Home /News /delhi-ncr /

Omicron: अब घर पर नहीं, Delhi Airport के आसपास होटलों में क्वारंटाइन होंगे व‍िदेशी यात्री, सख्‍त बनाए जा रहे न‍ियम

Omicron: अब घर पर नहीं, Delhi Airport के आसपास होटलों में क्वारंटाइन होंगे व‍िदेशी यात्री, सख्‍त बनाए जा रहे न‍ियम

फॉरेन पैसेंजर्स को द‍िल्‍ली एयरपोर्ट के आसपास ही स्‍थ‍ित होटलों में एक न‍िश्‍च‍ित अवध‍ि के ल‍िए क्‍वारेंटाइन क‍िया जाएगा. (फाइल फोटो)

फॉरेन पैसेंजर्स को द‍िल्‍ली एयरपोर्ट के आसपास ही स्‍थ‍ित होटलों में एक न‍िश्‍च‍ित अवध‍ि के ल‍िए क्‍वारेंटाइन क‍िया जाएगा. (फाइल फोटो)

Omicron: कोरोना संक्रम‍ित मरीजों की संख्‍या में भी तेजी के साथ इजाफा हो रहा है. अब सरकार ने ओम‍िक्रॉन और कोरोना संक्रमण को रोकने के ल‍िए व‍िदेश से आने वाली फ्लाइट्स के यात्र‍ियों को द‍िल्‍ली एयरपोर्ट से सीधे पास के होटलों में शिफ्ट करने की तैयारी की है. यह फैसला ओम‍िक्रॉन वेर‍िएंट के शहर में संभाव‍ित कम्‍युन‍िटी स्‍प्रेड को रोकने में बड़ा मददगार होगा. यह सब कुछ क्‍वारेंटाइन सुव‍िधा के अंतर्गत ही क‍िया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में ओम‍िक्रॉन (Omicron) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसके चलते कोरोना संक्रम‍ित मरीजों की संख्‍या में भी तेजी के साथ इजाफा हो रहा है. अब सरकार ने ओम‍िक्रॉन और कोरोना संक्रमण (Corona virus) को रोकने के ल‍िए व‍िदेश से आने वाली फ्लाइट्स के यात्र‍ियों को द‍िल्‍ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) से सीधे पास के होटलों में शिफ्ट करने की तैयारी की है. यह फैसला ओम‍िक्रॉन वेर‍िएंट (Omicron Variant) के शहर में संभाव‍ित कम्‍युन‍िटी स्‍प्रेड को रोकने में बड़ा मददगार होगा. यह सब कुछ क्वारंटाइन सुव‍िधा के अंतर्गत ही क‍िया जाएगा.

    सूत्र बताते हैं क‍ि अंतरराष्‍ट्रीय यात्र‍ियों (International Passengers) के आने की वजह से ओम‍िक्रॉन (Omicron) के मामले ज्‍यादा सामने आ रहे हैं. इसके प्रभाव को रोकने और मामलों को न‍ियंत्र‍ित करने के ल‍िए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Health Ministry) और गृह मंत्रालय (Home Ministry) के साथ-साथ व‍िदेश मंत्रालय (External Affairs Ministry) की गाइडलाइंस के अनुपालन में ही यह सभी किया जा रहा है.

    ये भी पढ़ें: Omicron: गृह मंत्रालय ने राज्‍यों को जारी क‍िए आदेश, ओमि‍क्रॉन से न‍िपटने की ये सभी तैयार‍ियां करें  

    अभी तक देखा जाए तो व‍िदेशों से द‍िल्‍ली एयरपोर्ट पर आने वाले यात्र‍ियों को टेस्‍ट‍िंग आद‍ि के बाद घर पर ही क्‍वारेंटाइन रहने के ल‍िए भेज द‍िया जाता था. लेक‍िन अब द‍िल्‍ली सरकार ने इन न‍ियमों को सख्‍त बनाने की तैयारी की है. द‍िल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राध‍िकरण (DDMA) की ओर से नए आदेश जारी क‍िए जा रहे हैं. इसके तहत अब फॉरेन पैसेंजर्स को एयरपोर्ट के आसपास ही स्‍थ‍ित होटलों में एक न‍िश्‍च‍ित अवध‍ि के ल‍िए क्‍वारेंटाइन क‍िया जाएगा.

    बताते चलें क‍ि कल भी केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) की ओर से ओम‍िक्रॉन को रोकने और उसके न‍ियंत्रण को लेकर अपनाए जाने वाली सभी तरीकों और न‍ियमों को सख्‍त बनाने के लि‍ए राज्‍यों को आदेश द‍िए गए थे. गृह सच‍िव की ओर से सभी राज्‍यों व केंद्र शास‍ित प्रदेशों के चीफ सेक्रेटरीज व प्रशासकों को पत्र भी ल‍िखा गया था. अब इस दिशा में राज्‍य सरकारों ने और तेजी के साथ काम करना शुरू कर द‍िया है.

    केंद्रीय गृह सच‍िव अजय भल्‍ला की ओर से चीफ सेक्रेटरीज को ल‍िखे पत्र में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के न‍िर्देशों का ज‍िक्र करते हुए सभी को न‍िर्देश दिया था क‍ि वह ओम‍िक्रॉन वेर‍िएंट को लेकर पूरी तरह से सतर्कता बरतें. उन्‍होंने राज्‍यों को न‍िर्देश द‍िए क‍ि ओमिक्रॉन वेर‍िएंट (Omicron Variant) से लड़ने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को ज‍िस तरह से मजबूत करना है, उस पर तेजी से काम क‍िया जाए. स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को मजबूत क‍िया जाए.

    इसको लेकर राज्‍यों के चीफ सेक्रेटरीज और यूटी प्रशासकों को यह भी न‍िर्देश द‍िए हैं क‍ि वह ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई से जुड़े यत्रों और उनके इंस्‍टालेशन और संचालन को पूरी तरह से सुन‍िश्‍च‍ित कर लें. साथ ही सभी जरूरी दवाईयों को बफर स्‍टॉक को व्‍यवस्‍थि‍त रखने का काम भी करें.

    इन 116 देशों में पैर पसार चुका है ओम‍िक्रॉन
    गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेशों में हाल ही में 21 द‍िसंबर को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के पत्र का हवाला भी द‍िया गया ज‍िसमें कोरोना के नए वेर‍िएंट ओम‍िक्रॉन को रोकने के ल‍िए द‍िशा न‍िर्देश जारी क‍िए गए. इन सभी का सख्‍ती से पालन कराने के न‍िर्देश सभी राज्‍यों को द‍िए गए. गृह सच‍िव ने पत्र में यह भी साफ और स्‍पष्‍ट क‍िया है अब तक दुन‍िया के 116 देश इसकी चपेट में आ चुके हैं. खासकर यूएसए, यूके, यूरोप (फ्रांस, इटली, स्‍पेन), रूस, दक्ष‍िणी अफ्रीका, व‍ियतनाम और आस्‍ट्रेल‍िया आद‍ि में इसका बहुत तेजी के साथ प्रसार हो रहा है.

    मंत्रालय ने बताया क‍ि भारत में इसकी चपेट में अब तक 19 राज्‍य व केंद्र शास‍ित प्रदेश आ चुके हैं. इसके तेजी से प्रसार पर रोक लगाने के ल‍िए लोकल व ज‍िला स्‍तर पर स्‍थ‍ित‍ि की समीक्षा कर उसके आधार पर ज्‍यादा सतर्कता बरतने, डाटा व‍िश्लेषण, बड़े स्‍तर पर न‍िर्णय लेने, रोकथाम को सख्‍ती बरतने आद‍ि के न‍िर्देश द‍िए हैं.

    Tags: DDMA, Delhi airport, Delhi news, Flight Passenger, IGI airport, Omicron, Omicron Alert, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर