NCB को मिली बड़ी सफलता, नोएडा में अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स मॉड्यूल का किया भंडाफोड़, 8 गिरफ्तार

 पिछले कुछ महीने में इस सिंडिकेट ने लगभग 52 किलो कंट्राबेंड की तस्करी की है: एनसीबी
पिछले कुछ महीने में इस सिंडिकेट ने लगभग 52 किलो कंट्राबेंड की तस्करी की है: एनसीबी

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने नोएडा में हेरोइन, कोकीन और मारिजुआना की तस्करी करने वाले एक अंतरराष्ट्रीय मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है. आरोपियों के कब्‍जे से 8 किलोग्राम हेरोइन बरामदगी की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2020, 11:37 PM IST
  • Share this:
नोएडा. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए देश की राजधानी दिल्ली से सटे उत्‍तर प्रदेश के नोएडा (Noida) में हेरोइन, कोकीन और मारिजुआना की तस्करी करने वाले एक अंतरराष्ट्रीय मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है. जबकि एनसीबी की टीम ने तस्करी करने के मामले में किंगपिन सहित 8 लोगों को गिरफ्तार करने के साथ आरोपियों के कब्जे से करीब 8 किलोग्राम हेरोइन (Heroin), 455 ग्राम कोकीन और 1.1 किलोग्राम मारिजुआना बरामद की है.

एनसीबी ने किया बड़ा खुलासा
इस मामले को लेकर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने कहा कि भारत में रहने वाला एक अफ्रीकी इस गैंग का किंगपिन है और उसे हाल ही में गिरफ्तार किया गया है. वहीं, उसके कब्जे से 1.75 किलोग्राम हेरोइन बरामदगी की गई है. यही नहीं, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की जांच में खुलासा हुआ है कि इस सिंडिकेट का मॉड्यूल पूरी तरह से भारत पर आधारित है, जिसका आज भंडाफोड़ किया गया है. इसके अलावा एनसीबी को जांच से पता चला है कि इस गैंग ने पिछले कुछ महीनों में भारत में करीब 52 किलो कंट्राबेंड की तस्करी की है. आपको बता दें कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने 1 सितंबर 2020 को यह ऑपरेशन शुरू किया था, जो कि 16 सितंबर 2020 तक जारी रहा है. 1 सितंबर 2020 को दिल्ली में 970 ग्राम हेरोइन का एक पार्सल जब्त किया गया था. इसके बाद नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने डिजिटल फुट प्रिंट और डिजिटल फोरेंसिक विश्लेषण के आधार पर खुफिया जानकारी जुटाई और फिर इस गैंग को दबोचने का प्‍लान बनाया था.


नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने आठ को किया गिरफ्तार


नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने हेरोइन, कोकीन और मारिजुआना की तस्करी करने वाले एक अंतरराष्ट्रीय मॉड्यूल का भंडाफोड़ करते हुए 8 लोगों को गिरफ्तार किया है. इस ड्रग सिंडिकेट के किंगपिन के साथ दो अफ्रीकी नागरिक और एक बर्मी नागरिक भी शामिल है. जबकि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की कार्रवाई के दौरान इस गैंग से करीब 8 किलोग्राम हेरोइन, 455 ग्राम कोकीन और 1.1 किलोग्राम प्रीमियम क्‍वालिटी वाली मारिजुआना बरामद की गई है, जिसकी बाजार कीमत करोड़ों रुपये है. हालांकि इन्‍हें पकड़ने में एनसीबी को बहुत मेहनत करनी पड़ी है. फिलहाल सभी आठ आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है और आगे की जांच चल रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज