प‍िछले दो सालों से हम कोरोना के साथ लड़ाई लड़ रहे हैं. उन्‍होंने भी कहा क‍ि अब कोरोना को लेकर कुछ न कुछ रहेगा ही. इसलिए इसके साथ जीना सीखना होगा.

Tags: Corona Cases in Delhi, Covid 19 New Patient, Delhi Corona New Case

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर