लाइव टीवी

COVID-19 से मौतों के वास्तविक आंकड़ें बताने का निर्देश दें, दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका खारिज
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 2:29 PM IST
COVID-19 से मौतों के वास्तविक आंकड़ें बताने का निर्देश दें, दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका खारिज
याचिका में मृतकों का लेखा-जोखा रखने वाली समिति (डेथ ऑडिट कमिटी) को रद्द करने का निर्देश देने का भी अनुरोध किया गया था.

दिल्ली सरकार को कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित और इससे मरने वालों की वास्तविक संख्या बताने का निर्देश देने की मांग वाली याचिका दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने शुक्रवार को खारिज कर दी. याचिका

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार को कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित और इससे मरने वालों की वास्तविक संख्या बताने का निर्देश देने की मांग वाली याचिका दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने शुक्रवार को खारिज कर दी. याचिका में मृतकों का लेखा-जोखा रखने वाली समिति (डेथ ऑडिट कमिटी) को रद्द करने का निर्देश देने का भी अनुरोध किया गया था.

वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सुनवाई कर रहे मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायाधीश प्रतीक जालान की पीठ ने याचिका का निस्तारण कर दिया और याचिकाकर्ता को ‘उचित समय’ पर फिर से अदालत का रुख करने की छूट दी.

अखिल भारतीय वकील संघ ने दायर की थी जनहित याचिका
अखिल भारतीय वकील संघ द्वारा दायर जनहित याचिका में दिल्ली सरकार को विभिन्न सरकारी और निजी अस्पतालों द्वारा मुहैया कराए जा रहे आंकड़ों के आधार पर हर 24 घंटे के बुलेटिन के जरिए कोविड-19 के पुष्ट मामलों और इससे मरने वाले लोगों की संख्या से संबंधित आंकड़ें प्रकाशित करने का निर्देश देने की मांग की.



मृतकों की संख्या छिपाना दिल्ली सरकार का अनैतिक कदम


वकील फिदेल सेबेस्टियन द्वारा दायर की गई याचिका में कहा गया है कि आम आदमी पार्टी की सरकार ने दावा किया कि उसने 20 अप्रैल को ‘डेथ ऑडिट कमिटी’ गठित की और समिति द्वारा आंकड़ें जारी किए जा रहे हैं. इसमें कहा गया, ‘हालांकि विभिन्न अस्पतालों द्वारा मुहैया कराई जा रही असल सूचना और दिल्ली सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के बीच भारी विसंगति की वजह स्पष्ट नहीं की गई है. याचिका में कहा गया है कि वायरस के फैलने के वास्तविक आंकड़ों और मृतकों की संख्या नागरिकों से छिपाना दिल्ली सरकार का अनैतिक कदम है.

पिछले 24 घंटे में दिल्ली में संक्रमण के 660 मामले
राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटे के अंदर अब तक सबसे ज्यादा 660 कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए हैं. इसके साथ ही दिल्‍ली में इस प्राण घातक महामारी से संक्रमित होने वालों की संख्‍या 12000 के पार कर गई है. दिल्‍ली स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से जारी ताजा अपडेट के अनुसार, दिल्‍ली में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 12,319 हो गई है, जबकि अब तक 208 लोगों की मौत हो चुकी है. संक्रमितों के एक्टिव केस के मामले 6,214 है. वहीं, इलाज के बाद 5,897 लोग ठीक हो चुके हैं. उन्‍हें अस्‍पताल से छुट्टी दी जा चुकी है.

वही, 21 मई को दिल्ली में पिछले 24 घंटे में दिल्‍ली में 571 मामले सामने आए थे, जो कि उस दिन एक दिन में सबसे अधिक मामलों का नया रिकॉर्ड था. इससे पहले दिल्ली में 20 मई को 534 नए पॉजिटिव केस सामने आए थे. हालांकि, राहत की बात ये है कि पिछले 24 घंटे में 375 मरीज ठीक होकर डिस्‍चार्ज हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें - 

मजदूर की मजबूरी: 10 दिन में 780 KM पैदल चला श्रमिक, 7 दिन नसीब नहीं हुई रोटी

RPF ने 14 दलालों को किया गिरफ्तार, ₹ 6 लाख से अधिक का टिकट बरामद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 2:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading